दुनियाँ के 5 सबसे खतरनाक झूलों के रोचक तथ्य - Duniya Ke Sabse Khatarnak Jhule Ke Baare Mein | Top 5 Most Dangerous Amusement Swings and Roller Coaster Rides Around The World in Hindi



दुनियाँ के 5 सबसे खतरनाक झूलों के रोचक तथ्य - Duniya Ke Sabse Khatarnak Jhule Ke Baare Mein | Top 5 Most Dangerous Amusement Swings and Roller Coaster Rides Around The World in Hindi


बच्चे हो या बड़े सभी को ही बड़े - बड़े झूलों पर झूलने का काफी शौंक होता है। हम सभी अपना यह शौंक पूरा करने के लिए प्ले पार्क और मेलों में लगे बड़े - बड़े झुले - झूल कर पूरा करते है। कुछ लोगो को झूले पर झूलने से चक्र भी आते है और डर भी बहुत लगता है फिर भी हममें से अधिकांश लोग इन अवसरों को नहीं गवाते और इन खतरनाक झूलों पर बैठ ही जाते है। दोस्तों आज हम इस वीडियो में आपके लिए लेकर आए है दुनियाँ के सबसे खतरनाक झूले जिन्हे देख कर अच्छे - अच्छो के पसीने निकल जाते है। तो चलिए शुरू करते है। 


यह भी पढ़े - सोना कैसे बनता है ? जानिए सोना बनाने की विधि

The Tempesto Roller Coaster

The Tempesto  (द टेम्पेस्टो )


यह रोलर कोस्टर दुनियाँ के सबसे घुमावदार और खतरनाक रोलर कोस्टर में से एक है और इसका नाम है द टेम्पेस्टो। इसको वडजिंया के एक अम्यूजमेंट पार्क में बनाया गया है। इस खतरना झूले पर बैठने के बाद बहुत से लोगो की हालत खराब हो गई थी। जब यह एक दम ऊंचाई से नीचे की तरफ तेजी से आता है तो झूले में बैठे लोगो की सांसे तक थम जाती है। यह रोलर झूला 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलता है। यह करीब 46 किलोमीटर तक धरती से ऊपर की और भी जाता है और फिर तेज गति से निचे आता है। 


यह भी पढ़े - यह भी पढ़े - देखिए कब्रिस्तान में बना होटल

The Tilt Dangerous Amusement Swings

The Tilt  (द टिल्ट) 


शिकांगो में मौजूद यह सबसे शानदार झूला आपको अपना दीवाना बना लेगा। अगर आपको ऊंचाई से डर नहीं लगता तो यह सिर्फ आपके लिए ही है। दरसल इस झूले में बैठने के बाद आप पुरे शहर को काफी ऊंचाई से देख सकते हो। इस झूले का नाम द टिल्ट है। इसमें बैठ कर आप शहर के ऊपर किसी चिड़िया की तरह उड़ सकते है और खूबसूरत शहर का नजारा ले सकते है। इस राइड में खड़े होने के बाद आपको 130 डिग्री के कोण की तरह टिल्ट किया जाता है। आपको ऐसा लगेगा मानो अभी ये काँच टूट जाएगा और आप इतनी उचाई से नीचे चले जाओगे लेकिन डरने की कोई बात नहीं है यह पूरी तरह से सेफ है। 


यह भी पढ़े - जानिए रात में कुत्ते क्यों रोते है


Alpine Coasters अल्पिन कोस्टर 


दोस्तों इस रोलर कोस्टर पर तो हर कोई बैठना पसंद करेगा। क्योकि यहाँ का खूबसूरत नजारा सभी का मन मोह लेता है। स्विजर लेंड की खूबसूरत वादियों में बना यह रोलर राइडर देखने में जितना मजेदार लगता है इससे भी कई अधिक यह खतरनाक भी है क्योकि इसमें कोई भी ब्रेक मौजूद नहीं होते। इसको चलाना आपके हाथ में ही होता है इसमें एक छोटी सी ही चूक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। 


यह भी पढ़े - 35 साल का टाइम ट्रेवल करके लौटा जहाज़


Sky Tower (स्काई टावर)

 

यह डेनमार्क में कुछ एडवेंजर और स्पोर्ट्स के शौकीन लोगो के लिए बनाया गया है। इस राइड में आपको एक टावर से 100 फिट की ऊंचाई से अचानक ही छोड़ दिया जाता है। इससे आप 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से नीचे बंधे हुए नेट के ऊपर गिरते हो। यह झूला कमजोर दिल वाले लोगो के लिए तो बिल्कुल भी नहीं है। क्योकि इस राइड में आपको ऐसा महसूस होता है की आप नीचे जमीन से टकराने वाले है पर यह मजबूत नेट्स आपको बचा लेते है। 


यह भी पढ़े - दुनिया की 5 सबसे ज़बरदस्त कारे, देख कर हैरान रह जाओगे

The Pendulum Ride

The Pendulum Ride (द पेंडुलम राइड)

 

 दोस्तों अगर आप बड़े - बड़े झूलो के दीवाने है और हर टाइम ऊंचाई में उड़ने के बारे में सोचते है तो यह कमाल का झूला सिर्फ आपके लिए ही बना है। यह आपको 120 किलोमीटर की रफ्तार से हवा में 150 फिट ऊपर तक ऊपर ले जाएगा और फिर तेज गति से निचे ले आता है। यह झूला एक पेंडुलम की तरह दोनों तरफ हिलता - डुलता रहता है। जिससे लोगो का तनाव दूर होता है और उन्हें कुछ नया एक्सप्रियंस मिलता है। 


यह भी पढ़े - दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, बादलों पर चलती ट्रेन



No comments:

Post a Comment