दुनियाँ के सबसे अजीबों - गरीब जानवर, देख कर चौंक जाओगे आप | Ajibo Garib Janwar in Hindi



Most Strangest Animals in the World - Ajibo Garib Janwar सदियों से जीवों को लेकर वैज्ञानिको की खोज चलती रही है। duniya ke ajeeb janwar ) आज भी हमारी धरती पर बहुत सी ऐसी प्रजातिया है जिनके बारे में हमे कोई खबर नहीं। इतिहास गवा है की प्राचीन काल में हमारी धरती पर ऐसे - ऐसे जीव मौजूद थे जो आज वैज्ञानिकों के समझ से बाहर है। आज हम ऐसे ही कुछ अजीबो गरीब जीवों के बारे में बात करेंगे जिनके अवशेष हमे जमीन के नीचे मिले है। 
Most Strangest Animals in the World in Hindi

इनमे से कुछ जीव तो आज भी धरती पर मौजूद है और कुछ ऐसे है जिनका प्राचीन समय में इस धरती पर दबदबा रहा। सानीज़िंग मंकी यानी छींकने वाला बंदर - 2010 में विज्ञानिको ने बंदरो की एक ऐसी प्रजाति खोज निकाली जिसे देख कर सभी हैरान थे। यह बंदर आज भी म्यांमार में बर्मा के जंगलो में पाए जाते है। दरसल इनका यह नाम इसलिए पड़ा क्योकि बारिश के दिनों में ये लगातार छींकते है। यह अब बहुत कम बच्चे है। कुछ वैज्ञानिको का कहना है की इन्हे बारिश से एलर्जी है इसलिए यह बारिश के समय अपने सिर को घुटनों के बिच दबा कर बैठ जाता है। 


Terror Birds (फोरसरहासिडे) टेरर बर्ड लाखों साल पहले हमारी धरती पर एक ऐसे पक्षी ने राज किया जिसे हम टेरर बर्ड के नाम से जानते है। ये पक्षी 10 फिट तक ऊँचा होता था। यह पक्षी प्राचीन समय में साऊथ अमेरिका में निवास करते थे। आकार के साथ - साथ इन पक्षियों की चोंच भी काफी बड़ी और जहरीली होती थी जिससे यह बड़े से बड़े जानवरो को भी अपना शिकार आसानी से बना लेती थे। 2017 में वैज्ञानिको को जो जीवाश्म मिले है वह 90% तक सही है जिसके कारण धीरे - धीरे इस पक्षी के बारे में और भी राज उजागर होंगे।  

सबसे छोटा घोंगा अजीबो गरीब जीवों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है यह धरती पर मौजूद सबसे छोटा घोंगा इसे 2015 में खोजा गया था। यह जीव आम तौर पर ट्रॉपिकल आईलेंड पर पाया जाता है। यह जीव वैज्ञानिको के सामने जब आया जब वैज्ञानिक मिट्टी के कुछ सेम्पल पर माइक्रो स्कोप की मदद से लेब में रिसर्च कर रहे थे। यह जीव भोजन में बैक्टीरिया और फंगी खाते है। 

Ampulex Dementor डीमेंटोर वास्प अगर आपने हैरीपॉटर फिल्म देखी है तो डेमेंटर का नाम तो सुना ही होगा 2015 में वैज्ञानिको को एक नया जीव मिला जिसका नाम डीमेंटोर वास्प रखा गया। यह कॉकरोज की एक अन्य प्रजाति है। जो की थाईलैंड के जंगलो में पाई जाती है। यह जीव अपनी प्रजाति कॉकरोज को ही भोजन में खाता है। इसका शिकार करने का तरीका बहुत ही अनोखा है। पहले यह कॉकरोज के पेट में जहर को इंजेक्ट करता है। जब कॉकरोज जहर के कारण पैरालाइज हो जाता है तब यह उसे खाता है। 

Four Legged Snake - चार पैरों वाला सांप - आज जो सांप हम देखते है वह पेट के बल लेट कर चलते है लेकिन प्राचीन समय में इन संपो के पैर भी हुआ करते थे। अमेजॉन के जंगलो में वैज्ञानिको को सांप की एक ऐसी प्रजाति मिली है जिसके चार पैर है। लेकिन अफसोस की बात यह है की अब इन संपो की प्रजाति लुप्त हो चुकी है। बड़े जंगलो में एक - दो सांप ही ऐसे देखने को मिलते है। यह बहुत ही दुर्लभ सांप की एक प्रजाति है। माना जाता है की यह सांप डायनासोर्स के समय में हमारी धरती पर बहुताय में मौजूद थे। 
 तो दोस्तों ये थे दुनिया के पांच ऐसे अजीबो गरीब जानवर जो इंसानों से कही छिप कर एकांत में रहते है। हाल ही में खोजे गए ये जीव काफी निराले है। 

No comments:

Post a Comment