यहाँ सिर्फ 3 घंटे ही होती है रात, जानिए आईसलेंड के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts about Iceland in Hindi



यहाँ सिर्फ 3 घंटे ही होती है रात, जानिए आईसलेंड के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts about Iceland in Hindi - दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने वाले है जिसकी खूबसूरती देख कर आप भी दंग रह जाएंगे। ये देश पूरी दुनिया में उस हिसे में गिना जाता है जो सबसे ज्यादा खूबसूरत, साफ़ और लाजवाब है। इस वीडियो को देखने के बाद आपका मन भी यहाँ जाने को करेगा। 

Interesting Facts about Iceland in Hindi 

जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है आईसलेंड की, इस शानदार देश की आबादी 3 लाख 60 हजार के करीब है। आज हम आपको इस देश के बारे में इसलिए बता रहे है क्योकि यह देश हमारी धरती से काफी अलग है। अगर आप यहाँ जाओ तो आपको ऐसा लगेगा मानो आप पृथ्वी से काफी दूर एक अलग ग्रह पर आ गए है। जो की हमारे जीवन के लिए एक बहुत ही अलग एक्सप्रियंस है। 

तो चलिए दोस्तों जानते है इस देश के बारे में हैरान कर देने वाली अजीबो - गरीब जानकारी के बारे में जिससे साबित होता है की यह देश पूरी दुनिया से काफी अलग है। 


यहाँ सूरज 3 घंटो के लिए ही छिपता है Iceland in Hindi 
दोस्तों दुनिया के हर देश में रात तो होती ही है। लेकिन आईसलैंड देश इस मामले में काफी अलग है। मई, जून, जुलाई इन तीन महीनो में आईसलैंड पर सूरज तीन घंटो के लिए ही रात में छिपता है। बाकि दिन में 21 घंटे यहाँ रोशनी ही रहती है। है ना कमाल की बात !! सबसे ज्यादा सैलानी यहाँ इन तीन महीनों में ही घूमने आते है। ताकि वह प्रकृति के इस अद्धभुत नजारे के साक्षी बन सके। 

आईसलेंड की एक अजीबो गरीब मान्यता Iceland in Hindi 
इस देश में हजारों छोटे बड़े झरने है। लेकिन इन झरनों के नीचे खड़े होकर नहाने से पहले आपको एक नियम का पालन करना होगा। इनके अंदर जाने से पहले भी आपको एक बार अलग से नहाना होगा। वो भी सभी कपड़े उतार के सबके सामने हालाँकि यह बात आपको काफी अलग लगी होगी लेकिन आईसलैंड के कल्चर के हिसाब से वहाँ यह बात काफी नॉर्मल है। 

आईसलेंड पर रहते है सबसे जादुई बौने लोग Iceland in Hindi 
दोस्तों अब जो बात हम आपको बताने जा रहे है उसे सुन कर आप भी हैरान रह जाओगे। दरसल आईसलैंड पर बौने लोग भी रहते है। ऐसा आज तक आपने मूवीज में ही देखा और सुना होगा लेकिन यहाँ के लोग इस बात को पूरी तरह से सच मानते है। हालाँकि हमारे भारत में भी कुछ गावों में ऐसी घटनाएँ सामने आने का दावा किया गया है की जमीन के नीचे कुछ बौने लोग भी रहते है जो कभी भी हमारे सामने नहीं आते है। ऐसा ही कुछ आईसलैंड के लोगो का मानना ही की उन्होंने इन बर्फीले पहाड़ो में कई बार छोटे कद के बौने लोगो को देखा है। जो वाकई में हैरान करने वाली घटना है। यहाँ के लोगो का मानना है की यह सिर्फ उन लोगो को ही दिखाई देते है जिनका दिल झरने के पानी की तरह साफ हो। 


दोस्तों इन बौने लोगो के एरिये को यहाँ पर अल्फ नाम से जाना जाता है। अभी पीछे खबर सामने आई थी की इस जगह पर काम करने वाले करीब 20 बुलडोजर अचानक चलते - चलते खराब हो गए है। जिसका कारण इन बौने लोगो को बताया गया है। 

आईसलेंड का अजीबो गरीब कानून Iceland in Hindi 
यहाँ की सरकार ने बच्चो के लिए एक अजीब कानून बना रखा है की कोई भी माता - पिता या अध्यापक बच्चो को डरा धमका नहीं सकता और न ही उन्हें कोई झूठी कहानी सुना सकता। आईसलैंड पूरी दुनियाँ का एक ऐसा देश है जहाँ पर एक भी मक्खी और मच्छर मौजूद नहीं है। यहाँ पर मात्र 1 हजार के करीब ही जानवरो की प्रजातिया मौजूद है जो दुनिया के किसी भी देश से काफी कम है। 

यहाँ के कानून के अनुसार यहाँ पर कोई भी सांप, कछुआ और छिपकली को बिल्कुल भी नहीं पाल सकता है। अगर ऐसा करता हुआ कोई भी इंसान यहाँ पकड़ा जाए तो उसे 2 साल की जेल हो सकती है। 


आईसलेंड देश के पास आर्मी नहीं है Iceland in Hindi 
दोस्तों सेना का होना तो हर देश के लिए बेहद ही जरूरी है लेकिन आईसलैंड पूरी दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास अपनी आर्मी भी नहीं है। 

यहाँ पुलिस गन नहीं रखती है Iceland in Hindi 
आईसलैंड पूरी दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ की पुलिस अपने पास कोई भी हथियार नहीं रखती है। क्योकि यहाँ पर लोग सिर्फ अपने जीवन को एन्जॉय करते है और एकदम शांत रहते है। इसलिए यहाँ की पुलिस के पास गन भी नहीं होती है। 

आईसलेंड की तेज ज्वालामुखी Iceland in Hindi 
इस देश की एक और खास बात यह भी है की यहाँ पर आपको बर्फ के साथ - साथ आग भी देखने को मिलेगी। यहाँ कुछ इलाको में बड़े - बड़े ज्वालामुखी के पहाड़ भी मौजूद है। जहाँ से बहुत सारा लावा धधकता हुआ दिखाई देता है। 


आईसलेंड की लड़किया बहुत ही सुंदर और स्मार्ट होती है 
यहाँ की लड़कियों को सबसे ज्यादा स्मार्ट माना जाता है। जो की कभी भी किसी के साथ चिट करना पसंद नहीं करती। आईसलैंड की लड़किया बहुत ज्यादा Honest यानी की ईमानदार होती है।  इस देश की लड़किया बुक पढ़ना ज्यादा पसंद करती है। यहाँ प्रत्येक 10 में से 3 महिला अपनी खुद की लिखी बुक भी पब्लिश करती है। जो आइसलैंड के लोगो की किताबो के प्रति अपनी दिवानगी को दर्शाता है। 

आईसलेंड में वेटर को टिप भूल कर भी मत देना Iceland in Hindi 
अगर आप आइसलैंड घूमने जाओ तो यहाँ पर रेसोरेन्ट या होटल में वेटर को टिप भूल कर भी मत देना क्योकि यहाँ पर टिप को वेटर अपनी इंसल्ट मानते है। यहाँ पर वेटर टिप लेना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। 

आईसलेंड के लोग आइसक्रीम खाना ज्यादा पसंद करते है 
इतनी ज्यादा ठंड पड़ने के बाद भी यहाँ के लोग सबसे ज्यादा आईस्क्रीम खाना पसंद करते है। यहाँ रोज भोजन के बाद आईस्क्रीम खाई जाती है। 

आईसलेंड और चाँद की जमीन काफी मिलती जुलती है Iceland in Hindi 
दोस्तों ऐसा माना जाता है की जब पहली बार चाँद पर जाना था तो उस हिसाब से ढलने के लिए वैज्ञानिको की सबसे पहले आईसलैंड में ही ट्रेनिंग शुरू हुई थी। क्योकि हमारी साइंस का ऐसा मानना है की चाँद की सतह और आइसलैंड की सतह काफी ज्यादा एक दूसरे से मिलती जुलती है। 

आईसलेंड में नॉर्थन लाइट की चमक Iceland in Hindi 
रात के समय आसमान को देखना हमारे लिए काफी ज्यादा मजेदार एक्सप्रियस होता है। लेकिन रात को आसमान देखने में आईसलैंड ना यार पूरी दुनिया में 1 नंबर पर है। इस देश में रात को नॉर्थन लाइट की चमक को बड़ी ही खूबसूरती से देखा जाता है। ये खूबसूरत नजारा तो हर किसी का दिल ही जीत लेता है। ये जीवन के यादगार पलों का एक हिस्सा बन जाता है। दुनियाँ के बहुत सारे ट्यूरिस्ट इस प्रकृति की खूबसूरती के बहुत ज्यादा दीवाने है। 

तो यह थी दोस्तों आइस्लैंड देश के बारे में कुछ रोचक जानकारी । अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृप्या इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।  

No comments:

Post a Comment