RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


Kesar Itna Mahanga Kyon Hai - केसर इतना महंगा क्यों है ? Why is Saffron So Expensive ? | | Health Benefits Of Saffron Kesar Hindi



Kesar Itna Mahanga Kyon Hai - केसर इतना महंगा क्यों है ? Why is Saffron So Expensive ? | | Health Benefits Of Saffron Kesar Hindi


Kesar Khane Ke Fayde in Hindi


केसर एक खुशबूदार पौधा है। अंग्रेज़ी में इसे सैफरन (Saffron) नाम से जाना जाता है। अगर आपसे कोई पूछे की विश्व का सबसे कीमती पौधा कौनसा है तो वह केसर ही है। केसर की खेती भारत में जम्मू के किश्तवाड़ तथा जन्नत-ए-कश्मीर के पामपुर (पंपोर) के सीमित क्षेत्रों में अधिक की जाती है। केसर यहां के लोगों के लिए वरदान है। क्योंकि इसके फूलों से निकाला जाता है सोने से भी कीमती केसर जिसकी कीमत बाज़ार में 1 कीलों की तीन से साढ़े तीन लाख रुपये तक है।


यह भी पढ़े - अजवान खाने के फायदे और नुकसान

Why is Saffron So Expensive in Hindi

इसका इतना ज्यादा महंगे होने का कारण यह है की इसे मशीनों से नहीं बल्कि हाथ से ही निकालना पड़ता है। यह फूल काफी कम समय के लिए ही खिलते है इसी कारण जिस दिन यह फूल खिलते है ठीक उसी दिन इन्हें तोडा जाता है। एक और खास बात यह है की इसके प्रत्यक फूल में केवल तीन ही केसर के नाजुक धागे होते है। इसलिए करीब 75 हजार फूलों से मात्र 400 ग्राम केसर ही प्राप्त होता है।यह फूल दुनियाँ की बहुत ही कम जगह पर लगते है। इसी कारण यह इतना महँगा होता है। 


यह भी पढ़े - बीकानेरी भुजिया कैसे बनता है एवं हल्दीराम भुजिया सफलता की कहानी


Kesar Ke Beej Price


 केसर के फूल को क्रोकस कहते है। सबसे पहले इनके अंदर से केसर निकाल लिया जाता है इसके बाद इन्हें सूखा दिया जाता है। केसर की खेती सितंबर से दिसंबर के बिच में की जाती है। बैंगनी रंग के फूलों की ख़ुशबू से टपकता सौंदर्य वाकई में देखने लायक है। भारत का कश्मीर अपनी उच्च गुणवत्ता वाले केसर के लिए जाना जाता है। केसर को कंकुम या ज़ाफ़रान भी कहा जाता है। 


यह भी पढ़े - हींग खाने के फायदे और नुकसान


भारत में बहुत से स्वादिष्ट पकवानों में केसर का उपयोग होता है। यहाँ दूध एवं ठंडाई में केसर का सर्वाधिक उपयोग होता है। हिन्दू धर्म में भी केसर का विशेष महत्व है। इसीलिए पूजा - पाठ में केसर का प्रयोग किया जाता है। केसर का तिलक लगाना भी काफी शुभ माना जाता है यह दिमाग को ठड़ा रखता है। केसर का इस्तेमाल दवाओं और कश्मीरी खाने में व्यापक पैमाने पर किया जाता है। कश्मीर में केसर की चाय भी काफी फेमस है। इसे शहद और बादाम की कतरन के साथ गर्मा-गर्म परोसा जाता है। 


Kesar Benefits in Hindi


व्यावसायिक तौर पर केसर मुख्यतः भारत, स्पेन और ईरान में उगाई जाती है। लेकिन कश्मीर में उगने वाले केसर का कोई मुकाबला नहीं है।  यह सबसे महंगी भी होती है और सबसे गुणकारी भी। 


केसर की खेती सबसे पहले यूनान में शरू हुई थी। कश्मीर की वादियों में केसर की खेती सैकड़ों सालों से हो रही है। केसर बहुत ही उपयोगी गुणों से युक्त होती है। यह कफ नाशक, मन को प्रसन्न करने वाली, मस्तिष्क को बल देने वाली, हृदय और रक्त के लिए हितकारी, तथा खाद्य पदार्थ और पेय को रंगीन और सुगन्धित करने वाली होती है।


यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs