5.हड़प्पा सभ्यता का इतिहास | सिन्धु घाटी सभ्यता - Indus Valley Civilisation in Hindi

हड़प्पा सभ्यता का इतिहास | सिन्धु घाटी सभ्यता - Indus Valley Civilisation in Hindi - Sindhu Ghati Sabhyata

UPSC,PCS,RAS,SSC Pre & Mains Exam - दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की 26 अप्रेल से यूट्यूब पर हमने ऑनलाइन क्लासे शुरू कर दी है। आप विपिन पारीक चैनल पर जा कर सभी वीडियो देख सकते हो। सबसे पहले हमने इतिहास की क्लासे शुरू की है जो आप इस वेबसाइट पर भी ऑनलाइन पढ़ सकते हो। ऊपर दिए गए मेनू बटन में "ऑनलाइन क्लास" ऑप्शन पर क्लिक करें और सभी विषयों को फ्री में पढ़े।

आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हो जहाँ पर सभी विषयों को टॉपिक वाइज पढ़ाया गया है।

आज ही जॉइन करे हमारी यूट्यूब क्लास - ऑनलाइन कोचिंग 
वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - ऑनलाइन क्लास


सिन्धु घाटी सभ्यता (3300 ईसा पूर्व से 1700 ईसा पूर्व)

- विश्व की प्राचीन नदी घाटी सभ्यताओं में से एक प्रमुख सभ्यता है। यह पहली व्यवस्थित सभ्यता थी। जो मुख्य रूप से दक्षिण एशिया के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में, जो आज तक उत्तर पूर्व अफगानिस्तान ,पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम और उत्तर भारत में फैली है। प्राचीन मिस्र और मेसोपोटामिया की प्राचीन सभ्यता के साथ, यह प्राचीन दुनिया की सभ्यताओं के तीन शुरुआती कालक्रमों में से एक थी, और इन तीन में से, सबसे व्यापक तथा सबसे चर्चित सभ्यता है। 

- इसका विकास सिंधु और घघ्घर/हकड़ा (प्राचीन सरस्वती) के किनारे हुआ। हड़प्पा, मोहनजोदड़ो, कालीबंगा, लोथल, धोलावीरा और राखीगढ़ी इसके प्रमुख केन्द्र थे। दिसम्बर 2014 में भिरड़ाणा को सिंधु घाटी सभ्यता का अब तक का खोजा गया सबसे प्राचीन नगर माना गया है। ब्रिटिश काल में हुई खुदाइयों के आधार पर पुरातत्ववेत्ता और इतिहासकारों का अनुमान है कि यह अत्यंत विकसित सभ्यता थी और ये शहर अनेक बार बसे और उजड़े हैं।
"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "

"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "

टिप्पणी पोस्ट करें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget