Ajwain Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi - अजवान खाने के फायदे और नुकसान | Carom Seeds (Ajwain) Benefits and Side Effects In Hindi



Ajwain Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi - अजवान खाने के फायदे और नुकसान | Carom Seeds (Ajwain) Benefits and Side Effects In Hindi


पूरे भारत भर में अजवान (Ajwain) का उपयोग मसाले और औषदि के रूप में किया जाता है। यह सभी जानते है की अजवाइन हमारे सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। भारत भर में इसकी खेती की जाती है।


Ajwain Khane Ke Fayde Hindi Me 


आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन खाने के बहुत अधिक लाभ है। इसका उपयोग दवाईयों में भी किया जाता है ताकि बड़े से बड़े रोग से बचा जा सके। करोना वायरस के इस समय में बहुत से लोग अपनी इम्युनिटी बढ़ाने और  सर्दी-जुकाम के साथ फ्लू से छुटकारा पाने के लिए  काढ़ा के रूप में अजवाइन का उपयोग कर रहे है। 


Benefits of Ajwain or Carom Seeds in Hindi


यह भी पढ़े - हींग खाने के फायदे और नुकसान

Ajwain Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

अजवाइन में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद करता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है, जो सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद है।


यह भी पढ़े - सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीने के फायदे 


अजवायन की खेती कैसे करे Celery (Ajwain) Ki Kheti Kaise Kare


अजवायन की बुवाई का समय - अगर हमारे पास अच्छी और बड़ी सिंचाई लायक भूमि है तो हम इसकी बुवाई अक्टूबर एवं नवंबर के महीने में कर सकते है। अगर हमारे पास ज्यादा सिंचित भूमि नहीं है तो हम इसकी अगस्त एवं सितंबर में बुवाई कर सकते है।


यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान

Ajwain Ki Kheti in Hindi 

भूमि - इसकी खेती PH मान 6 से 7 वाली बलोई से लेकर भारी भूमि में भी की जा सकती है। अगर भूमि में जल निकासी की अच्छी सुविधा है और भूमि अच्छी उपजाऊ है तो हम इसमें आराम से अजवाइन की खेती कर सकते है। 


अजवान को समान्य रूप में कैरम सीड भी कहा जाता है। संस्कृत भाषा में इसे यामिनी के रूप में जाना जाता था। इसके बीज हरे से लेकर भूरे तक होते है। इसकी शाखाओं पर सफेद फूल लगते है। अजवाइन एक प्रकार से मसाला है इसका गुण भी बाकि मसालों की तरह गर्म ही है। अजवाइन भारतीय रसोई में हर घर में काम में ली जाती है। बहुत से लोग आटे की एवं मैदे की पूड़ियो में भी इसका उपयोग करते है। आइये जानते है इसके सेवन से हमे क्या लाभ है -


अजवाइन खाने के फायदे Benefits of Eating (Celery) Carom Seeds Ajwain in Hindi


यह भी पढ़े - लहसुन खाने के फायदे और नुकसान


अजवाइन हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद Celery is Beneficial for our Digestive System


- अगर आपकी पाचन शक्ति काफी कमजोर है और कुछ भी खाया हुआ आसानी से पचता नहीं है तो ऐसे में आपको खाने के बाद थोड़ी सी मात्रा में अजवाइन का सेवन अवश्य करना चाहिए। 


- अजवाइन को आयुर्वेद में बहुत अधिक महत्व दिया गया है क्योकि आयुर्वेद कहता है की अजवाइन 51 प्रकार के भोजन को तुरंत पचा देता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। 


अजवाइन गैंस संबंधित समस्या में भी फायदेमंद Also Beneficial in Celery Gas Related Problem


- अगर आपको गैंस की काफी समस्या है तो ऐसे में आप अजवाइन का उपयोग भोजन करने के तुरंत बाद कर सकते हो। अजवाइन में रेचक गुण भी काफी मौजूद होते है जिसके कारण मल त्यागने में भी आसानी होती है ऐसे में अगर किसी को लम्बे समय से कब्ज की समस्या है तो वो भी इसका सेवन कर सकते है। 


- अगर गैंस के कारण आपके सीने में भी काफी जलन रहती है तो आप अजवाइन, काला नमक और अदरक को पीस कर चूर्ण बना ले और भोजन के तुरंत बाद थोड़ी सी मात्रा में इस चूर्ण का सेवन करें आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी और फिर आपको खट्टी डकार भी नहीं आएगी। 


अजवाइन के उपयोग से मिले उल्टी से राहत Relief From Vomiting with the use of Celery


- अगर आपको लम्बी यात्रा करते समय जि - घबराना, चक्कर आना एवं उल्टियाँ होने जैसी समस्या है तो आप अपने सफर के दौरान अजवाइन का उपयोग कर सकते हो। 


- किसी व्यक्ति को ज्यादा शराब पीने के कारण उल्टियाँ हो रही है तो ऐसी अवस्था में भी आप उसे अजवाइन खिला सकते हो। इससे तुरन्त उसकी उल्टियाँ रुक जाएगी। 


यह भी पढ़े - नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान


अजवाइन के तेल से कान दर्द से राहत Celery Oil Relieves Earache


- अगर किसी को कान दर्द की शिकायत है तो ऐसे में आप अजवाइन के तेल का उपयोग कर सकते हो अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो कान में इक्क्ठे जमाव को हटाने में मदद करते हैं


अजवाइन का उपयोग खाँसी - जुखाम में फायदेमंद Cough using Celery - Beneficial in Cold 


- अगर आपको बहुत अधिक खाँसी की समस्या है तो ऐसे में आप अजवाइन का काढ़ा घर पर तैयार कर ले और इसका सेवन करें। इसके लिए आप एक छोटा चमच्च अजवाइन ले कुछ तुलसी की पत्तियां ले एवं अदरक पाउडर, 1 लौंग, 2 काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा गुड़ ले। इनको आधा कप पानी में मिला कर अच्छी तरह उबाल ले। अब इसे छान कर इस काढ़े का उपयोग भोजन खाने के बाद करें। भोजन करने के बाद 2 चम्मच काढ़ा पी ले। इसके सेवन से मात्र 3 से 4 दिनों में आपको आराम मिल जायेगा। इस दौरान न एकदम गर्म पानी पिए और न ही ठंडा पानी सिर्फ गुनगुना होना चाहिए।


- अगर आपके छाती में कफ जमा है और वह बाहर नहीं निकल रहा है तो भोजन के बाद आधा कप गर्म पानी के साथ 1 चम्मच अजवाइन खाए। आपके छाती में जमा सारा कफ बाहर आ जाएगा। 


- अजवाइन का गुण गर्म होता है ऐसे में छाती में जमी बलगम बाहर आने लगती है। 


अजवान का उपयोग अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद Use of Ajwan is Beneficial for Asthma Patients


- अस्थमा जैसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति अगर अजवाइन का सेवन करता है तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योकि अजवाइन हमारे दिल पर भी असर डालता है। अजवाइन के सेवन से साँस संबंधित समस्याओ से हमे निजात मिलती है। 


यह भी पढ़े - गुलाब का शरबत कैसे बनाएं, गुलाब शरबत के फायदे


अजवाइन खून को साफ करने एवं मुँहासे को दूर करने में फायदेमंद Celery is Beneficial in Cleansing the Blood and Removing Acne


- अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक कील - मुँहासे है और आप इनसे परेशान हो चुके है ऐसे आपको अब अजवाइन का सेवन करना चाहिए। इसमें थाइमोल भारी मात्रा में होता है जो एक अत्यंत शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और गामा-टेरपीन (gamma-terpinene) है जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो पिम्पल्स को विकसित होने से रोकते हैं और उनसे निजात दिलवाते हैं। यह संक्रमण को रोकने के साथ-साथ पिम्पल्स को उभरने से रोकता है।


- इसके लिए आप अजवाइन का पाउडर बना ले और ताजा नीम्बू के रस में मिला कर कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगा ले। इसे 15 मिनट तक रखे। नीम्बू के रस के कारण आपको थोड़ी जलन भी लग सकती है लेकिन जल्द ही आपको आराम भी मिलेगा। 


अजवाइन गुर्दे के लिए भी फायदेमंद Celery is also Beneficial for the Kidneys


- अजवाइन के सेवन से किडनी की समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है। अगर आपके किडनी में किसी भी प्रकार की पथरी है तो ऐसे में अजवाइन के सेवन से वह टुकटो में टूट जाती है और यूरिन के द्वारा शरीर से बाहर आ जाती है। इसके लिए आप शहद के साथ अजवाइन का सेवन करे। 


अजवाइन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद Celery is also Beneficial for Women


- अजवाइन के पानी के सेवन से पेट संबंधित बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है। अगर किसी को अनियमित पीरियड, पीरियड के दौरान होने वाले दर्द एवं कोई भी पीरियड संबंधित समस्या है तो ऐसे में अजवाइन एक कारागार इलाज है। इसके लिए आप थोड़े से पानी में थोड़ी मात्रा में अजवाइन मिला लीजिए। अब इस पानी को उबाल लीजिए। थोड़ा उबलने के बाद अब इस पानी में थोड़ी मात्रा में गुड़ डाल दीजिये और इसे अच्छी तरह पका लीजिये। 


- अब इसे अच्छी तरह छान लीजिए और पीरियड्स के दौरान सुबह - शाम इसका सेवन करें। 


- अगर मासिक धर्म के दौरान को पीड़ा होती है तो ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से भी दर्द मिट जाता है। ज्यादा गर्मियों के मौसम में अजवाइन न खाए क्योकि अजवाइन भी गर्म करती है। 


अजवाइन के उपयोग से मोटापा कम Use of Celery Reduces Obesity


- जी हाँ दोस्तों वजन कम करने में भी काफी साहयक है अजवाइन का सेवन। अजवाइन के सेवन के कारण हमारा पाचन तंत्र सही से काम करने लगता है और वह शरीर में अतिरिक्त चर्बी नहीं बनने देता और धीरे - धीरे हमारे वजन को कम करने में भी अजवाइन बहुत कारगर है। 


जहाँ किसी भी चीज के उपयोग करने के कुछ लाभ और फायदे होते है वहाँ उसकी अधिक मात्रा हमारे लिए नुकसान दायक भी साबित हो जाती है। आइये जानते है अजवाइन खाने से हमे क्या नुकसान हो सकते है।   


 अजवाइन खाने के नुकसान Ajwain Side Effects In Hindi


- आयुर्वेदिक कहता है की अजवाइन को एक दिन में 10 ग्राम से अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए। 


- इसके अधिक मात्रा में सेवन से आपके मुँह में छाले भी हो सकते है। 


- प्रेगनेंट महिलाएं भी इसका उपयोग गैंस एवं कब्ज की स्थिति में कर सकती है लेकिन डॉक्टर की सलाह में करें और 10 ग्राम से अधिक न करें। 


- गर्मियों के मौसम में अजवाइन का उपयोग बहुत कम करना चाहिए। 


यह भी पढ़े - अनार खाने के फायदे और नुकसान

No comments:

Post a Comment