जानिए PM Modi ने 3 मई को ही क्यों चुना Lockdown का आखरी दिन ?



Lockdown 3 May Tak - जानिए PM Modi ने 3 मई को ही क्यों चुना Lockdown का आखरी दिन ? - भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद सरकार ने घोषणा कर के इस लॉकडाउन की तारीख को और आगे बढ़ाया ताकि भारत में इस कोरोना महामारी को रोका जा सके। तेजी से बढ़ते आकड़े देख मोदी सरकार ने भारत में 3 मई तक लॉकडाउन लगया है। ऐसे में कुछ लोगों का सवाल है की आखिर 3 मई ही क्यों सरकार 30 अप्रेल भी तो बोल सकती थी।

भारत में सभी राज्यों में 30 अप्रैल तक के लॉकडाउन का पालन करने के लिए कहा था। लेकिन मोदी सरकार ने 3 दिन और आगे बढ़ा दिए ऐसे में सवाल उठना जायज है आइये जानते है ऐसा क्यों हुआ।
जानिए PM Modi ने 3 मई को ही क्यों चुना Lockdown का आखरी दिन ?

आज पुरे विश्व में लॉकडाउन लगा हुआ है। आज की ही खबर सामने आई है की कोरोना महामारी के चलते नीदरलैंड की सरकार ने तो 1 जून तक कोरोना लॉकडाउन कर दिया है। अमेरिका में अगले सत्र  तक सभी स्कूल - कॉलेज बंद है। ऐसे में भारत कोरोना के करीब 11 हजार मामले सामने आ गए है जो बहुत ही चिंता जनक है।

पहले भारत की सरकार ने 21 दिनों के ही लॉकडाउन का कहा था और सभी लोगो ने यहाँ इस लॉकडाउन का पालन भी किया। लेकिन इस 21 दिनों में कुछ लोगो से गलतियाँ भी हुई इस कारण यहाँ आकड़ा तेजी से बढ़ने लगा और तभी सरकार ने यहाँ Lockdown 2.0 लगा दिया जो करीब 3 मई तक चलेगा। ऐसे में जिन लोगों ने हवाई बुकिंग और रेल बुकिंग की थी उन्हें वापस रिफंड मिल जाएगा।

स्कूल, कॉलेज सभी 3 मई तक बंद रहेंगे। किसानों को कुछ छूट दी जाएगी जिसे वह भारत सरकार की वेबसाइट पर जा कर देख सकते है। राज्य में 30 अप्रेल तक लॉकडाउन का बोला गया लेकिन बाद में सरकार ने इसे आगे बढ़ा दिया क्योकि 1 मई को मजदूर दिवस है इस लिए छुटी दी गयी है। 2 मई को शनिवार है हाफ डे होता है और 3 को संडे है। ऐसे में अगर 1 मई का बोला जाता तो लोग बहुत ज्यादा सख्या में घर से बाहर निकलते और हम फिर से कोरोना की इस लड़ाई में पीछे हो जाते। इन सभी बातो को ध्यान में रखकर सरकार ने 3 मई तक इसका पालन करने को बोला है। यानी 3 मई को रात्रि 12 बजे लॉकडाउन खत्म होगा और 4 मई को सोमवार के दिन सरकार की गाइडलाईन के अनुसार ही दफ्तर खुलेंगे।

कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए सरकार छोटी से छोटी बात पर भी पूरा ध्यान दे रही है की कही कोई चूक न हो जाए। ऐसे में भारत के प्रत्येक नागरिक को भी आज सरकार का साथ देना चाहिए और लॉकडाउन के नियमों का पालन करना चाहिये। 

No comments:

Post a Comment