आज भी ज़िंदा है अमेजॉन के जंगलो में, दुनिया का सबसे बड़ा सांप | World's Biggest Snake Anaconda Found in Amazon River



Duniya Ka Sabse Bada Saap  - Anaconda Snake in Hindi - दूर से देखने पर जंगल जीतना ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है अंदर से उतना ही ज्यादा डरावना और खतरनाक है। यहाँ कई ऐसे पेड़ - पौधे और जीव है जो इतने ज्यादा जहरिले है की इंसान उनके पास जाने मात्र से अपनी जान गवा सकता है। आज हम बात करने वाले है अमेजॉन के जंगलों के उस खतरनाक सांप की जिसे पूरी दुनिया में एनाकोंडा के नाम से जाना जाता है।
World's Biggest Snake Anaconda Found in Amazon River

इस सांप पर अभी तक हजारों फिल्में बन चुकी है, कारण साफ है क्योकि यह दुनिया का सबसे बड़ा सांप है। माना जाता है की यह सांप अपने शिकार को कभी नहीं छोड़ता। यह शिकार को इतनी मजबूती से पकड़ता है की दम घुटने से उस प्राणी की मौत हो जाती है। 

साल 2016 में नासा ने यह तस्वीर शेयर की जिसके जरिए उन्होंने बताया की आज भी अमेजॉन नदी में 100 फुट से लम्बा विशालकाय सांप रहता है। जो ज्यादा समय इस नदी की गहराई में ही रहता है और साल भर में 1 या 2 बार ही नदी में ऊपर की सतह पर तैरता हुआ दिखाई देता है। 


एनाकोंडा टॉपिकल साऊथ अमेरिका में निवास करते है। दुनिया भर में इस सांप की केवल चार ही प्रजातियॉ मौजूद है। ग्रीन एनाकोंडा, येलो एनाकोंडा, डर्की एनाकोंडा, और बोलिवियन एनाकोंडा

इस सांप की खासियत यह है की यह काफी लम्बा होता है। लोग इससे इस लिए इतना ज्यादा डरते है क्योकि यह जंगल में घूमने गए सैलानियों को कभी भी अपना शिकार बना सकता है और अगर कोई पानी में नहा रहा हो और उस वक्त ये किसी को पकड़ ले तो फिर उसको बचना नामुंकिन है। 

इनकी खूबी है की यह जमीन और पानी दोनों जगह रह सकते है। आपको जानकर हैरानी होगी की एनाकोंडा बिल्कुल भी जहरीले नहीं होते है। लेकिन अगर कोई इनकी गिरफ्त में आ जाए तो उसकी पल भर में सांसे रोकने में यह सांप माहिर है। जब तक शिकार अपना दम न तोड़ दे तब तक एनाकोंडा उसे नहीं छोड़ता है । 

वैज्ञानिक कहते है की अगर एनाकोंडा पेट भर कर अपना शिकार खा ले तो यह फिर 3 महीनों तक भोजन नहीं करता है । इस सांप में इतनी ताकत होती है की यह 2 जंगली शेरो को एक साथ मार कर खा सकता है। 

लेकिन अब इन सांपो का जीवन खतरे में है। इसकी मुख्य वजह है इंसान जी हाँ दोस्तों तेजी से वनो की कटाई और जंगलो में बढ़ती आग इनके विनाश का कारण बन रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अमेजॉन के जंगल पुरे विश्व को 20% ऑक्सीजन देते है। लेकिन साल 2017 में ये जंगल 50% जल कर नष्ट हो चुके है। ऐसे में इन सभी जंगली जीवों का जीवन खतरे में है। इधर आस्ट्रेलिया के 50% जंगल भी 2019 में जल कर राख हो गए और करोड़ो जीव उसमे जल कर मर गए। हमे कोरोना से लाख लोगो की मृत्यु दिखाई देती है लेकिन आस्टेलिया में जो 50 करोड़ जीव पिछले साल जल कर राख हो गए उन्हें हम भूल चुके है। 

हमे जल्द से जल्द इन जीवों और जंगलो को बचाने के लिए उचित कदम उठाने होंगे नहीं तो जलवायु परिवर्तन के कारण बहुत बड़ी आपदा आ सकती है जिसकी चपेट में पूरा विश्व आ सकता है। 

No comments:

Post a Comment