अलर्ट : 20 लाख लोग टारगेट पर, चीन कर सकता है भारत पर साइबर अटैक



China Planning for a Cyber Attack on India - अलर्ट : 20 लाख लोग टारगेट पर, चीन कर सकता है भारत पर साइबर अटैक - जी हाँ दोस्तों चीन अब आमने सामने की जंग नहीं कर सकता तो उसने साइबर अटैक करने की योजना बनाई है। अभी कुछ ही दिनों पहले आस्ट्रेलिया पर भी हुआ था चीन का साइबर अटेक और अब भारत इसके निशाने पर है।

रिपोट के मुताबिक बताया जा रहा है की चीन कोरोना वायरस की फ्री टेस्टिंग के नाम से यूजर को ईमेल भेजेगा जिसके द्वारा वह यूजर की ईमेल हेंक कर सकता है साथ ही साथ यूजर की प्राइवेट जानकारी का वह गलत उपयोग भी कर सकता है। ऐसे में आपके ईमेल पर कोई भी कोरोना वायरस या कोई और Unknown ईमेल से अटेचमेंट फाइल हो तो उसे ओपन न करे।
China Planning for a Cyber Attack on India

भारत के साइबर सिक्यॉटी विभाग का कहना है की चीन भारत की 20 लाख ईमेल को टारगेट कर सकता है। इनका कहना है की बड़ा साइबर अटैक होने की पूरी संभावना है इस लिए भारत के लोगों को अब सतर्क रहना होगा।

आपके पास जो ईमेल आएगी उसका सबजेक्ट होगा Free Covid - 19 Test ऐसी ईमेल को न ही ओपन करे तो ज्यादा बेहतर है।

दोस्तों अब हम थोड़ा आपको सायबर क्राइम के बारे में बता देते की इससे आखिर क्या खतरा हो सकता है भारत को। 

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को पल भर में तबाह करने के लिए काफी है साइबर अटैक,  इसे परमाणु मिसाइलों से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। क्योंकि इससे यूजर को पता ही नहीं चलता की कब उस पर अटैक हुआ है और कैसे उसकी निजी जानकारियों का दुरपयोग हो रहा है।

साइबर अपराध एक ऐसा अपराध है जिस में कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है। भारतीय दण्ड संहिता (आईपीसी) में साइबर अपराधों से संबंधित प्रावधान दिए गए है। पुरे विश्व में इसे क़ानूनी अपराध माना है।

कंप्यूटर अपराध भी कई प्रकार से किये जाते है जैसे कि जानकारी चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी मे फेर बदल करना, किसी कि जानकारी को किसी और को देना या कंप्यूटर की भागो को चोरी करना या नष्ट करना। साइबर अपराध भी कई प्रकार के है जसे कि स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या किसी पर हर वक़्त नजर रखना आदि ।

इससे कोई भी किसी भी देश को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपने पासवर्ड और सिक्योरटी सिस्टम को हमेशा मजबूत रखे।