RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


सीने (छाती) में जलन के कारण और उपाय - Seene (Chati) Ki Jalan Ke Karan aur Gharelu Upay



सीने (छाती) में जलन के कारण और उपाय - Seene (Chati) Ki Jalan Ke Karan aur Gharelu Upay - कई बार सीने में जलन, भारीपन और बेचैनी की समस्याएं देखी गई है। यह समस्या आज कल के युवाओं में ज्यादा देखने को मिली है।

दोस्तों सीने (छाती) में जलन के कई कारण हो सकते है। आज कल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान - पान के कारण भी बहुत सी बीमारियाँ सामने आ रही है। इसी में एक है सीने में तेज जलन का होना। तो आइये जानते है किस कारण सीने में जलन होती है और इसे सही करने के घरेलू उपाय क्या - क्या है।
Seene (Chati) Ki Jalan Ke Karan aur Gharelu Upay
सीने (छाती) में जलन के कारण और उपाय

भारी मात्रा में भोजन 
जी हाँ दोस्तों कई बार ज्यादा खाना खाने या रात्रि में भारी भोजन करने  के कारण भी यह समस्या हो जाती है। या फिर अगर किसी को मोटापे की समस्या है उन्हें भी सीने में जलन संबंधित समस्या हो सकती है।

उपाय - सुबह - सुबह खाली पेट एक चमच्च पानी के साथ अजवान का सेवन करो। आप चाहो तो आटे में भी अजवान का उपयोग कर सकते हो इससे खाना भी स्वाद बनेगा और रोग भी दूर होंगे।

भोजन के तुरंत बाद सोना 
कुछ लोगो की आदत होती है की वह भोजन के बाद भारी मात्रा में पानी पीते है और तुरंत सो जाते है। ऐसे में भोजन सही से पाचन नहीं हो पाता और यह समस्या हो जाती है।

उपाय - भोजन करने के बाद कम से कम 1 घंटा टहलो और बाद में ही पानी पीयो।

एसिडिटी का होना 
कई बार पेट में बनी एसिडिटी अगर ज्यादा मात्रा में हो तो वह सीने में ऊपर उठने लगती है।

उपाय - ऐसे में तुरंत टहलना शरू करें। भोजन में नीम्बू का उपयोग करें।

तम्बाकू और स्मोकिंग 
अगर आप तम्बाकू का सेवन करते हो या अचानक आपने तम्बाकू छोड़ दिया तब भी ऐसी समस्या आती है।

उपाय - इसमें आप घबराइए नहीं बल्कि ज्यादा गर्म चीजों का सेवन न करे खूब पानी पिए इससे आपको आराम मिलेगा।

छाती में कफ 
कई बार कफ छाती में फेफड़ों तक पहुंच जाता है और बाहर नहीं निकल पाता इसके कारण भी आपको भारीपन या घबराहट हो सकती है।

उपाय - रोज 4 से 5 तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्तों में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मात्रा में होती है। इससे आपको राहत मिलेगी और कफ की समस्या भी दूर हो जाएगी। आप चाहो तो चाय में भी तुलसी के पत्तों का उपयोग कर सकते हो। और ऐसी चीजों से दूर रहो जिससे आपके कफ बने।

तनाव के कारण 
आज कल के युवा तनाव में ज्यादा जी रहे है इसके कारण उन्हें नींद की समस्या सरदर्द की समस्या और भी बहुत समस्या हो रही है। कई बार ज्यादा तनाव के कारण भी सीने (छाती) में जलन और भारीपन हो जाता है।

उपाय - हमे तनाव से बचना चाहिए। खुश रहना चाहिए। जब भी तनाव महसूस करे तब ध्यान का सहारा ले या कोई अच्छा गाना सुनें। इससे आप तनाव से बच सकते हो। किसी भी चीज के बारे में बार - बार या ज्यादा न सोचें। रात्रि में दूध में थोड़ी हल्दी डाल कर पिए इससे आपको काफी आराम मिलेगा। चाय और कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें।

फिर भी आपको यह समस्या बार - बार हो रही है और छाती में जलन दर्द का रूप ले लेती है तो आपको अपने नजदीकी डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चहिए। 

No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs