Gulab Ka Sharbat Kaise Banaye - गुलाब का शरबत कैसे बनाएं, गुलाब शरबत के फायदे | Rose Sharbat Recipe in Hindi : Rooh Afza Sharbat



Rooh Afza Sharbat Recipe in Hindi - रूह अफ़ज़ा शरबत कैसे बनता है, गुलाब के फूलों से शरबत कैसे बनाएं, Gulab Ka Sharbat Recipe in Hindi, गुलाब का शरबत कैसे मनाए, एक दम बजार जैसा, गुलाब के फूलों का शरबत, गुलाब रस, गुलाब जल, शरबत कैसे बनाए, गुलाब का शरबत - रूह अफ़ज़ा – Rose Sharbat recipe in Hindi
 Rose Sharbat Recipe in Hindi, Rooh Afza Sharbat

गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय तापमान बहुत ज्यादा हाई होता है ऐसे में न ज्यादा भोजन अच्छा लगता है और न ही चाय अच्छी लगती है। पुरे दिन हम सिर्फ ठंडा पानी ही पीते है ताकि शरीर को थोड़ी राहत मिल सके। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रेसपी बताने जा रहे है जिसे आप घर पर बड़े ही आसानी से तैयार कर सकते हो और यह गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने में भी आपकी मदद करेगी जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है "गुलाब के शरबत" की, गुलाब का शरबत भला किसे नहीं पसंद साथ ही साथ इस शरबत के सेवन से हमे कई फायदे भी है तो चलिए आज जानते है आखिर गुलाब का शरबत कैसे बनाए। 


अक्सर कुछ लोगों के घरों में बहुत से गुलाब के पौधे होते है और उन पर रोज बहुत से गुलाब लगते है लेकिन उन्हें इनके बारे में पता नहीं होता की इन पत्तों का उपयोग हम बहुत सी रेसपी बनाने में कर सकते है। ऐसे में वह गुलकंद या गुलाब जल या गुलाब का शरबत आसानी से बना सकते है। अगर आपके पास गुलाब का पौधा नहीं है तो कोई बात नहीं आप चाहो तो बजार से तोड़े सुंदर - सुंदर गुलाब के पत्ते ला कर भी गुलाब का शरबत बना सकते हो। 

ध्यान रखें - गुलाब के फूल अलग - अलग प्रकार के होते है इसी कारण कुछ पत्तों का कलर गुलाबी होता है तो कुछ का लाल होता है। आप अपनी पसंद अनुसार थोड़े बहुत पत्ते ले आए। 


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Rose Sharbat 

- 100 ग्राम - गुलाब की पत्तियां - rose petals 

- 1/2 कप - पानी 

- 2 कप - चीनी 

- गुलाब जल 

- लाल रंग 

गुलाब के शरबत बनाने की विधि - How to make Rose Sharbat in Hindi

सबसे पहले गुलाब की पत्तियो को पानी से अच्छी तरह धो कर साफ़ कर ले। अब इसे मिक्सी में पिसने के लिए डाले। इस में अब 1/2 कप पानी भी डाल दे ताकि आसानी से ये बारीक़ पिस जाए। 

अब एक बर्तन में 2 कप चीनी ले आप चाहे तो चीनी की जगह पीसी हुई मिश्री भी इसमें डाल सकते हो। अब चीनी वाले बर्तन में पिसा हुआ पेस्ट मिला दे और इसे 8 मिनट तक धीमी आंच पर पका ले। जब ये शहद की तरह थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसे नीचे उतार ले। अब इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए रख दे  

ठंडा होने के बाद अब आप इसे दूसरे बर्तन में छान ले। अब इसमें आप गुलाब जल की कुछ बुँदे मिलाए ताकि इसकी खुशबु और ज्यादा निखर जाए। आप चाहो तो इसे एकदम बजार की तरह लुक देने के लिए कुछ बूंद लाल रंग की भी मिला सकते हो। इससे एकदम बजार वाला रुह - अफजा शरबत लगेगा। 

अब इसे एक कांच की बोतल में डाल कर फ्रिज में रख दे और जब आपके इसे बनाना हो तो ठंडे पानी में कुछ बूंद शरबत की डाल कर आसानी से इसे बना कर घर के सभी सदस्यों को परोसे। आप चाहो तो मेहमानों का स्वागत भी इसके द्वारा कर सकते हो। 


गुलाब शरबत पीने के फायदे - Benefits of Gulab Sharbat 

- गुलाब का शरबत गर्मियों में बहुत ज्यादा लाभकारी है यह हमारे दिमाग और शरीर को ठंडा रखता है। 

- एनर्जी से भरपूर होता है यह सरबत, गुलाब का शरबत एनर्जी बूस्ट की तरह काम करता है हमारे शरीर में, इसके सेवन के बाद हमारा शरीर और ज्यादा फुर्तीला होता है। 

- दूध के साथ करें सेवन - रात्रि में सोने से पहले आप दूध के साथ भी गुलाब के शरबत का सेवन कर सकते हो। 

- पसीने की बदबू को दूर करता है गुलाब का शरबत 

-  इसमें एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज होती हैं जो उम्र बढ़ने के कारण होने वाली झुर्रियों को दूर करती हैं। 

-  गुलाब में पाया जाने वाला फाइबर पेट को दुरुस्‍त रखता है। 

– इससे कब्‍ज नहीं होता. पेट फूलने की समस्‍या दूर होती है। 


No comments:

Post a Comment