Hing Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi - हींग खाने के फायदे और नुकसान | Asafoetida (Hing) Benefits and Side Effects In Hindi



Hing Khane Ke Fayde aur Nuksan - हींग खाने के फायदे और नुकसान | Asafoetida (Hing) Benefits and Side Effects In Hindi


पुरे भारत भर में मसाले के तौर पर इस्तमाल होने वाली हींग के बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। आज हम आपको हींग खाने के फायदे और कुछ नुकसान भी बताएंगे। आप सभी जानते हो की हींग को अंग्रेजी में "Asafoetida" कहते है।


यह भी पढ़े - सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीने के फायदे


हींग का पौधा भूमध्यसागर क्षेत्र से लेकर मध्य एशिया तक में पाया जाता है। भारत में यह पौधा पंजाब और कश्मीर में पाया जाता है। इस पौधे की जड़ो से रिसनेवाले शुष्क वानस्पतिक दूध को हींग के रूप में प्रयोग किया जाता है। कच्ची हींग को खाने से लहसुन जैसा स्वाद आता है। संस्कृति भाषा में इसे "हिंगु" कहते है। 


यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान

Hing Khane Ke Fayde aur Nuksan in Hindi

हींग दो प्रकार की होती है सफेद हींग और लाल हींग। हींग में सल्फर की काफी मात्रा मौजूद होती है। भारत में हींग करी, सब्जियों एवं अचार में उपयोग की जाती है। 


आयुर्वेद में भी हींग का कई अधिक महत्व है। आयुर्वेद में हींग से काफी अधिक दवाईयाँ बनाई जाती है। भारत में बच्चो के लिए हींग से बनी 1 रुपए एवं 2 रुपए में "हिंगोली" मिलती है। जिसे आप सभी ने अपने बचपन में स्कूल के दिनों में जरूर खाया होगा। जो काफी स्वादिस्ट होती है। हींग के बहुत अधिक लाभ है आइये जानते है हींग खाने के फायदे 


हींग खाने के फायदे Benefits of Eating Asafoetida in Hindi


यह भी पढ़े - लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

Hing Ka Ped Kaisa Hota hai in Hindi

हींग का उपयोग पाचन सकती को बढ़ाने में Asafoetida Can Increase Digestion 


- अगर आपको अपच एवं गैंस की समस्या अक्सर रहती है तो ऐसे में आप हींग का उपयोग करी में करें इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा। आप चाहो तो एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा मिला कर भी इसका सेवन कर सकते हो। इससे आपको गैंस की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 


हींग का उपयोग साँस संबंधी समस्याओं में Asafoetida use in Breathing Problems 


- अगर आपको साँस संबंधित कोई समस्या है। आपको सीने में अक्सर जलन महसूस होती है या फिर आपको बलगम की समस्या है तो आपको हींग का उपयोग अवश्य करना चाहिए। आप हींग को करी में मिला कर ले सकते है साथ ही साथ करी को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप उसमे थोड़े मीठे नीम की पत्तियां भी मिला सकते है। 


यह भी पढ़े - गुलाब का शरबत कैसे बनाएं, गुलाब शरबत के फायदे


हींग का उपयोग पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए Use of Asafoetida to Increase Strength in Men


- अगर आप हमेशा तनाव महसूस करते है और आपको लगता है की आपके शरीर में शक्ति की कमी है तो ऐसे में आपको हींग का सेवन अवश्य करना चाहिए। हींग के उपयोग से पुरुषो में काम ऊर्जा भी प्रबल होती है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। 


यह भी पढ़े - 12वीं के बाद आयुर्वेदिक डॉक्टर कैसे बनें ?

Asafoetida (Hing) Benefits And Side Effects In Hindi

हींग का उपयोग महिलाओं के लिए भी लाभकारी Use of Asafetida is also Beneficial for Women


- अगर आपको पीरियड के दिनों में पेट संबंधी समस्या रहती है। पेट दुखना या पेट में मरोड़े आना ऐसी कुछ समस्या है तो आपको हींग का थोड़ी मात्रा में उपयोग अवश्य करना चाहिए। इसके लिए आप चुटकी भर हींग को पानी के साथ ले सकती हो। 


हींग का उपयोग दर्द को कम करता है Asafoetida Reduces Pain 


- दर्द निवारण के तौर पर भी हींग का इस्तमाल किया जाता है। अगर आपको अक्सर पेट दर्द, सिर दर्द, बदन दर्द की समस्या रहती है तो आप हींग को हल्का गर्म कर के इसका थोड़ी मात्रा में लेप करें आपको आराम मिलेगा। अगर आपके दांतो में दर्द है तो आप इसे नीम्बू में थोड़ी मात्रा में मिला कर दर्द वाले स्थान पर भी लगा सकते है इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।   


यह भी पढ़े - मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की सम्पूर्ण जानकारी एवं इतिहास


जहाँ किसी भी पदार्थ के सेवन से हमें लाभ होते है तो उसी के गलत उपयोग से एवं गलत सेवन से हमे नुकसान भी हो सकते है। हींग एक प्रकार से मसाला है वो भी बहुत कम मात्रा में उपयोग होने वाला मसाला जिसे भोजन में खुशबू बढ़ाने और स्वाद बनाने के लिए डाला जाता है। इसका उपयोग बहुत अधिक मात्रा में होने से यह हमे नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइये जानते है हींग खाने से हमे क्या नुकसान है। 


हींग खाने के नुकसान Asafoetida Side Effects in Hindi 


- हींग का सेवन अगर आप बहुत अधिक मात्रा में करते है तो इससे आपके होठो में सूजन आ सकती है। 


- बार - बार हींग भोजन में खाने से आपके शरीर में गैंस संबंधित समस्या हो सकती है और अधिक मात्रा में सेवन से दस्त भी लग सकते है। 


- अगर आपको हींग पसंद नहीं है तो इससे आपको परहेज ही करना चाहिए क्योकि कुछ लोगो को देखा गया है की हींग खाने के बाद उन्हें एलर्जी भी हो जाती है। यह त्वचा संबंधी रोग का कारण भी बन सकता है। 


आयुर्वेद कहता है की हमे भोजन में सभी सामग्री की मात्रा बराबर रखनी चहिए ऐसे में वही भोजन हमारे लिए औषधि बन जाता है और भोजन में किसी सामग्री की अति हमारे लिए जहर भी बन सकती है। इसलिए इसका उचित मात्रा में ही उपयोग करे। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। 


नोट : गर्भावस्था के दौरान हींग खाने से बचना ही सबसे अच्छा है हींग एक प्रकार से गर्म मसाला है जो पेट में बच्चे पर भी असर करता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान  : तुलसी, हींग, एलोवेरा, पपीता, कच्चा अंडा और तेल एवं तेल से बने नमकीन पदार्थ खाने से बचना चाहिए। इस दौरान कुछ भी खाने से पूर्व किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। 


यह भी पढ़े - सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है ? 

No comments:

Post a Comment