Dangerous Railways Tracks, Railway Routes, Railroads in The World in Hindi || दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, बादलों पर चलती ट्रेन



Dangerous Railways Tracks, Railway Routes, Railroads in The World in Hindi || दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, बादलों पर चलती ट्रेन - 18वी सदी तक लोगो के पास ट्रांसपोर्ट की कोई सुविधा नहीं थी उस समय एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। ( Train Information in Hindi )

लेकिन 19वी सदी में आई रेल क्रांति ने दुनियाँ का चेहरा ही बदल दिया, उस समय ऐसी जगहों पर रेलवे के रूटस बनाए गए जहाँ पहुंचना बेहद ही मुश्किल था। 

आइये जानते है ऐसे ही कुछ खतरनाक रेलवे रूटस के बारे में, तो चलिए शुरू करते है। 

Dangerous Railways Tracks, Railway Routes, Railroads in The World in Hindi

Tren a las Nubes, Argentina ( ट्रैन ए लास नुब्स, अर्जेंटीना ) - इसे ट्रैन ऑफ़ क्लाउडस भी कहा जाता है क्योंकि यह इतनी ज्यादा उचाई पर है जहाँ पर हमेशा बादल ही छाए रहते है और ट्रेन बदलो से होकर गुजरती है। इंडीज पर्वत माला से होकर गुजरने वाला यह रास्ता उत्तर पश्चमी अर्जेंटीना से होता हुआ चिली की सिमा तक जाता है। 27 साल की मेहनत के बाद यह रेल रूट 1948 में बनकर तैयार हुआ। 4,220 मीटर की ऊंचाई पर काम करना इंजनियर्स और कामगारों के लिए बहुत ही मुश्किल साबित हुआ था। इस रुट पर सबसे ज्यादा सुरंगे और सबसे ज्यादा घुमाव है। इसलिए इस रेलवे ट्रेक को दुनिया के सबसे खरतनाक रेलवे ट्रेक में शामिल किया गया है। 

Kuranda Scenic Railway Australia

Kuranda Scenic Railway Australia ( कुरांडा सीनिक रेलवे, आस्ट्रेलिया ) - दोस्तों यह रेलवे ट्रेक ऑस्टेलिया में मौजूद है। 1882 से 1891 के बीच बना यह 34 किलोमीटर का रास्ता एक घने जंगल से होकर गुजरता है। जिस जंगल में बहुत से खतरनाक जानवर हमेशा खुले घूमते है। इस रस्ते पर कई सारे झरने और गहरी खाईया भी है। जब ट्रेन इस ट्रेक से होकर गुजरती है तो झरने का पानी फुआरे की तरह ट्रेन के सभी यात्रियों को  भीगो देता है जिसके कारण यह सफर यात्रियों के लिए हमेशा - हमेशा के लिए यादगार बन जाता है। 

White Pass & Yukon Route Railroad Alaska

White Pass & Yukon Route Railroad Alaska ( वाइट पास अलास्का, अमेरिका ) - ये रेल रूट अमेरिका के अलास्का प्रान्त में बनाया गया है। जिसकी लम्बाई 176 किलोमीटर है। जिसे 1900 में खोला गया था। 1982 में कोयला उद्योग के धसने के बाद इसे बंद करना पड़ा था हालाँकि बाद में 1988 में इसे एक बार फिर से पर्यटन के लिए खोल दिया गया था। दुनियाँ का यह सबसे खतरनाक रुट, ट्रेन में बैठे यात्राओं को रोमांच से भर देता है। एक तरफ बड़े - बड़े पहाड़ तो दूसरी तरफ बहुत गहरी खाई, यात्रियों के पसीने छुड़ा देती है। 

इस रूट की सबसे खास बात यह भी है की यह सुंदर - सुंदर बर्फ के पहाड़ो के बिच से होकर भी गुजरता है। 

Georgetown Loop Railroad America

Georgetown Loop Railroad America - ( जॉर्जटाउन रूप रेलरोड, अमेरिका ) - यह रुट सिर्फ 7.2 किलोमीटर ही लम्बा है लेकिन पूरा नेरोगेज पर बना है। इस ट्रैक को दो बड़े - बड़े पहाड़ो को जोड़ने के लिए बनाया गया है। 1877 में इस रूट को बनाया गया था जो जमीन से 640 फुट ऊचा बना हुआ है। जिन लोगो को उचाई से नीचे देखने में डर लगता है। यह रूट उनके लिए बिल्कुल भी नहीं है। इस पुल पर ट्रैन की रफ्तार बहुत ही धीरे हो जाती है। वाकई में यह सफर बहुत ही रोमांच से भरा है जो कुछ समय के लिए सभी यात्रियों की सांसे रोक देता है। 

Chennai to Rameshwaram Railway Bridge

Chennai to Rameshwaram Railway Bridge ( चेन्नई से रामेश्वरम ) - बात करें अगर भारत की तो भारत का यह रेलवे ट्रेक वाकई में बहुत ही खतरनाक है। गहरे समुंद्र पर बना यह पुल दक्षिण भारतीय महानगर चेन्नई को रामेश्वरम से जोड़ता है। 1914 में बनाया गया यह पुल बीच में से खुलता भी है और वहा से बड़े - बड़े समुंद्री जहाज भी जाते है। कंकरीट के 145 पीलर पर टिके इस पुल को समुंद्री लहरों और तूफानों से हमेशा खतरा बना रहता है। इसके ऊपर ट्रेन में सफर करना बहुत ही रोमांचक है। कई बार पानी का स्तर बढ़ने पर ट्रेन पानी को चीरते हुए आगे बढ़ती है। 

आज के लिए बस इतना ही, दीजिये इजाजत, मिलते है फिर एक नई जानकारी के साथ अगर हमारी यह जानकारी आपको पसंद आई है तो कृप्या इसे अपने  Friends and Family में शेयर जरूर करें . जय हिन्द दोस्तों !!

No comments:

Post a Comment