Akshay Kumar Biography in Hindi || सर्वश्रेष्ठ महानायक अक्षय कुमार की जीवनी || Akshay Kumar Ki Jivani, Kahani, Story, all Movie List, Song, Birthaday



Akshay Kumar Biography in Hindi || सर्वश्रेष्ठ महानायक अक्षय कुमार की जीवनी - अक्षय कुमार का जन्मदिन Happy Birthday Akshay Kumar 9 सितम्बर 1987 - Akshay Kumar Ki Jivani, Kahani, Story, all Movie List, Song, Birthaday all Information in Hindi, चाँदनी चौक से बॉलीवुड तक का सफर Akshay Kumar Success Story in Hindi


फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की जीवनी Akshay Kumar Ki Jivani, Kahani, Story, History, Biography


राजीव हरिओम भाटिया जिसे आज पूरी दुनिया अक्षय कुमार के नाम से जानती है। अक्षय कुमार एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता होने के साथ - साथ फिल्म निर्माता और मार्शल आर्टस में माहिर भी है। अगर देखा जाये तो अक्षय कुमार का जीवन बहुत ही चुनौतियों से भरा हुआ रहा है। उन्होंने अपने जीवन में बहुत से उतार - चढ़ाव देखे है।


यह भी पढ़े -  अमिताभ बच्चन की जीवनी

Akshay Kumar Biography in Hindi || सर्वश्रेष्ठ महानायक अक्षय कुमार की जीवनी

Akshay Kumar Struggle Life Story in Hindi 


नाम (Name) - अक्षय कुमार


जन्म स्थान (Birth place) - अमृतसर पंजाब


जन्मदिन (Birth date) - 9 सितम्बर 1987


निक नेम (Nick name) - अक्की, राजू, मैक और खिलाडी कुमार


वास्तविक नाम (Real Name) - राजीव हरी ओम भाटिया


नागरिकता (Citizenship) - भारतीय फिर कनाडियन


स्कूल (School) - डॉनबोस्को स्कूल, मिरिक, दार्जलिंग


कॉलेज/यूनिवर्सिटी (College/University) - गुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्किल)


खास दोस्त (Best Freinds) - डिम्पल कपाडिया, अजय देवगन, जॉन अब्र्हाम


दिलचस्पी (Likes) - मार्शल आर्ट, योग, फिटनेस


पिता (Father) - हरी ओम भाटिया


माता (Mother) - अरुणा भाटिया


बहन (Sister) - अलका भाटिया


पत्नी (Wife) - ट्विंकल खन्ना


पुत्र (Son) - आरव भाटिया


पुत्री (Daughter) - नितारा भाटिया



अक्षय कुमार का जन्म Birth Date of Akshay Kumar in Hindi


अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। कहा जाता है की बच्चपन में अक्षय ने सबसे पहले अपने पड़ोसी को कराटे क्लास लगाते देखा था। फिर इनके मन में भी कराटे सिखने की बहुत ललक पैदा हुई और इन्होने कराटे की शुरुआत अपने बचपन से ही कर दी थी। 


यह भी पढ़े -  प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जीवनी


अक्षय कुमार की शिक्षा Education Qualification of Akshay Kumar Hindi


सबसे पहले उन्होंने अपने स्कूल की शुरुआत दार्जलिंग में डॉन बोस्को हाई स्कूल से की थी। इसके बाद वह मुंबई आ गए थे। यहाँ उन्होंने गुरू नानक खालसा काॅलेज में एडमिशन लिया था। 


 स्पोर्ट्स के प्रति भी उनका लगाव काफी था इस लिए उन्होंने खालसा काॅलेज में जनपाल सिंह के साथ स्पोर्ट्स में भी हिस्सा लिया था। 


शुरूआती संघर्ष में किया कुक का काम Cook's Work Done in the Initial Struggle


यह भी पढ़े -  अमित शाह की जीवनी

Khiladiyon Ka Khiladi 


अक्षय कुमार जल्द ही मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक चले गए थे। जैसा की इनको बचपन से ही मार्शल आर्ट सीखने की इच्छा था इसलिए इन्होने इसे अपना करियर ही समझा था। लेकिन नियती को कुछ और ही मंजूर था। बैंकाक में इन्होने थाई बॉक्सिंग और टाइ ची की ट्रेनिंग ली और ईसा सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर बनकर लौटे। बैंकाक में अपना खर्चा निकलने के लिए अक्षय कुमार खाना बनाने का काम भी करते थे उन्होंने वहाँ शेफ के तौर पर भी काम किया था। 


अक्षय कुमार का करियर Akshay Kumar Career in Hindi


वापस मुंबई आकर अक्षय ने यहाँ एक मार्शल आर्ट स्कूल खोलने की सोची थी। लेकिन एक दिन उन्हें मात्र 2 घंटे के फोटो शूट के लिए 5000 रूपये मिले थे ऐसे में उन्होंने फ़िल्मी जगत में अपनी किस्मत आजमाने की सोची। अक्षय की पहली पिक्चर सौगंध थी, जिसे प्रमोद चक्रवर्ती ने डायरेक्ट किया था। इसके लिए अक्षय कुमार को 5000 का चेक मिला था और फिर अगली फिल्म के लिए 50,000 का चेक और तीसरी फिल्म के लिए 1.50 लाख का चेक दिय गया था। शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बाॅलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया।


अक्षय कुमार की फिल्में Akshay Kumar all Movie List Hit and Flop Movies List in Hindi


यह भी पढ़े -  रिया चक्रवती गिरफ्तार हो गई है NCB ऑफिस में

Akshay Kumar Ki Jivani, Kahani, Story, all Movie List

- इनके करियर की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी।


- इनकी 1991 में आई फिल्म सौगंध नहीं गया लेकिन इन्होने हार नहीं मानी आगे चलकर इन्होने बेहतरीन फिल्मे दी थी। 


- प्रमुख हिट 1992 की थ्रिलर फ़िल्म खिलाड़ी थी। 


- साल 1993 इनके लिए कुछ खास नहीं रखा। इस साल इन्होने असहमत, सैनिक, वक़्त हमारा हैं, कायदा कानून और दिल की बाज़ी में काम किया था।


- साल 1994 का साल इनके लिए बहुत ही बेहतरीन साबित हुआ था। इस वर्ष इन्होने "खिलाड़ी" के साथ - साथ "मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी" और "मोहरा" जैसी फिल्मो में काम किया जो साल की सर्वाधिक सफल फिल्म थी। इस साल इन्होने "बेमिसाल", "ज़ालिम", "ज़ख़्मी दिल", "सुहाग", "अमानत", "इक्के पे इक्का", "जय किशन", "ये दिल्लगी" और "एलान" जैसी बेहतरीन फिल्म दी। 


यह भी पढ़े - एक गुरु जो अपने शिष्य को नारायण का अवतार मानते थे


- 1995 में अक्षय की “सबसे बड़ा खिलाडी” , नजर के सामने, मैदान-ए-जंग और पांडव आई 


- जबकि 1996 में अक्षय ने सपूत, खिलाडियों का खिलाड़ी, तू चोर मैं सिपाही में काम किया था। 


- 1997 में, यश चोपड़ा की हिट फ़िल्म दिल तो पागल है में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकन हुआ। उसी साल, वे खिलाड़ी श्रेणी के पांचवें फ़िल्म मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी में हास्य भूमिका में नजर आए। खिलाड़ी टायटल के साथ उनकी पिछली फिल्मों की तरह, यह फ़िल्म भी काफी हिट साबित हुई थी। 


- 1998 में अक्षय की बारूद, अंगारे और कीमत जैसी फ़िल्में आई 


- 1999 में अक्षय कुमार ने संघर्ष' और "जानवर" में उनके किरदार के लिए अच्छी सराहना मिली। इसके साथ इन्होने "इंटरनेशनल खिलाड़ी" फिल्म भी दर्शको को दी। 


- 2000 में अक्षय की "धडकन" और "हेरा-फेरी" जैसी फिल्मे आई थी। यहाँ से अक्षय कुमार धीरे - धीरे एक्शन फिल्मो के आलावा कॉमेडी फिल्मो में भी अपनी जगह बना चुके थे। 


 - 2001 में अक्षय की "अजनबी" फिल्म और "एक रिश्ता" फिल्म आई थी। अजनबी में अक्षय कुमार ने एक नकारात्मक किरदार निभाया था। उनकी फ़िल्म को काफी सराहा गया तथा बेस्ट विलेन के लिए पहला फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी इनको दिया गया था।


- 2002 में अक्षय कुमार ने "जानी दुश्मन" और "आवारा-पागल-दीवाना" और "आँखें" फिल्म में काम किया था। 


- 2003 में उनकी "अंदाज़" और "तलाश" फिल्म आई थी। 


- 2004 में वह सलमान और प्रियंका चोपड़ा के साथ आई फिल्म "मुझसे शादी करोगी" में नजर आए थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया था। इस साल "अब तुम्हारे वतन साथियों", "ऐतराज", "मेरी बीवी का जवाब नहीं", "आन", "पुलिस फ़ोर्स", और "खाकी" मूवी में भी काम किया था। 


- 2005 में अक्षय ने "दोस्ती", "दीवाने हुए पागल" में काम किया, इसके अलावा "गरम मसाला" फिल्म की थी। 


- 2006 में भागम-भाग हेरा-फेरी ने शानदार कॉमेडी के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इस साल जान-ए-मन, हमको दीवाना कर गए, मेरे जीवन साथी और फैमिली जैसी फिल्मों से अक्षय को दर्शक का दिल जीत लिया। 


- 2007 यह साल भी अक्षय कुमार के लिए काफी अच्छा था इस वर्ष उन्होंने "वेलकम", "भूल-भुल्लैया", "हे बेबी" और "नमस्ते लन्दन" में काम किया था।  इस साल अक्षय की ये सभी फ़िल्में सुपरहिट गई थी। 


- 2008 में अक्षय ने "जंबो" और "टशन", "सिंह इज किंग" में काम किया था। 


- 2009 में इन्होंने "चांदनी चौक टू चाइना" और "दे दना दन" जैसी सफल फिल्में दी थी।  


- 2010 में अक्षय ने जहाँ "तीस मार खान" और "एक्शन रीप्ले" में काम किया वहीँ वो इसी साल "खट्टा-मीठा" और "हाउसफुल" में भी दिखाई दिए। 


- 2011 में अक्षय ने "देसी बोयज", "स्पीडी सिंह", "चलो दिल्ली", "थैंक यू", "फ़ालतू" और "पटियाला हाउस" में काम किया था।


- 2012 मे अक्षय ने "खिलाड़ी 786" "ओएमजी", "जोकर", "राऊडी राठोड", "हाउसफूल" में काम किया था। 


- 2013 में अक्षय "बॉस" ने "वंस अपोन अ टाइम इन मुबई दोबारा" और "स्पेशल 26" में काम किया था। 


- 2014 में अक्षय "दी-शौक़ीन", "एंटरटेनमेंट", "फगली" और "होलीडे-अ सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी" जैसी फिल्मों में अलग- अलग तरह के किरदार निभाते दिखाई दिए। 


- 2015 में अक्षय ने सिंह "इज ब्लिंग", "ब्रदर्स", "गब्बर इज बेक", "हे ब्रो और बेबी" में काम किया था।  


- 2016 में अक्षय ने रुस्तम में मुख्य किरदार निभाया था। ये फिल्म तो बहुत बड़ी हिट साबित हुई लेकिन ढिशुम और हाउसफुल-3 इतना अच्छा प्रदर्शन न कर सकी। 


- 2017 में रिलीज़ हुई "एयरलिफ्ट" ने अक्षय के देश में फेंस की संख्या और बढ़ा दी थी जिससे ये तय हो गया कि ये ना केवल एक अच्छे अभिनेता हैं बल्कि वो ऐसे मुद्दों को फिल्मों में लाकर अपने सच्चे भारतीय होने की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं। 


- 2017 में "टॉयलेट-एक प्रेम कथा", "नाम शबाना" और "जॉली एलएल बी" की


- 2018 में "पेडमैन" सुपर हिट साबित हुई थी। "रोबोट 2" और "गोल्ड" जैसी फिल्मो में भी काम किया था। 


- 2019 में होली के मोके पर आई फिल्म "केसरी" सुपर हिट साबित हुई थी। 


- 2020 में उनकी आने वाली फिल्म "लक्ष्मी बम" और "सूर्यवंशी" का फैन्स को बेसब्री से इंतजार है। 


- अक्षय कुमार एक फिल्म के लिए 25 करोड़ रूपये लेते हैं। भारत क्या पुरे एशिया में सबसे ज्यादा इनकम कमाने वाले अभिनेता में 1न. पर अक्षय कुमार है। इनकी आधी से ज्यादा इनकम चैरेटी ट्रस्ट और भारतीय सेना को जाती है। 


FAU-G Game : Akshay Kumar Announces New Mobile Action Game 


यह भी पढ़े - मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की सम्पूर्ण जानकारी एवं इतिहास

Akshay Kumar Story in Hindi


अभी हाल ही में 4 सितम्बर 2020 को अक्षय कुमार ने पी एम मोदीजी के साथ मिलकर आत्म निर्भर भारत के तहत गेमिंग - FAU-G  की घोषणा की है। ये गेमिंग बहुत ही जल्द इंडिया में लांच होने वाला है। इस गेम को लेकर भी इन्होने घोषणा कर दी है की इस गेम से इनको मिलने वाली पूरी इनकम यह भारतीय सेना को देंगे। अक्षय कुमार का भारतीय सेना से बहुत ज्यादा लगाव है और उनके मन में भारत के लोगो और भारत की सेना के प्रति बहुत प्यार है। हमे गर्व है की अक्षय कुमार जैसे अभिनेता का भारत में जन्म हुआ है। 


अक्षय कुमार के फैन्स के लिए है "अक्की" Akshay Kumar Upcoming Movies 2020-21


दरसल अक्षय कुमार को भारत में प्यार से "अक्की" नाम से संबोधन किया जाता है। भारत की तमाम जनता आखिर इनसे प्यार जो इतना करती है। अभी तक अक्षय कुमार 130 से ज्यादा फिल्मो में काम कर चुके है। 


अक्षय कुमार की शादी Akshay Kumar Twinkle Khanna Wedding Date


ट्विंकल खन्ना से दो बार सगाई होने के बाद अंत में उन्होंने 14 जनवरी 2001 में शादी कर ली। अक्षय कुमार की शादी फ़िल्मी जगत के स्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं। पुत्र - आरव और पुत्री - नितारा 


यह भी पढ़े - 8 देश जो भारत से नफरत करते है

No comments:

Post a Comment