TikTok को टक्कर देने की तैयारी में YouTube, आने वाला है नया फीचर



Youtube is Testing a New 15 Second Short Video Option -  youtube tiktok controversy - tik tok - आप सभी जानते हो की भारत में अब चीन के 59 ऍप्लिकेशन बंद हो चुके है। भारत सरकार ने Google Play Store से टिक टोक का नामों निशान मिटा दिया है।यह भारत की डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक है। अब टिक टोक भारत में पूर्णतया बैन है एवं जल्द ही अन्य चीनी एप्प को भी हटा दिया जाएगा . जिसके बाद न तो ये एप्प डाउनलोड होंगे और न ही किसी फ़ोन में काम करेंगे। 
Youtube New Features 2020 in Hindi

भारत के लोग सबसे ज्यादा चीन की टिक टोक एप्लिकेशन का यूज करते थे और उसे भी अब बैन कर दिया गया है। ऐसे में फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही लगातार शॉर्ट वीडयो प्लेटफॉर्म के जरिए TikTok को टक्कर देने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन टिक टोक पर काम करने वाले लोग कुछ पैसा भी कमा लेते थे इसी को ध्यान में रखते हुए अब यूट्यूब जल्द ही 15 सेकंड का शॉर्ट वीडयो फीचर लाने वाला है। ऐसे में लाखो भारत के टिक टोक यूजर आने वाले समय में अब YouTube पर काम करेंगे 

इसके अलावा YouTube इनके लिए अलग से भी एक प्लेटफॉर्म ला सकता है जैसे YouTube Kids एक अलग प्लेटफॉर्म है जो सिर्फ बच्चों के लिए है ठीक इसी प्रकार शॉर्ट वीडयो प्लेटफॉर्म की शुरुआत भी हो सकती है जहाँ पर केवल TikTok की तरह ही वीडियो अपलोड होंगे। 

YouTube ने कहा है कि कंपनी क्रिएटर्स के लिए नया और आसान तरीका टेस्ट कर रही है। इससे वो मल्टिपल क्लिप्स आसानी से रिकॉर्ड करके डायरेक्ट एक वीडियो के तौर पर अपलोड कर सकंगे और ये मोबाइल ऐप से ही होगा। शॉर्ट वीडियो के लिए मोबाइल अपलोड फ्लो में Create a Video पर टैप करना है। यहां टैप एंड होल्ड बटन से रिकॉर्डिंग शुरू होगी और पहली क्लिप रिकॉर्ड होगी। इसके बाद बटन रीलीज करना है और रिकॉर्डिंग स्टॉप करना है। इसी तरह से रिपीट करके लगतारा 15-15 सेकंड्स के वीडियो तैयार कर सकते हैं और अगर आपको बड़े वीडियो अपलोड करने है तो इसके लिए आपको वीडियो मैनेजर में आना होगा। 

 YouTube का कहना है की हम जल्द ही भारत में इसे लॉन्च करेंगे ताकि इसके जरिए लोग घर बैठे अच्छा खासा रुपया भी कमा सके।  

No comments:

Post a Comment