6.हड़प्पा सभ्यता का इतिहास | सिन्धु घाटी सभ्यता - Sindhu Ghati Sabhyata | Harappa Sabhyata (Part-2)



हड़प्पा सभ्यता का इतिहास | सिन्धु घाटी सभ्यता - Sindhu Ghati Sabhyata | Harappa Sabhyata (Part-2)

UPSC,PCS,RAS,SSC Pre & Mains Exam - दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की 26 अप्रेल से यूट्यूब पर हमने ऑनलाइन क्लासे शुरू कर दी है। आप विपिन पारीक चैनल पर जा कर सभी वीडियो देख सकते हो। सबसे पहले हमने इतिहास की क्लासे शुरू की है जो आप इस वेबसाइट पर भी ऑनलाइन पढ़ सकते हो। ऊपर दिए गए मेनू बटन में "ऑनलाइन क्लास" ऑप्शन पर क्लिक करें और सभी विषयों को फ्री में पढ़े।

आप हमारे यूट्यूब चैनल से भी जुड़ सकते हो जहाँ पर सभी विषयों को टॉपिक वाइज पढ़ाया गया है।

आज ही जॉइन करे हमारी यूट्यूब क्लास - ऑनलाइन कोचिंग 
वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे - ऑनलाइन क्लास


इस सभ्यता की सबसे विशेष बात थी यहां की विकसित नगर निर्माण योजना। हड़प्पा तथा मोहन् जोदड़ो दोनो नगरों के अपने दुर्ग थे जहां शासक वर्ग का परिवार रहता था। प्रत्येक नगर में दुर्ग के बाहर एक उससे निम्न स्तर का शहर था जहां ईंटों के मकानों में सामान्य लोग रहते थे। इन नगर भवनों के बारे में विशेष बात ये थी कि ये जाल की तरह विन्यस्त थे। यानि सड़के एक दूसरे को समकोण पर काटती थीं और नगर अनेक आयताकार खंडों में विभक्त हो जाता था। ये बात सभी सिन्धु बस्तियों पर लागू होती थीं चाहे वे छोटी हों या बड़ी।

हड़प्पा तथा मोहनजोदड़ो के भवन बड़े होते थे। वहाँ के स्मारक इस बात के प्रमाण हैं कि वहाँ के शासक मजदूर जुटाने और कर-संग्रह में परम कुशल थे। ईंटों की बड़ी-बड़ी इमारत देख कर सामान्य लोगों को भी यह लगेगा कि ये शासक कितने प्रतापी और प्रतिष्ठावान थे।
"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "
"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "

No comments:

Post a Comment