Bald Eagle Facts in Hindi - अमेरिकन का राष्ट्रीय पक्षी : बाल्ड ईगल | America's National Bird | America Ka Rashtriya Pakshi in Hindi



Bald Eagle Facts in Hindi - अमेरिकन का राष्ट्रीय पक्षी : बाल्ड ईगल  | America's National Bird | America Ka Rashtriya Pakshi in Hindi


जंगल जहाँ शिकारी जिव अपने आप को जिन्दा रखने के लिए दूसरों को अपना शिकार बनाते है। यहाँ शिकार करने के सब के अपने - अपने खास तरीके होते है। कुछ पल भर में किसी की जान ले लेते है तो कुछ बेहद ही निर्दयी तरीके से अपने शिकार को मार डालते है। 


America Ka Rashtriya Pakshi Kaun Sa Hai


गोल्डन और बाल्ड ईगल - ईगल की कई प्रजातिया होती है इन्हें गुरुड़ और बाज के बीच की प्रजाति माना जाता है। यह ईगल भारतीय चील से भी बड़ी होती है इन्हे महाश्येन भी कहा जाता है। इस पक्षी को ऊँचाई से ही प्रेम है, धरातल से नहीं। यह धरातल की ओर तभी दृष्टिपात करता है, जब इसे कोई शिकार करना होता है। इसकी दृष्टि बड़ी तीव्र होती है और यह दूर से ही धरती पर मौजूद अपने शिकार को ऊँचाई से ही देख लेता है। यूरेशिया और अफ्रीका में इसकी 60  से अधिक प्रजातियाँ पायी जाती हैं।


यह भी पढ़े - रात में कुत्ते क्यों रोते है

Bald Eagle Facts in Hindi - अमेरिकन का राष्ट्रीय पक्षी : बाल्ड ईगल

यह पक्षी पूरी दुनियाँ में अपनी तेज रफ्तार के लिए भी जाना जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह बाज की प्रजातियों में से एक है। इसका जीवन काल केवल 17 वर्षो तक का ही होता है। लेकिन इन 17 सालो में यह कई जंगली जानवरो का शिकार आसानी से करता है। यह पक्षी मात्र 1 घंटे में 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। यह शिकार करने के लिए आसमान की ऊंचाईयों तक चला जाता है और फिर तेज रफ्तार से धरती की तरफ बढ़ता है ऐसे में इसके बीच में आने वाला कोई भी पक्षी इसके चंगुल से नहीं बच पाता है। यह अपने शिकार पर किसी पिस्टल की गोली की तरह वार करता है ऐसे में दूसरे पक्षी को संभलने का मौका तक नहीं मिलता है। 


यह भी पढ़े - 35 साल का टाइम ट्रेवल करके लौटा जहाज़

America's National Bird in Hindi

 यह पक्षी दुनियाँ में सबसे बड़े सबसे तेज और सबसे खतरनाक पक्षियों में से एक है। इस शिकारी पक्षी का दबदबा आसमान और जमीन दोनों पर ही है। बेहतरीन चोंच पेनी नजर और ताकतवर पंजों वाले यह पक्षी एक्सपट किलर है और बहुत खतरनाक भी है। यह अपने शिकार को 5 किलोमीटर की दूरी से भी साफ देख लेता है। 


बहुत बार इन पक्षियों को बड़े - बड़े स्तनधारी जीवों पर भी हमला करते हुए देखा गया है। वैसे यह पक्षी खरगोश, जहरीले सांप, मछली, गिलहरी आदि का शिकार करते है।  इतना ही नहीं इसे बड़े जानवर जैसे बकरी, लोमड़ी आदि के साथ - साथ इंसानो पर भी हमला करते हुए देखा गया है। जो देखने में बेहद ही डरावना है। यह पक्षी भूख लगने पर पहाड़ पर मौजूद बकरियों एवं हिरणों का भी शिकार करता है। पहाड़ पर चढ़ रही बकरियों को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं होता की आसमान से मौत उनकी तरफ तेजी से बढ़ रही है। 


यह भी पढ़े - जानिए डॉल्फिन से शार्क क्यों डरती है ?

America Ka Rashtriya Pakshi in Hindi

कई बार तो ऐसी घटना भी सामने आई है की यह ईगल बड़ी - बड़ी हिरणों को उठा कर मीलो दूर ले जाते है। अगर आकार में हिरण ज्यादा बड़ी होती है तो यह उसे पहाड़ से नीचे गिरा देते है। सबसे पहले यह अपने शिकार को पकड़ कर पहाड़ से नीचे गिरा देते है इतनी ज्यादा ऊंचाई से गिरने के बाद कोई भी जानवर जिंदा नहीं बचता है और फिर शुरू होती है इस खतरनाक पक्षी की दावत 


यह उन बहुत से पक्षियों को समाप्त करने में सहायक है, जो कृषि एवं मनुष्यों को हानि पहुँचाते हैं। इस प्रकार जंतु संसार का संतुलन बनाए रखने में इसका एक विशेष योगदान भी है। प्राचीन काल से ही यह साहस एवं शक्ति का प्रतीक माना गया है। संभवत इन्हीं कारणों से सभी राष्ट्रों के कवियों ने इसका वर्णन किया है और इसे रूस, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि देशों में राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में माना गया है।


यह भी पढ़े - दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले मेंढक

No comments:

Post a Comment