RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


दुनिया के सबसे विचीत्र पक्षी || Cormorant Bird, Pelican Bird and Seagull Bird in Hindi



दुनिया के सबसे विचीत्र पक्षी || Cormorant Bird, Pelican Bird and Seagull Bird Eats Rabbit, Fish and Pigeon in Hindi - Most Dangerous Birds in Hindi - Cormorant Bird in Hindi - दोस्तों दुनियाँ भर में लाखों अगल - अलग प्रजाति के विचीत्र पक्षी पाए जाते है। कुछ बहुत शांत और सुंदर होते है तो कुछ बहुत ही ज्यादा खरतनाक होते है। 
दुनिया के सबसे विचीत्र पक्षी

आज हम आपको कुछ ऐसे पक्षियों के बारे में बताने वाले है जो ज़हरीले जीवो और बड़ी - बड़ी मछलियों को आसानी से खा जाते है। ये अपने शिकार को एक ही बार में पूरा जिन्दा निगल जाते है। 

हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर है कारमोरेंट पक्षी - 
( Cormorant Bird in Hindi ) 

 यह समुंद्री पक्षियों में से एक है। दोस्तों देखने में तो यह छोटा सा स्वीट सा पक्षी लगता है लेकिन आप इसके छोटे शरीर पर मत जाइये असल में यह सबसे भुखड़ पक्षी है जिसे आप कितना भी खिला दो इसके लिए कम है। यह पक्षी बड़ी - बड़ी मछलियों को बिना चबाए ही निगल जाता है। 

अब हम इस से भी अजीबो गरीब पक्षी के बारे में बताने जा रहे है। 

हमारी लिस्ट में अगले नंबर पर है पेलिकन -
( Pelican Bird in Hindi )

जी हाँ दोस्तों पेलिकन पक्षी के शिकार करने का तरीका काफी अनोखा और निराला है। इन पक्षियों की चोंच काफी लम्बी होती है और चोंच के नीचे का हिस्सा थैली नुमा होता है। यह हिस्सा काफी स्टेचिबल होता है। 

आप इस पक्षी की चोंच में इसके शिकार को तड़पता हुआ देख सकते है। यह अपनी चोंच में मछली को दम घोट के मार देता है और फिर उसे निगल जाता है। ये झुण्ड बना कर दूसरे पक्षियों के समूह में चले जाते है और वहाँ पर मौजूद बेबी बर्डस को एक - एक करके निगलते चले जाते है। इनका मछलियों को पकड़ने का तरीका काफी अलग है। यह अपनी चोंच को पानी में खोले रखते है जैसे ही कोई मछली वहाँ आती है तो यह फौरन अपना मुँह बंद कर लेते है। मछलियों को ऐसे इनके मुँह में तड़पते देखना काफी विचित्र सा लगता है। 

क्या आप जानते है की यह पक्षी 30 मिलियन साल से इस धरती पर मौजूद है। इसका अब तक का सबसे पुराना जीवाश्म फ़्रांस में खोजा गया था। 

हमारी लिस्ट में अगला पक्षी है सीगल -
( Segal Bird in Hindi )

यह पक्षी देखने में बहुत मासूम सा नजर आता है लेकिन क्या आपको पता है की यह कबूतरों को खाना पसंद करता है। सबसे इंटरेस्टिंग बात यह है की यह बहुत ही चलाकी से अपना शिकार करते है। जहाँ भी यह कबूतरों का झुडं देखते है वहाँ यह शिकार करने पहुंच जाते है। कबूतरों के झुण्ड में आने के बाद यह दबे पाव सिर नीचे करके धीरे - धीरे कबूतर की तरफ बढ़ता है और मौका मिलते ही अपने शिकार को दबोच लेते है और देखते ही देखते उन्हें पूरा का पूरा निगल जाते है। 

यह पक्षी कबूतर के अलावा गौरया जैसी चिड़ियों को भी आसानी से खा जाता है। ये पक्षी सांप को भी जिन्दा निगल जाता है और साथ ही साथ यह पक्षी एक साथ 3 खरगोश को आसानी से मार कर उनका शिकार कर खा जाता है। इसीलिए इन खतरनाक पक्षियों का संबंध डायनासोर के समय से लगाया जाता है। 

दोस्तों भले ही यह पक्षी काफी भयानक और खतरनाक है लेकिन यह हमारी इस दुनियाँ में उतने ही महत्वपूर्ण है जितने की बाकी जीव जंतु है। 


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs