दुनियाँ का सबसे छोटा घोड़ा, देख कर चौंक जाएंगे आप - Einstein The Smallest Horse in The World in Hindi



Einstein Horse in Hindi - World's Smallest Horse in Hindi - दुनियाँ का सबसे छोटा घोड़ा -  Duniya Ka Sbse Chhota Ghoda - हमारी दुनिया बहुत ही विचित्र है। इसमें हजारो रेंगने वाले जीव है तो कही बड़े - बड़े जंगल पहाड़ एवं नंदिया है। आए दिन हमे कुछ ऐसा सुनने को मिलता है।  जिसे सुन कर हम भी हैरान है। ऐसी ही एक खबर अब ब्रिटेन से सामने आई है जी हाँ दोस्तों आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे घोड़े के बारे में बताने जा रहे है। 
World's Smallest Horse in Hindi

दरसल ब्रिटेन में ढाई किलो वजन वाला एक घोड़े का बच्च पैदा हुआ है।  जिसको देख क़र वैज्ञानिक भी हैरान है। क्योकि इस घोड़े की ऊंचाई सिर्फ 14 इंच है। हे ना कमाल की बात। 

 इस घोड़े को इसके मालिक ने आइनस्टाइन नाम दिया गया है।  सफेद और काले धब्बों वाला ये घोडा देखने में बहुत ही खूबसूरत है। इस घोड़े की ऊंचाई फुटबॉल से भी काफी कम है। इसलिए यह सभी के आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। 
अगर आप इसे हाथ में लेना चाहो तो आप इसे आराम से उठा भी सकते हो और उसके साथ खेल भी सकते हो। बहुत से लोग इसके साथ मात्र फोटो खिंचवाने के लिए सुबह से लेकर शाम तक लाइन में लगे रहते है।   

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस घोड़े के मालिक ने अभी हाल ही में गिनीज बुक of  वर्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन भरा है। वैसे अभी तक सबसे छोटे घोड़े की लिस्ट में अमरीका के सबसे छोटे घोड़े थुंबेला का नाम दर्ज है । देखते है आइनस्टाइन, थुंबेला को चुनौती दे पाएगा या नहीं। हालांकि आइनस्टाइन में बौनेपन के कोई संकेत नहीं है। वह सिर्फ एक छोटा घोड़ा है।

No comments:

Post a Comment