Coronavirus : अब पाकिस्तान भी भारत से माँग रहा है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा



Pakistan Have also Approached India for the Supply of Hydroxychloroquine Tablet s - Coronavirus : अब पाकिस्तान भी भारत से माँग रहा है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा  - अमेरिका - ब्राजील समेत 50 देशो की मदद कर चूका है भारत, अब पाकिस्तान ने भी भारत से Hydroxychloroquine दवाई मांगी है।

भारत मलेरियाँ की Hydroxychloroquine दवा का पुरे विश्व में सबसे बड़ा निर्माता है। इस दवाई में जो - जो सामग्री उपयोग में ली जाती है वो पुरे विश्व में सबसे ज्यादा भारत में ही पाई जाती है। इस कारण आज पूरी दुनियाँ भारत से ये दवाई माँग रही है। जिन - जिन देशो ने भारत को बहुत दुःख दिया आज भारत उन सभी की मदद कर रहा है।
Coronavirus : अब पाकिस्तान भी भारत से माँग रहा है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा 

दरसल पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप है। ऐसे में किसी भी देश के पास कोरोना की वैक्सीन नहीं है। लेकिन भारत में बनने वाली मलेरिया की दवा "हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन " इस महामारी को रोकने में असरदार साबित हो रही है। इस दवाई से कई मरीज सही हो रहे है ऐसे में धीरे - धीरे आज पूरी दुनिया में इस दवाई की माँग बढ़ती ही जा रही है।

अमेरिका के डोनाल्ड ट्रम्प ने भी भारत से माँगी थी हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा 
भारत अमेरिका समेत 5o देशो में यह दवाई दे चूका है। भारत के पास पर्याप्त भंडार है जिसके चलते वह बाकि सभी देशो की मदद कर रहा है।

पहले पाकिस्तान ने किया मना और अब दवाई की मांग 
पाकिस्तान में कोरोना सक्रमित मरीजों का आकड़ा 6 हजार पहुंच गया है और 107 लोग महामारी के कारण अपनी जान भी गवा चुके है। ऐसे में पाकिस्तान के पास अब और कोई विकल्प नहीं है सिवाय भारत से मदद मांगने के, इसलिए आज पाकिस्तान ने भी भारत से इस दवाई की मांग की है।

भारत में हर महीनें करीब 40 टन हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन  दवाई बनाई जाती है। करीब 20 करोड़ टैबलेट के बराबर दवाई बनाई जाती है। भारत इसका अच्छा निर्माता है। इसी कारण आज भारत दुनियाँ को दवाई दे रहा है। 

No comments:

Post a Comment