Dharti Par Pralay Kab Aayega - धरती पर आने वाला है महाप्रलय | 5 Upcoming Natural Disasters in Hindi



Dharti Ka ant Kab Hoga aur Kaise Hoga in Hindi - Mahapralaya Kab aur Kaise Hoga - 5 Upcoming Natural Disasters in Future || Natural Disasters in Future Waiting to Happen Bhavishyavani in Hindi - धरती पर आने वाली है बड़ी तबाही , Nostradamus Bhavishyavani in Hindi, Kalyug Ka ant Kab Hoga


दोस्तों आज के समय में इंसान के जीवन और मृत्यु का कोई भरोसा नहीं है किसी भी वक्त कुछ भी हो सकता है। भले ही विज्ञान ने इस समय बहुत तरक्की की है लेकिन मनुष्य धीरे - धीरे अकाल मृत्यु की तरफ बढ़ता जा रहा है। क्या आप जानते है आज के समय में पुरे विश्व में एक दिन में अकारण मरने वाले व्यक्तियों की संख्या 50 हजार से भी अधिक है। मलतब की उनकी अचानक ही मृत्यु हो रही है किसी की महामारी से किसी की बाढ़ से किसी की भूकंप से तो किसी की एक्सीडेंट से ऐसे रोज हजारो लाखो की संख्या में लोग इस काल के घाट उतरते जा रहे है। 


यह भी पढ़े - जानिए डॉल्फिन से शार्क क्यों डरती है ?

Dharti Par Pralay Kab Aayega - धरती पर प्रलय कब आएगा


खुश नसीब है वह लोग जो इस समय धरती पर मौजूद है क्योकि इस समय चारो दिशाओ में काल की पहरेदारी है। इंसान तो इंसान पशु - पक्षी भी रोज लाखो की संख्या में इसकी चपेट में आ रहे है। जितनी तेजी से जनसख्या बढ़ी है उससे भी तेज घट रही है। आइये जानते है किसी भी समय धरती पर आने वाली 5 भयंकर तबाही के बारे में जिससे पूरी की पूरी मानव सभ्यता का विनाश पल भर में हो सकता है। 


यह भी पढ़े - दुनियाँ का सबसे छोटा घोड़ा, देख कर चौंक जाएंगे आप


(1) ग्लोबल वॉर्निग के कारण सुनामी एवं समुंद्री तूफान 


आज के समय में हमारे लिए ग्लोबल वॉर्निंग सबसे बड़ी समस्या है। ग्लोबल वॉर्निग के कारण उत्तर में बड़े - बड़े हिमपात तेजी से पिघल रहे है। इनके तेजी सी पिघलने के कारण छोटी - छोटी नदियाँ बाढ़ का रूप ले रही है। समुन्द्र का जल स्तर भी पहले के बजाए अब काफी इंच तक बढ़ चूका है। ऐसे में समुन्द्र सुनामी का खतरा अब और ज्यादा बढ़ चूका है। समुन्द्र में मौजूद टेक्टोनिक प्लेट धीरे धीरे खिसक रही है जिसके कारण एक साथ कई बड़े - बड़े चक्रवात बनते जा रहे है। जो आस - पास के सभी देशो को अपनी चपेट में ले सकते है। अमेरिका के वैज्ञानिको का दावा है की बहुत जल्द एक बहुत भयंकर सुनामी आ सकती है जिसके कारण बड़े - बड़े देश समुन्द्र में दुब जाएंगे। जिनका नामो निसान तक नहीं मिलेगा। 


(2) अंतरिक्ष से आने वाली भयंकर आफत 


 इसके बारे में तो कई एक्सपर्ट पहले ही दावा कर चुके है। पिछले कुछ दिनों से अंतरिक्ष से आने वाले उल्कापिंडो की घटना काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं है की मानव सभ्यता को अब अंतरिक्ष से भी खतरा है। कुछ बड़ी - बड़ी चटाने अभी भी तेजी से धरती की तरफ बढ़ रही है जो आने वाले समय में हमारी धरती से टकरा सकती है। साल 2036 में आने वाला बहुत बड़ा पत्थर हमारी धरती पर मौत का तांडव रच सकता है ऐसे में वैज्ञानिक इसे अंतरिक्ष में ही खत्म करने की योजना बना रहे है।  


यह भी पढ़े - मगरमच्छ को आसानी से खाता है ये पक्षी, शूबिल पक्षी के बारे में रोचक जानकारी


(3) विनाशकारी भूकंप 


 वैज्ञानिकों के अनुसार धरती पर एक बहुत बड़े Earthquake का खतरा बनता हुआ नजर आ रहा है। जो आने वाले समय में बहुत भयंकर तबाही मचा सकता है और यह तो हम सब देख सकते है की पहले की बजाए अब भूकंप कई अधिक आने लगे है। भारत के दिल्ली शहर में ही मात्र 1 महीने में 20 से 30 भूकंप आ गए है यह एक बहुत बड़े विनाश का संकेत है। जो आने वाले समय में इंसानो की सम्पूर्ण सभ्यताओं के लिए खतरा है।  



(4) एक और बड़ी महामारी 


 कोरोना महामारी ने आज पूरी दुनिया को यह बता दिया है की एक बिमारी पुरे विश्व की अर्थव्यवस्था को ठप कर सकती है। इस महामारी में व्यक्ति के रिकवर होने की दर काफी अच्छी है लेकिन भविष्य में ऐसी - ऐसी महामारी आ सकती है जिसमें रिकवर होने के चांस बिल्कुल भी नहीं होंगे ऐसी महामारियाँ पूरी मानव सभ्यता को पल भर में खत्म कर देगी। अगर कोरोना महामारी के बिच कोई अन्य महामारी आती है तो कोई भी देश इस संकट से नहीं उभर पाएगा। ऐसे में सभी को सतर्क रहने की आवश्कता है।   


यह भी पढ़े - जम्बों हाथी की कहानी सुनकर आप भी रोने लगेंगे


(5) विनाशकारी युद्ध 


 किसी भी समय हो सकता है महाप्रलयकारी युद्ध। सभी देश आज एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में लगे है इसके लिए वह किसी अन्य देश को नुकसान भी पहुंचा सकते है। आज पूरा विश्व बारूद के ढेर पर बैठा है। ऐसे में एक छोटी सी चिंगारी बहुत बड़े विनाश की और ले जयायेगी। सभी देश युद्ध के लिए त्तपर बैठे है। ऐसे में मानव की एक भूल धरती के पुरे भूगोल को बदल देगी। जिस प्रकार कुछ देशो की मनसा नजर आ रही है उसे देखकर यह कहना गलत नहीं होगा की भविष्य में युद्ध निश्चित है।    


यह भी पढ़े - 2020 दुनियाँ के अंत की शुरुआत, सच हो रही है भविष्यवाणियाँ

No comments:

Post a Comment