दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले मेंढक | World Most Dangerous and Poisonous Frogs in Hindi



Facts About Frogs & Toads in Hindi - Beautiful But Deadly Frogs - Jahrila Mendak in Hindi - हमारा संसार कई प्रकार के जिव - जन्तुओ से भरा पड़ा है। इनमे से कुछ जीव अच्छे है तो बहुत से जीव ऐसे भी है जो हमारे लिए जानलेवा है। भले ही विज्ञान ने कितनी भी तरक्की की हो लेकिन अभी तक इस प्रकृति के हजारो रहस्यों को कोई नहीं सुलझा पाया है। 
World Most Dangerous and Poisonous Frogs in Hindi

बारिश के मौसम में अक्सर हमारे घरों के आसपास कई तरह के मेंढक दिखाई देते हैं. यह कहाँ से आते हैं और कहाँ गायब हो जाते हैं किसी को पता नहीं चलता. माना जाता है कि दुनिया भर में मेंढकों की 6000 से भी ज्यादा प्रजातियाँ पाई जाती हैं.

आज हम बात कर रहे है दुनिया के सबसे जहरीले और खतरनाक मेढ़कों की जो जल्द ही इंसानो के बिच में आने वाले है। जी हाँ दोस्तों यह जंगली मेढ़क अब हमारे घरों के आस - पास भी देखने को मिलेंगे। जंगलो का 70% से ज्यादा हिस्सा खत्म होने के बाद अब इन्होने इंसानो की तरफ रुख कर लिया है। अभी हाल ही में हुए टीडीयो के हमले के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ऐसा इतने सालो में पहली बार हुआ था की लाखो की तदाद में ये टीडिया पुरे भारत पर छा गई थी। 

लेकिन अब पूरी दुनिआ में इससे भी बड़ी आफत आने वाली है। तेजी से वनों की कटाई और आग के कारण जहरीले जंगली जीव इंसानो के बीच आ रहे है। इनमे से एक है ये जंगली मेंढक। 

 यह मेंढक देखने में बहुत प्यारे और सुंदर दिखाई देते हैं। लेकिन आप इनकी सुंदरता पर मत जाइये।  क्योकि यह सुंदर से दिखने वाले मेंढक बहुत ही जहरीले हैं।  वहीं कुछ तो इतने ज्यादा जहरीले होते हैं कि उनकी स्कीन को छूने मात्र से व्यक्ति मौत के घाट उतर जाता है। 

तो चलिए आज रूबरू होते हैं ऐसी ही कुछ घातक और जहरीली मेंढक की प्रजातियों से। 

कोई पॉइजन डार्ट फ्रॉग
इन मेढ़को का शरीर कई रंगो से मिलकर बना होता है। इस मेंढ़क को कोलोम्बिया में कई लोग शोक के तौर पर पालते भी है। जिसके चलते हजारो लोगो ने अपनी जान भी गवा दी है। क्योकि यह मेंढ़क बहुत ज्यादा जहरीला होता है। 

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग
सोने जैसे रंग का यह मेंढ़क सोने से भी ज्यादा कीमती है। क्योकि इसके जहर से पॉइजन बनता है। जिसका उपयोग चूहे और कॉकरोज मारने के लिए किया जाता है। यह मेंढकों की प्रजाति में सबसे जहरीले होते है। यह मेंढक पल भर में बड़े से बड़े हाथी को अपने जहर से मार सकता है। 

ब्लू पॉइजन डार्ट फ्रॉग
यह मध्य और दक्षिण अमेरिका के वर्षा वनों में पाई जाने वाली मेढ़को की एक प्रजाति है। नीला रंग का यह मेंढक अपने रंग और जहर के लिए जाना जाता है। वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद माना गया है कि इन्हें यह जहर अपने खाए हुए जहरीले कीड़ों से मिलता है।

डाइंग डार्ट फ्रॉग
देखने में सुंदर यह मेंढ़क अब विलुप्त के कगार पर है। व्यापारियों ने इसके जहर को पाने के लिए इसका बहुताय में शिकार किया। जिसके कारण यह प्रजाति अब विलुप्त के मोड़ पर है। कुछ वैज्ञानिको का कहना है की इनके विलुप्त होने का कारण मुख्य कारण जंगलों की निरंतर कटाई माना जाता है। 

स्ट्रॉबेरी पॉइजन डार्ट फ्रॉग
यह दुनिया की सबसे खूबसूरत मेढ़को की प्रजाति में से एक है। इसका यह नाम इसके रंग के कारण ही पड़ा है जो स्ट्रॉबेरी के रंग से मिलता जुलता है. इसका यह रंग इसे बहुत ही क्यूट सा लुक देता है. अपने इस लुक के कारण यह कई लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है और फिर उन्हें अपना शिकार बनता है। 

इसके आकर्षण में अक्सर लोग इसे अपने हाथों में ले लेते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी गलती बन जाती है। इंसान के हाथ में आते ही यह अपने अंदर से जहर छोड़ देता है. इसे अंदाजा नहीं होता कि वह उसके लिए खतरा है या उसका दोस्त। इसलिए यह थोड़ी सी भी हलचल होने पर अपने बचाव में जहर निकाल देता है। इसका एक बूँद जहर पानी में मौजूद मगरमच्छ को पल भर में चेन की नीद सुला सकता है। इसने बहुत से लोगो को अस्पताल पहुंचाया है। 

तो दोस्तों यह थे दुनियाँ के ऐसे मेंढक जो देखने में तो बिलकुल छोटे से हैं पर हैं बहुत जहरीले। कभी आपको यह दिख जाएं तो इनसे दूरी बनाना ही आपके लिए बेहतर होगा। वीडियो को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे। वीडियो देखने के लिए धन्यवाद  

No comments:

Post a Comment