Long Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान | Cloves Health Benefits and Side Effects in Hindi



Long Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi { Cloves Health Benefits and Side Effects in Hindi } लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान - Long Ke Gun in Hindi - लौंग का उपयोग हमारे भोजन में एक मसाले के तौर पर किया जाता है। भोजन के स्वाद को और ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए हम उसमे बहुत ही कम मात्रा में लोंग डालते है। चाय में भी हम लौंग का प्रयोग करते है जिससे चाय का स्वाद और ज्यादा अच्छा हो जाए। लौंग का उपयोग घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। 


यह भी पढ़े - लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

Long Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

लौंग की खेती Cloves (Laung) in Hindi


लौंग का वृक्ष मध्य कद का होता है। यह सदाबहार वृक्ष होता है। इसके सूखे हुए फूल की कलिकाएँ लोग होती है। इसकी खेती सबसे ज्यादा एशियाई देशो में होती है। जिनमे चीन भी शामिल है। जंजीबार जो पूर्व अफ्रीका में है इस स्थान पर पुरे विश्व का 90 % लौंग का उत्पादन होता है। लौंग के एक वृक्ष से 3 किलों के करीब लौंग प्राप्त होता है। 


यह भी पढ़े - बुरी नजर का इलाज : जानिए किस हाथ एवं पैर में बांधे काला धागा, काला धागा बांधने के फायदे

लौंग की खेती Cloves (Laung) in Hindi


आयुर्वेद में लौंग Clove Benifits For Health In Ayurveda


भारतीय आयुर्वेद में भी लौंग का एक विशेष महत्व है बहुत से रोगों के उपचार के लिए आयुर्वेद में लौंग इस्तमाल दवाईयों में होता है। आयुर्वेद इसे जड़ी - बूंटी के रूप में काम में लेता है जिससे कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जाता है। भारत में धार्मिक कार्यो जैसे  - पूजा, हवन,यज्ञ आदि में भी लौंग का उपयोग देवताओ को प्रस्न करने के लिए किया जाता है। लौंग को पीस कर पाउडर के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। आइये जानते है की लौंग के सेवन से हमें क्या - क्या फायदे है। 


लौंग खाने के फायदे - Clove Benefits For Hindi - Long Ke Gun in Hindi


दाँतो का दर्द दूर करें लौंग Cloves Benefits for Toothache in Hindi


-  अगर किसी के दाँतो में कीड़े लग चुके है जिसके कारण दांतो में दर्द रहता है तो 1 लौंग अपने मुँह में जीभ पर रखें और इसको बिना चबाए इसके रस का सेवन करें इससे आपके दांतो का दर्द भी दूर होगा साथ ही साथ दांतो में लगे कीड़े भी निकल जाएंगे। लौंग का प्रयोग दाँतों के लिए मंजन बनाने में किया जाता है। जिसके कारण आपके मसूड़े भी मजबूत होते है। आप चाहो तो मार्केट से लौंग का तेल लाकर भी दांतो पर लगा सकते हो इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 


मुँह की बदबू दूर करें लौंग Cloves Benefits for Bad Breath in Hindi 


- अगर आपके मुँह से दुर्गंध आती है तो आपको दिन में एक बार 1 लौंग का सेवन अवश्य करना चाहिए। लौंग में मौजूदा गुणों के कारण मुँह में पनप रहे बैक्टीरिया मर जाते है। लौंग जीभ, दांतो एवं गले में पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करता है साथ ही साथ यह बदबूदार सांस को भी खत्म करता है। इसके लिए आप लौंग का एक टुकड़ा चबाए जिससे आपके मुँह की बदबू दूर होगी। 


उबकन एवं उल्टी की समस्या को दूर करें लौंग Cloves Benefits for Vomiting in Hindi


- अगर आप किसी बड़े सफर पर हो और यात्रा के दौरान आपका मन बेचैन हो जाता है आपको चक्कर आते है या सफर के दौरान आपको उल्टियाँ आती है तो आप इन सभी से निजाद पाने के लौंग का सेवन अवश्य करें। 


पाचन शक्ति को मजबूत करता है लौंग Clove Benefits For Digestion in Hindi


- अगर आपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं है तो आपको चाय में लौंग का सेवन करना चाहिए। लौंग पाचन तंत्र में मौजूद एंजाइम के उत्पाद को बढ़ाता है साथ ही साथ यह पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार भी लाता है। यह पेट में मौजूदा गैंस, पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि से राहत दिलवाता है। इसमें मौजूद गुण पेट में मौजूद कीड़ो का भी सफाया करते है। 


 यह भी पढ़े - नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

Clove of Pain in Joints in Hindi


जोड़ों के दर्द से राहत दिलवाता है लौंग Clove of Pain in Joints in Hindi


- लौंग में मौजूद टी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण के कारण यह जोड़ों के दर्द सूजन एवं हाथों - पैरो की जकड़न को भी दूर करता है। आयुर्वेद में लौंग के द्वारा जोड़ों के दर्द का तेल भी बनाया जाता है। लौंग के तेल की मालिश से जोड़ो का दर्द, गठिया, बाव, मांसपेशियों की सूजन आदि सभी सही हो जाते है। 


- लौंग के तेल की मालिश से जोड़ो की मासपेशिया और हड्डिया मजबूत होती है। 


- अगर आपके पैरो में एवं जोड़ो में दर्द रहता है तो लौंग के तेल में थोड़ा जैतून का तेल मिला कर दर्द वाले स्थान पर मालिश करें। इससे आपको काफी आराम आएगा। 


यह भी पढ़े - वामन अवतार की कथा एवं सम्पूर्ण जानकारी : राजा बली की कथा { राजा बलि की परीक्षा }



सिर दर्द से आराम दिलवाता है लौंग Laung ke Fayde for Headache in Hindi


- कितना भी पुराना सिर दर्द क्यों न हो लौंग के सेवन से माइग्रेन, सर्दी या फिर तनाव, किसी भी प्रकार का सिर दर्द सही हो जाता है। अगर आपको भी सरदर्द की समस्या है तो लौंग के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाने से आपके पुराने से पुराना दर्द भी गायब हो जाएगा। 


मुंहासो की समस्या से राहत Cloves Benefits for Skin in Hindi


चेहरों पर मौजूद दाग - धब्बो पर कील - मुंहासो को खत्म करता है लौंग, जी हाँ दोस्तों लौंग के तेल को कील - मुहांसे वाली जगह पर लगाने से मुंहासे खत्म होते है साथ ही साथ यह स्किन पर मौजूद ब्लेकहेड्स एवं वाइटहेड्स को भी दूर करता है। मुंहासो के बाद त्वचा पर रहने वाले ब्लेकहेड्स एवं वाइटहेड्स निशानों को भी लौंग के तेल के प्रयोग के द्वारा साफ किया जाता है। 


लौंग रखता है तनाव से दूर Laung Khane ke Fayde for Stress in Hindi


लौंग के सेवन से मन की बेचैनी एवं तनाव दूर होता है इसीलिए बहुत से लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए चाय में लौंग का उपयोग करते है। आप चाहो तो नहाने के पानी में लौंग के तेल की कुछ बुँदे मिलाए और फिर स्नान करें इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा एवं तनाव मुक्त रहेगा। 


जुखाम - खांसी से राहत दिलवाता है लौंग Khansi Jukam Ke Gharelu Upay in Hindi


अगर आपके तेज जुखाम है नाक बहता है तो ऐसे में 1 लौंग को अपनी जीभ पर रख कर इसके रस का सेवन करें इसमें मौजूदा गुणों के कारण के जुखाम के वायरस को खत्म करता है साथ ही साथ यह शरीर की इमन्युटी सिस्टम को भी मजबूत करता है।  



जहाँ किसी भी चीज के फायदे है वहाँ उसके कुछ नुकसान भी है ऐसे ही अगर लौंग का बहुत अधिक मात्रा में सेवन होता है तो वह औषदि की बजाय विष का काम करेगा आइये जानते है लौंग से हमे कौन - कौन से नुकसान है -


यह भी पढ़े - गुलाब का शरबत कैसे बनाएं, गुलाब शरबत के फायदे

Long Khane Ke Nuksan in Hindi

लौंग खाने के नुकसान Long Khane Ke Nuksan ( Side Effects in Hindi ) 


- लौंग का समान्य सेवन ठीक है लेकिन अधिक मात्रा में लौंग चबाने से यह पेट की आंतो एवं गुर्दो को नुकसान पहुँचता है। 


- लौंग हमारे शरीर में जाकर गर्मी पैदा करता है इसके ज्यादा सेवन से पेशाब बंद होने लगते है पेट में गर्मी रहने लगती है। 


- लौंग के ज्यादा सेवन से हमारे शरीर में जलन पैदा होती है। 


- बहुत से लोगो को लौंग से एलर्जी भी होती है ऐसे लोगों को लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए। 


नोट - आपको इसके नुकसान से डरने की आवश्यकता नहीं है क्योकि यह तभी नुकसान करता है जब आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते है। कम मात्रा में दवाई के रूप में इसका सेवन आपके लिए बहुत ही लाभदायक है। 


यह भी पढ़े - 12वीं के बाद आयुर्वेदिक डॉक्टर कैसे बनें ?

No comments:

Post a Comment