गंगा नदी के बारे में जानकारी, गंगा नदी के रोचक तथ्य | Ganga River History and Facts in Hindi



गंगा नदी के बारे में रोचक तथ्य | Ganga River Facts in Hindi - Ganga Nadi in hindi - आज हम आपको भारत की सबसे पवित्र और सबसे लम्बी नदी के बारे में बताने जा रहे है। (गंगा नदी - Ganga River in Hindi) गंगा जिसे भारत की सबसे बड़ी नदी माना जाता है और दुनियाँ की तीसरी सबसे बड़ी नदी भी है। यह भारत की राष्‍ट्रीय नदी भी है। घाटियों और मैदानों में 2,510 किलो मीटर की दूरी तय करती है। यह हिमालय के गंगोत्री ग्‍लेशियर में भागीरथि नदी के नाम से बर्फ के पहाड़ों के बीच जन्‍म लेती है। इसमें आगे चलकर अन्‍य नदियां जुड़ती हैं, जैसे कि अलकनंदा, यमुना, सोन, गोमती, कोसी और घाघरा। Ganga River History in Hindi
गंगा नदी के बारे में रोचक तथ्य | Ganga River Facts in Hindi

Ganga River Map in hindi - Ganga Dolphin in hindi - गंगा डॉल्फिन भारत का जल जीव घोषित
गंगा नदी का बेसिन विश्‍व के सबसे अधिक उपजाऊ क्षेत्र के रूप में जाना जाता है और यहां सबसे अधिक घनी आबादी निवास करती है तथा यह लगभग 10,000,00 वर्ग किलोमीटर में फैला हिस्‍सा है। नदी पर दो बांध बनाए गए हैं - एक हरिद्वार में और दूसरा फरक्‍का में। गंगा नदी में पाई जाने वाली डॉलफिन एक मछली की प्रजाति है। जो विशिष्‍ट रूप से इसी नदी में वास करती है।

गंगा नदी को हिन्‍दु समुदाय में पृथ्‍वी की सबसे अधिक पवित्र नदी माना जाता है। मुख्‍य धार्मिक आयोजन नदी के किनारे स्थित शहरों में किए जाते हैं जैसे वाराणसी, हरिद्वार और इलाहाबाद। गंगा नदी बंगलादेश के सुंदर वन द्वीप में गंगा डेल्‍टा पर आकर व्‍यापक हो जाती है और इसके बाद बंगाल की खाड़ी में मिलकर इसकी यात्रा पूरी होती है। 

Ganges (गंगाजी) - Ganga Nadi Ki Lambai
गंगा नदी की लम्बाई 2,525 किमी है और अधिकतम गहराई 17 मीटर है। गंगा नदी में मछलियों की लगभग 140 परजातियां पाई जाती है। इस नदी में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होने के कारण इसकी रफ्तार भी काफी तेज होती है। 
गंगा का जल करोड़ो लोगो की प्यास बुझाता है। करोड़ो पशु - पक्षी इस नदी के जल पर ही निर्भर है। भारत की लाखों एकड़ की जमीन इसके जल से सिंचित होती है। 

गंगा नदी - Ganges River | History, Location, Map, & Facts
पौराणिक कथा के अनुसार भागीरथ गंगा को धरती पे लेकर आया था। सबसे पहले गंगा शिव की जटाओं से धरती पर आई थी। हरकी पौड़ी के नजदीक से लिया गया जल में कभी कीड़े नहीं पड़ते है। यह अद्धभुत है। इस नदी में ही मृत्यु के बाद मनुष्यो की अस्तिया बहाई जाती है। माना जाता है की मृत्यु के बाद आगे का बचा जीवन व्यक्ति गंगा के घाटों पर ही बिताता है और फिर नया जन्म लेता है। 

गंगा नदी - Ganges - Ancient History - Ganga River Pollution Case Study
प्लास्टिक की बोतले और आस - पास के लोगो द्वारा फेका गया कचरा इस नदी को दूषित कर रहा है। किसी समय इस नदी में 75 प्रतिशत तक ऑक्सीजन थी जो अब सिर्फ 15 प्रतिशत ही बची है। पर्यावरण प्रदूषण के कारण गंगा का पानी काफी दूषित हो चूका है और अब गंगा दुनिया की पांचवी सबसे दूषित नदी बन चुकी है।  

गंगा नदी - The Ganges River | The Story of Indian River
हमे हमारी इस पवित्र नदी को बचाना होगा नहीं तो जल की कमी के कारण भारत की आधी से ज्यादा भूमि बंजर हो जाएगी। मोदी सरकार ने नमामि गंगे योजना की शुरुआत कर इसके बचाव के लिए कुछ कदम उठाये है लेकिन इसे पूर्णतया प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हम सभी को अब जागरूक होना होगा। 

No comments:

Post a Comment