जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Dadhi Kaise Bdhaye | Dadhi Badhane Ka Oil



Dadhi Kaise Bdhaye | Dadhi Badhane Ka Oil -  जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय  | Home Remedies to Grow Beard and Moustache in Hindi - आज हम आपको घनी दाढ़ी मूंछ उगाने के उपाय बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से बिना ज्यादा रुपय खर्च किए अपनी दाढ़ी को तेजी से बढ़ा सकते हो।

आज हर कोई युवा अपने चेहरे, कपड़े और शरीर को लेकर काफी सचेत है। ऐसे में अब भारत में लंबी दाढ़ी रखने का भी ट्रेंड चल रहा है। चाहे फिर भारतीय सिनेमा की भी बात करें तो आज - कल ज्यादा तर एक्टर लंबी दाढ़ी और मूंछे रखने लगे है। ऐसे में हर कोई युवा अपनी दाढ़ी मुछे बढ़ाने में लगा है।
जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय 
यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिसके द्वारा आप आसानी से दाढ़ी - मूंछ बढ़ा सकते है। जैसे ही व्यक्ति किशोरावस्था में आता है कॉलेज में आने के बाद बहुत से युवा को मोटी दाढ़ी उगाने की इच्छा होती है।
ताकि वह बाकि युवाओं से सुंदर, शक्तिशाली, तेज एवं मर्दाना दिखें। लेकिन बहुत से युवाओं का यह सपना - सपना ही रह जाता है और वह ऐसा नहीं कर पाते है। क्योंकि इसमें उन्हें समय भी बहुत लगता है साथ ही साथ रुपये भी बहुत खर्च करने पड़ जाते है ऐसे में फिर वह परेशान और उदास हो जाता है।

लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं अब न ही आपको ज्यादा समय लगने वाला है और न ही आपके ज्यादा रुपये लगने वाले है। ऐसे में आप हमारे बताए टिप्स को फॉलो कर के अपनी दाढ़ी को तेजी से महीने भर में बढ़ा सकते हो।
जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय

बाल पुरे आकार में आने दे
हमने बहुत से युवाओं को देखा है की वो शोक - शोक में दाढ़ी बढ़ा तो लेते है लेकिन वह ठीक से उगती ही नहीं की उससे पहले ही वो रेजर कर लेते है।

दोस्तों शुरुआत में इसे बिना छेड़े 3 से 4 सप्ताह तक इसे पूरा आने दे तब तक इसे ट्रिम न करें। जब यह अच्छी तरह आ जाएगी तो चेहरे पर बची खाली जगह अपने आप ढकने लगेगी और पूरा फेस दाढ़ी से भरा हुआ दिखने लगेगा।

अपनी दाढ़ी को रोज साबुन, शेम्पू से साफ करें
अगर आप तेजी से दाढ़ी बढ़ाना चाहते है तो इसे रोज हल्के हाथो से शैम्पू लगाकर हल्क़े गर्म पानी से जरूर धोए। इससे आपके दाढी के बाल बहुत ही तेजी से बढ़ेंगे साथ ही साथ आपको शैम्पू करने के बाद कडिशनर भी लगाना चाहिए इससे बालों की जड़े मजबूत होगी और बाल मोटे भी होंगे।

सरसो के तेल से मालिश 
अगर आपको अपने दाढ़ी के बालों को मोटा और मजबूत करना है तो सप्ताह में 2 बार रात को सोने से पहले हल्के हाथों से अपनी दाढ़ी पर सरसो के तेल की मालिश करनी चाहिए। इससे आपकी दाढ़ी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगी अगर आप रोज लगाएंगे तो सिर्फ 15 दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

नारियल के तेल से मालिश 
जी हाँ दोस्तों नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। अगर आपको सॉफ्ट दाढ़ी चहिए तो अपनी दाढ़ी पर नारियल के तेल से हल्के हाथों से मालिश करे आप इसे मूंछो पर भी लगा सकते हो इससे कोई नुकसान नहीं है।

तनाव से दूर रहे 
दोस्तों इस बात को तो आप सभी जानते हो की चिंता और तनाव से व्यक्ति को सबसे ज्यादा बीमारियाँ होती है। एक स्वस्थ व्यक्ति भी अगर अंदर से भारी तनाव में है तो इसका असर उसके पुरे शरीर पर पड़ता है ऐसे में तनाव के कारण व्यक्ति के बालों की ग्रोथ भी घटने लगती है। चेहरे पर काले डार्क सर्कल बनने लगते है। साथ  ही साथ इसका पूरा असर आपकी दाढ़ी और मूंछो पर भी पड़ता है। अगर आप तेजी से दाढ़ी को बढ़ाना चाहते है तो तनाव से दुरी बना ले।

अच्छी नींद ले 
आपकी अच्छी नींद आपके शरीर में मौजूद हजारों - लाखों हार्मोन्स के लिए बहुत ज्यादा कीमती और उपयोगी है। नींद आपकी हाइट के लिए भी बहुत उपयोगी है। तेज दिमाग के लिए भी हमे भरपूर सोना चाहिए। कम नींद लेने से आपके शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगते है जिससे शरीर में बहुत सी बीमारियाँ आने लगती है साथ ही साथ इससे बालों का बढ़ना भी रुक जाता है। इस लिए पूरी नींद ले।

अच्छा भोजन करें 
दोस्तों शरीर की ग्रोथ और बालों की ग्रोथ के लिए हमे अच्छा भोजन करना बहुत ही आवश्यक है। बाहर के खाने से बचना चाहिए साथ ही साथ ज्यादा तेल की बनाई हुई चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

अच्छे भोजन से आपको भरपूर विटामिन मिलते है। जिससे शरीर भी संतुलन में रहता है।

दोस्तों इस सभी उपायों को अपना कर आप घर में ही महीने भर में अपनी दाढ़ी को बढ़ा सकते हो। जानकारी को आगे शेयर जरूर करें। 

No comments:

Post a Comment