Madhushala Search Anything....



नेपाल से आई अच्छी खबर - भारत की बड़ी जीत | Bharat Nepal Seema Vivad | Bharat Nepali News | Nepal Constitution

नेपाल से आई अच्छी खबर - भारत की बड़ी जीत - Bharat Nepal Seema Vivad  | Bharat Nepali News | Nepal Constitution | India Nepal Border Map - bharat nepal sugauli sandhi - india nepal border dispute in hindi - Kalapani

कुछ दिन पहले नेपाली संसद में नेपाल का नया विवादित मानचित्र जारी हुआ था जिसके बाद से ही भारत और नेपाल दोनों देशो के रिश्ते काफी खराब हो चुके थे। ऐसे में भारत पर चारो तरफ से संकट बन गया था इधर कोरोना और चीन तो इधर पाकिस्तान बार - बार भारत की मुश्किल बढ़ा रहा था ऐसे में इस मुश्किल घड़ी में नेपाल भी अब भारत को परेशान कर रहा था।

नेपाल चाहता है की उसे बॉर्डर के पास का कालापानी का एरिया मिल जाए जो नारायणी नदी के जल परिवर्तन के कारण अब भारत में आ गया था लेकिन इस पर भारत का काफी वर्षो से नियंत्रण है। और अब यह भारत का ही हिस्सा है।  साथ ही साथ नेपाल ने 2 - 3 क्षेत्र और उस नक्शे में जोड़ दिए जो बहुत ही शर्म की बात है।

उन्हें यह देखना चाहिए की भारत मुश्किलों में है जब नेपाल मुश्किल में होतो है तो सबसे पहले बचाव की टीम भारत से ही जाती है ऐसे में नेपाल को किसने भड़काया है यह तो वक्त ही बताएगा।

लेकिन अब नेपाल से एक अच्छी खबर भी है नेपाल में दूसरी पार्टी ने वहा के प्रधानमंत्री के.पी. ओली पर दबाब बनाया जिसके बाद वहा की संसद ने इस पर होने वाली बड़ी बैठक को स्थगित कर दिया है और नए नक्शे में अब कोई परिवर्तन नहीं करने का भारत को वचन दिया है।  पूरी जानकारी के लिए यह वीडियो देखें।

यह अच्छी खबर जल्द ही दोनों देशो में बन रहे तनाव को दूर करेंगी और दोनों देशो की सदियों पुरानी दोस्ती को और मजबूत करेगी। भारत ने नेपाल पर बहुत विश्वास किया है इस कारण नेपाल को बहुत सारी छूट भी दे रही है। किसी भी गलत निर्णय के कारण भारत और नेपाल के रिश्तों में दरार न आ जाए इसका दोनों देशो को ध्यान रखना चाहिए। वरना आसानी से इन पर बड़े देश हावी हो सकते है इसलिए इन्हे साथ मिलकर चलना चाहिए।
"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "
"पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें "