Kamala Harris Ki Jivani - कमला हैरिस की जीवनी - Biography of Kamala Harris in Hindi



Kamala Harris Ki Jivani - कमला हैरिस की जीवनी - Biography of Kamala Harris in Hindi - कमला हैरिस का जीवन परिचय Kamala Harris Ki Jivani : भारतीय मूल की कमला हैरिस, जिन्होंने अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से रच दिया इतिहास आइये जानते है कमला हैरिस की जीवनी के बारे में 


नाम - कमला हैरिस (Kamala Harris)


जन्म - 20 अक्टूबर 1964 


आयु - 55 वर्ष 


शिक्षा - हावर्ड विश्वविद्यालय (बीए) कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हेस्टिंग्स (JD)


हाईट - 1.57 मीटर


जन्म स्थान - ऑकलेण्ड, केलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका


पति - डूगल्स एम्हॉफ


माता का नाम - श्यामला गोपालन हैरिस (Shyamala Gopalan Harris)


पिता का नाम - डोनाल्ड हैरिस जमैका (Donald Harris)


बहिन - माया हैरिस (Maya Harris)


नागरिकता - अमेरिकी 


मूल - भारतीय 


राजनीतिक दल - डेमोक्रेटिक पार्टी


उमीदवार - अमेरिकी उपराष्ट्रपति


Kamala Harris Early Life and Education in Hindi


"कमला हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में कैलिफ़ोर्निया से सीनेटर तथा भारतीय है"


कमला हैरिस अमेरिका के चुनाव में डमोक्रेटिक अमेरिकी उपराष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार पद के रूप में चुनी गई भारतीय मूल की पहली महिला है। अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की टिकट पाने वालीं कमला हैरिस पहली एशियाई-अमेरिकी हैं।


यह भी पढ़े - अमित शाह की जीवनी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

Kamala Harris Ki Jivani, Biography of Kamala Harris in Hindi - कमला हैरिस की जीवनी

हैरिस की माता का जन्म चैन्नई में हुआ (Harris's Mother Was Born in Chennai)


कमला हैरिस भारत से गई अमेरिकी महिला नागरिक है। कमला हैरिस की माता का जन्म चैन्नई में हुआ था और उनकी माँ एक कैंसर शोधकर्ता थीं। जिनका 2009 में निधन हो गया और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, जो फिलहाल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं। जब हैरिस और उनकी छोटी बहन माया हैरिस बहुत छोटी थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे। 


कमला की बहिन माया हैरिस (Kamala's Sister Maya Harris)


कमला की माँ का जन्म 7 अप्रेल 1938 में भारत के एक शहर चेन्नई में हुआ था। श्यामला गोपालन हैरिस जो की कमला की माता है इनके 2 बच्चे है। जिसमे एक कमला हैरिस एवं दूसरी कमला की बहिन माया हैरिस है। कमला हैरिस की बहिन माया हैरिस American Lawyer (अमेरिका में वकील) है। 


यह भी पढ़े - अमिताभ बच्चन की जीवनी

 

डोन्लड ट्रम्प भी हैरान (Donald Trump Also Shocked)


कमला हैरिस के अचानक अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद चुने जाने पर डोन्लड ट्रम्प भी हैरान रह गए। कमला हैरिस ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली है। कमला हैरिस ने अपनी कानून की पढ़ाई कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से पूरी की थी। साल 2003 में कमला हैरिस सैन फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी थीं।


हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर के रूप में शपथ ली थीं। वो ऐसा करने वाली दूसरी अश्वेत महिला थीं। उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया। हालांकि, पिछले साल तक कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में थीं, मगर समर्थन नहीं मिल पाने की वजह से इस रेस से बाहर हो गई थीं। 


यह भी पढ़े - प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जीवनी


जो बाइडेन ने दी शुभकामनाएं (Jo Biden Wishes)


जो बाइडेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'ये बताते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को मैंने अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।' बाइडेन ने कमला को एक बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक बताया।


उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, 'जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उनको काम करते हुए देखा है। मैंने खुद देखा है कि उन्होंने कैसे बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया। मैं उस समय भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं जब वो इस अभियान में मेरी सहयोगी होंगी।'


यह भी पढ़े -  श्री कृष्ण भगवान से जुडी 12 रहस्यमयी बातें जो कोई नहीं जानता

Kamala Harris in Hindi

20 से अधिक दावेदारों में से एक (Kamala Harris Asian American Woman)


राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के 20 से अधिक दावेदारों में से एक हैरिस पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति उमीदवार बनी है। 


कमला हैरिस का परिवार (Kamala Harris Family Tree, History)


ब्रिटिश राज के समय से ही भारतीय लोक सेवाओं में अधिकारी रहे पीवी गोपालन चेन्नई मूल के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे, जिन्होंने ज़ाम्बिया में भी सरकार के लिए सेवाएं दी थीं. गोपालन की बड़ी बेटी श्यामला थीं, जो 1960 के दशक में अविवाहित रहते हुए पढ़ाई के लिए अमेरिका गई थीं. यह उस समय के भारतीय मिडिल क्लास समाज के लिए कई स्तरों पर बड़ी बात थी। 


यह भी पढ़े -  8 देश जो भारत से नफरत करते है


गोपालन के और बच्चे यानी श्यामला के भाई बहन भी उच्च शिक्षित हुए. कैलिफोर्निया में जन्मीं कमला हैरिस की मां श्यामला कैंसर के क्षेत्र में वैज्ञानिक रही थीं और उन्होंने बच्चों को भारतीय संस्कृति और विचारों के बारे में बचपन से ही सजग रखा था। कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस जमैकन थे यानी अमेरिका में उस समय कमला के पैरेंट्स को 'ब्लैक' होने के कारण नस्लवाद का शिकार होना पड़ता था। 


कमला हैरिस का बचपन (Kamala Harris Childhood, Birth )


कमला ने 2019 के अपने एक मेमोइर 'द ट्रुथ्स वी होल्ड' में अपने बचपन की यादें साझा करते हुए लिखा है कि उनके नाना गोपालन स्टेनोग्राफर से बड़े ओहदों तक पहुंचे थे. वह स्वतंत्रता संग्राम में जुड़े थे लेकिन खुलकर नहीं. वह नौकरी में रहते हुए जो कर सकते थे, करते थे. मद्रास के बाद दिल्ली, बंबई और कलकत्ता तक में रहकर उन्होंने सेवाएं दीं.


यह भी पढ़े -  यहाँ सिर्फ 3 घंटे ही होती है रात, जानिए आईसलेंड के बारे में रोचक तथ्य

कमला हैरिस का परिवार Kamala Harris Family Tree, History


1970 के दशक में जब गोपालन की बड़ी बेटी श्यामला का तलाक हुआ तब श्यामला अपनी दोनों बेटियों कमला और माया को अक्सर भारत लेकर आया करती थीं. 1964 में जन्मीं कमला अपने बचपन में नाना के रिटायर दोस्तों के साथ टहलने के वक्त साथ रहा करती थीं और लोकतंत्र की बहाली और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को लेकर उस वक्त प्रोग्रेसिव विचार सुना करती थीं. कमला के अनुसार उनके नाना नागरिक अधिकारों के ज़बरदस्त हिमायती थे और समानता और सम्मान की लड़ाई के लिए वकालत करते थे। 


Kamala Harris in Hindi - ( कमला हैरिस )


कमला जब 4 से 5 साल की बच्ची थीं, तब उनके पैरेंट्स कुछ समय के लिए ज़ाम्बिया शिफ्ट हुए थे, जहां कमला के नाना गोपालन भी उस वक्त पोस्टेड थे. नाना के साथ उस समय की यादों को भी कमला जीवन के शुरूआती सबक के तौर पर देखती हैं। 


भारतीय संस्कारों के साथ पली - बढ़ी कमला (Kamala Harris India Connection)


नाना, मां और मां की तरफ के पूरे ​परिवार से कमला को मूल्य और विचार बचपन से मिले. इसके अलावा अमेरिका में रहते हुए वह एक साथ चर्च और मंदिर दोनों में श्रद्धापूर्वक जाते हुए बढ़ी हुईं. धर्म, जाति और नस्ल से उठकर समानता और सबके सम्मान की बात करना, समझा जा सकता है कि कमला की शख्सियत का हिस्सा प्राकृतिक रूप से रहा है। 


कमला हैरिस के विवादित बयान (Kamala Harris's Disputed Statement)


कमला हैरिस भारतीय मूल की महिला जरूर है लेकिन उनका जन्म अमेरिका में ही हुआ है उनकी शिक्षा और राजनीती जीवन की शुरुआत भी अमेरिका से ही हुई है। कमला हैरिस की नागरिकता अमेरिकन है। 


कमला हैरिस in hindi


कमला ने कश्मीर मुद्दे को लेकर भी राजनीती की थी और पाकिस्तान के समर्थन में अपना पक्ष रखा था, साथ ही साथ CAA जैसे मुद्दे पर भी कमला ने भारत सरकार के खिलाफ बयान बाजी भी की थी। ऐसे में अभी तक यह साफ नहीं है की क्या वाकई में कमला हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्पति बनने के बाद भारत को कोई लाभ मिलेगा। 


हम भारतीय लोग बहुत भोले है जो विदेशों में किसी भारतीय मूल के नागरिक को बड़े पद पर आसीन होते ही यहाँ देश में खुशियाँ मनाने लगते है और उनके प्रति बहुत ज्यादा भावुक हो जाते है। 


न्यू अपडेट : जो बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन चुके है एवं कमला हैरिस अब अमेरिका की उप राष्ट्रपति है। जो बिडेन ने अमेरिका में ऐतिहासिक जीत हासिल की है। जो बिडेन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें - जो बिडेन की जीवनी 


यह भी पढ़े -  जम्बों हाथी की कहानी सुनकर आप भी रोने लगेंगे

No comments:

Post a Comment