RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


समुद्र में मौजूद कुछ रहस्यमयी जीव, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य | Unsolved Ocean Mysteries in Hindi | Deep Sea Mysteries



समुद्र में मौजूद कुछ रहस्यमयी जीव, वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए रहस्य | Unsolved Ocean Mysteries in Hindi | Deep Sea Mysteries 

बाहर से देखने पर समुन्द्र जितना शांत नजर आता है अंदर से उतना ही रहस्य्मयी और खतरनाक भी है। 

विज्ञान चाहे कितनी भी तरकी कर ले। लेकिन हमारी धरती पर कुछ ऐसे रहस्य है जिन से पर्दा उठाना नामुनकिन है। 

समुंद्र से समय - समय पर कुछ ऐसे जीव सामने आए है। जिनको देख कर सभी हैरान है। फोटो में दिखाया गया यह जीव अचानक ही समुंद्र से बाहर आया और बोट पर सवार दो दोस्तों ने इसकी फोटो ली है। अभी तक साइंटिस्ट भी इसका पता नहीं लगा पाए है की आखिर यह कौनसा जीव है। 

यह जो फोटो आप देख रहे ही यह सफेद रंग का विशालकाय जीव समुंद्र में जब देखा गया था।  जब कुछ मछुआरे समुंद्र की गहराई में अपनी नाव में बैठे थे। ऐसे में बहुत से लोगो ने इसे देख कर पानी में जाना ही छोड़ दिया है। 

जब अचानक किनारे आया यह अजीब सा दिखने वाला जीव। इस जीव को सुबह - सुबह समुंद्र किनारे मृत पड़ा देख स्थानीय लोग इसे समुंद्री दानव कहने लगे थे। यह भी विज्ञान के लिए एक बड़ा रहस्य बन चूका है। 

अमेरिकी महिला ने देखा यह अजीबो गरीब विशालकाय समुंद्री जीव। अमेरिका के समुंद्र किनारे फिशिंग कर रही महिला ने अचानक समुंद्र से निकले इस जीव को देखा तो वह डर के मारे कांपने लगी थी। इस जीव को उसने अपने फ़ोन के कैमरे में तुरंत फिल्मा लिया। इससे पहले भी कई बार देखा जा चूका है यह समुंद्री डायनसोर्स। साल 2004 में भी इस जीव को अमेरिका के समुंद्र में देखने का दावा किया गया है ।

अब जो आप फोटो में देख रहे हो यह डरावना समुंद्री दैत्य उस समय नजर आया जब स्पेन का आर्मी जहाज समुंद्र में मौजूद था। कुछ सैनिको ने मछली पकड़ने के लिए कांटा समुंद्र की गहराई में फेका अचानक यह जीव उनके कांटे में फस गया था। इसके बाद उन्होंने जाँच के लिए इसकी तस्वीर समुद्री विशेषज्ञों को भी दिखाई थी लेकिन अभी तक इसका कोई पता नहीं चल पाया है। 

कई समुंद अचानक रात के समय बहुत ही खतरनाक हो जाते है और बड़ी से बड़ी जहाज को भी अपनी चपेट में ले लेते है। समुंद्र उतना ही पुराना है जितनी की यह धरती है। इसने लाखो सभ्यताओं को बनते और नष्ट होते देखा है। यह हमसे करोड़ो साल बड़ा है। हमे इसके जीवो और समुंद्र का हमेशा आदर करना चाहिए। क्योकि यही मनुष्य के विकास और विनाश के बिच की कड़ी है। 

No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs