रक्षाबंधन कब है ? कोरोनाकाल में कैसे बनाए रक्षाबंधन || Raksha Bandhan Kab hai || Raksha Bandhan 2020 Date



Rakhi Kab hai - रक्षाबंधन कब है ? || Raksha Bandhan Kab hai || Raksha Bandhan 2020 Date - Rakhi Subh Muhurat In India - Raksha Bandhan Kis Tarikh Ko hai - Raksha Bandhan ki date - Raksha Bandhan Kitni Tarikh Ko hai - रक्षाबंधन का त्यौहर भाई - बहिन के बिच प्यार और खुशियों का त्यौहर है। रक्षाबंधन हमेसा सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को बनाया जाता है इस वर्ष 2020 में यह सोमवार के दिन 3 अगस्त 2020 को है। 

इस वर्ष यह भाई - बहिन का पवित्र और प्यार भरा त्यौहर बहुत ही खास होने वाला है। क्योकि इस बार 50 सालों में पहली बार दीर्घायु आयुष्मान योग और सर्वार्थ-सिद्धि योग भी बन रहा है साथ ही साथ इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन किसी भी प्रकार का ग्रहण भी नहीं है इस लिए यह दिन बहुत ही शुभ और खास होने वाला है। 

आईये जानते है रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त क्या है ?

- राखी बांधने का मुहूर्त- 09:27:30 से 21:11:21 तक। 

- रक्षा बंधन अपराह्न मुहूर्त- 13:45:16 से 16:23:16 तक। 

- रक्षा बंधन प्रदोष मुहूर्त- 19:01:15 से 21:11:21 तक।

- मुहूर्त अवधि : 11 घंटे 43 मिनट। 

जानिए कैसे सजाएं राखी की थाली को ?

राखी की थाली में रेशमी वस्त्र, केसर, सरसों, चावल, चंदन और कलावा रखकर भगवान की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद राखी भगवान शिव की प्रतिमा को अर्पित करें। अब भगवान शिव को अर्पित किया गया धागा या राखी भाइयों की कलाई में बांधे।


कोरोनाकाल में कैसे बनाए रक्षाबंधन ?

चारो तरफ कोरोना महामारी फैली हुई है। लाखो लोग इस बीमारी से पीड़ित भी है लेकिन हमें बीमारी के डर से खुशियों भरा त्यौहर नहीं छोड़ना चाहिए क्योकि त्यौहर हमें जीवन जीना सिखाते है हर बीमारी से लड़ना सिखाते है। लेकिन इस बीच हमें लॉकडाउन के नियमों का पूरा पालन भी करना होगा और साथ ही साथ कही बाहर यात्रा करते समय दुरी का विशेष ध्यान भी रखना होगा। 

जब तक सही से कोरोना की वैक्सीन न बन जाए तब तक हमें सतर्क रहना है हालाँकि आप त्यौहर सभी बनाइये लेकिन अपना और अपने परिवार का भी विशेष ख्याल रखें। इस बीच आप कोई बड़ी यात्रा न करें। अगर आप अपनी फैमली से कही दूर बाहर रह रहे हो तो आप चाहो तो अपनी फैमली से या भाई - बहिन वीडियो कॉलिंग के जरिए रक्षाबंधन के दिन बात कर सकते हो। उनको भी अच्छा लगेगा। 


No comments:

Post a Comment