Sapne me Saamp Dekhne Ka Kya Matlab Hai - सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है ? What does it mean to see a snake in a dream?



 Sapne me Saamp Dekhne Ka Kya Matlab Hai - सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है ? What does it mean to see a snake in a dream?, Sapne me Kala Saap Dekhna, Golden, Sapne Me Bhura Saap Dekhna Kaisa hota hai - : सपने में किस रंग का सांप देखने के क्या है महत्व आइये जानते है। 


Sapne Mein Saap Dekhna in Hindi सपने में सांप देखना


स्‍वप्‍न शास्त्र : हमें जो भी सपने आते है उन सभी का हमारे जीवन और भविष्य की घटनाओं से विशेष संबन्ध होता है। इन सभी के बारे में विस्तार से ज्योतिष शास्त्र और स्‍वप्‍न शास्त्र में बताया गया है। अक्सर ऐसे सपने हमारे जीवन की शुभ - अशुभ घटनाओ के बारे में संकेत देते है। वैसे सपने में सांप को देखना काफी डरावना सपना माना जाता है। हिन्दू धर्म में सापं देवताओं और हमारे पूर्वजों से संबंध का एक प्रतीक है। अगर हमारे घर के पूर्वजो को हमें कोई बात बतानी होती है तो वह अक्सर सांप के रूप में आकर हमें चेतावनी देते है या हमारे जीवन में आने वाली खुशियों के बारे में बताते है। 


यह भी पढ़े - बुरी नजर का इलाज : जानिए किस हाथ एवं पैर में बांधे काला धागा, काला धागा बांधने के फायदे

Sapne me Saamp Dekhne Ka Kya Matlab Hai - सपने में सांप को देखना इसका क्या मतलब है ?


Sapne me Saap Dekhna Shubh Ya Ashubh in hindi सपने में सांप को देखना शुभ या अशुभ 


सपने में अलग - अलग रंग के सांपों को देखने का अलग - अलग महत्व है आइये जानते है किसी रंग के सांप को सपने में देखने का क्या अर्थ है।   


सपने में सफेद रंग का सांप देखना Dreaming of a White Snake


अगर आपको रात को सफेद रंग के सांप का सपना आता है तो ऐसे में समझे की जल्द ही आपकी किस्मत बदलने वाली है। दरसल सपने में सफेद रंग के सांप को देखना बड़ा ही दुर्लभ सपना है ऐसा बहुत कम लोगो के साथ ही होता है। ऐसे में समझे की आप वह गिने - चुने लोगो में से हो जिस पर आपके इष्ट देव की कृपा पूरी तरह से बरस रह है और जल्द ही आपको एक बड़ा आर्थिक लाभ भी होने वाला है जो आपके जीवन की सम्पूर्ण समस्याओ का समाधान कर देगा। 


यह भी पढ़े - जानिए डॉल्फिन से शार्क क्यों डरती है ?


सपने में भूरे रंग का सांप देखना Dreaming of a Brown Snake


अगर आपको ऐसा सपना आता है तो समझे की आपकी मेहनत रंग लाएगी। आप जो कार्य कर रहे हो वह सही है जिसका परिणाम आपको जल्द ही मिलने वाला है। भूरे रंग का सापं सपने में दर्शाता है की अब आपको ज्यादा प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी 2 से 3 महीनो के अंदर - अंदर आपके जीवन का पहिया तेज गति से चलेगा और आपको वह सब खुशिया मिलेगी जिसके हकदार आप है। भूरे रंग के सांप तेज और आक्रामक होते है जो तुरंत अपना प्रभाव छोड़ते है। 


अगर आपको किसी पेड़ या दीवार पर भूरे रंग का सांप चढ़ता हुआ दिखाई दे तो ऐसे में जल्द ही आपको एक अच्छी नौकरी मिलने वाली है। अगर आप कोई व्यापर करते है तो उसमे प्रगति होने के संकेत है। 


यह भी पढ़े - दुनियाँ का सबसे छोटा घोड़ा, देख कर चौंक जाएंगे आप


सपने में हरे रंग के सांप को देखना Dreaming of a Green Snake


अगर आपको सपने में हरे रंग का सांप दिखे तो इसका अर्थ है की आपके जीवन में अब खुशियाँ आने वाली है। 


सपने में 7 रंगो का या रंगीले रंग का सांप देखना Seeing 7 Colored or Colorful Snakes in a Dream


अगर आपको सपने में सभी रंगो के सांप या फिर रंगीले कलर का सांप दिखे तो इसका मतलब है आप अपने गांव एवं शहर के सबसे आमिर व्यक्ति बनने वाले है। आपको अब बड़ा आदमी बनने से कोई रोक नहीं सकता है। आपके पास इतना धन आने वाला है की आप खुद अकेले बैठ कर उसे गिन नहीं पाओगे। ऐसा सपना दर्शाता है की जल्द ही आप बड़े नेता, अभिनेता, अधिकारी और व्यापारी भी बन सकते हो। 


यह भी पढ़े - मगरमच्छ को आसानी से खाता है ये पक्षी, शूबिल पक्षी के बारे में रोचक जानकारी


सपने में लाल रंग के एवं ऑरेंज रंग के सांप को देखना Seeing Red and Orange Colored Snakes in Dreams


अगर आपको अपने सपने में लाल रंग का सांप दिखाई दे तो समझ जाए की आप जो काम कर रहे है उसमे आपको कुछ ज्यादा लाभ होने वाला नहीं है। यह सपना यह भी दर्शाता है की आपने अभी कुछ महीनो पहले ही कोई गलत कार्य किया है इसे जल्द से जल्द बदल ले और इसे न करें। इससे आपकी और आपके परिवार की समस्याओं से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। कोई अच्छा कार्य करे। 


सपने में पीले रंग के सांप को देखना Dreaming of a Yellow Snake


अगर आपको अपने सपने में पिले रंग का सांप दिखाई दे तो समझ जाए की आपके एक बड़ी यात्रा का योग बन रहा है इसके लिए आपको कुछ समय के लिए अपने घर को छोड़ना पड़ सकता है। 


बहुत से लोगो को इस सपने के बाद विदेश यात्रा भी करनी पड़ी है। ऐसे में यह सपना एक यात्रा की और संकेत कर रहा है। 


सपने में सापं के बच्चे या सांप को मारना Kill a Snake  in a Dream 

अगर आपने अपने सपने में किसी सांप के बच्चे को या फिर सांप को मारा है तो इसका मतलब है की आप अपने भविष्य की समस्याओ को लेकर काफी चिंतित है। यह दर्शाता है की आप अपने जीवन की तमाम समस्याओं से लड़ हो और उन समस्याओ पर जीत भी हासिल कर रहे हो।  


यह भी पढ़े - जम्बों हाथी की कहानी सुनकर आप भी रोने लगेंगे

Sapne me Saamp Dekhne in Hindi

स्‍वप्‍न शास्त्र संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें Some Important Things Related to Dreaming


- अगर आपको सपने में काले रंग का नाग दिखे और जो बड़ी - बड़ी आँखों से आपकी तरफ देख रहा हो घुर रहा हो तो समझे आपके पूर्वज एवं आपके इष्ट देव आपसे नाराज है जल्द ही इसका आप उपाय कर ले। 


- यह आपके जीवन के किसी छिपे हुए खतरे के बारे में भी संकेते देते है। क्योकि सांप को छिपे हुए खतरे का प्रतीक माना गया है सांप छिप कर घात लगा कर तेजी से हमला करते है इसलिए इसे अनदेखा न करे और इनके सही अर्थो को समझ ले। 


यह भी पढ़े - मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की सम्पूर्ण जानकारी एवं इतिहास


- अगर आपने अपने आप को सपने में सांप के साथ लड़ते हुए देखा है तो इसका मतलब आप अपने जीवन की उन सभी चुनौतियों का सामना कर रहे है जो सबसे कठिन है। ऐसे में यह आपके जीवन की सकारात्मक ऊर्जा एवं शक्ति के बारे में भी दर्शाता है। 


- अगर आपको कोई ऐसा सपना आता है जिसमे सांप और नेवले लड़ाई कर रहे है तो यह दर्शाता है की आपको कोट - कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है। 


- अगर आपको सापं छत से गिरता हुआ दिखाई दे तो समझे आपके घर वालो पर कोई बड़ा संकट आने वाला है। 


यह भी पढ़े - बुटाटी धाम, नागौर (राजस्थान) की सम्पूर्ण जानकारी एवं इतिहास


- अगर आपको सांप किसी बिल के पास बैठा दिखाई दे या कोई गुफा के अंदर दिखाई दे तो समझे आपके पास बड़ा धन आने वाला है। 


- सापं का सपना हमारे वैवाहिक जीवन की और सभी संकेत करते है। 


- अगर आपको सपने में बड़ा सा नाग दिखे और वो बिना फुंकारे आपके पास से गुजर जाए तो समझे आपके जीवन में बहुत बड़ी परेशानी आने वाली है लेकिन इससे आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है। आप बेफिक्र रहे। 


- अगर सपने में सांप आपको काट लेता है तो समझे की आपको बहुत बड़ी बीमारी हो सकती है सावधान रहे यह कोई वस्तु के चोरी होने का भी संकेत है। 


यह भी पढ़े - सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीने के फायदे


- अगर आपको सपने में सांप के दांत दिखाई दिए है तो समझ जाए की आपका कोई करीबी आपको धोका दे रहा है। 


- अगर आपने सपने में सांप को पकड़ लिया है तो यह सपना बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस सपने का संकेत है की जल्द ही आपको बहुत सी सम्पति मिलने वाली है। यह जमीन के बारे में भी दर्शाता है की आपको बहुत बड़ी जमीन मिलने वाली है या उससे फायदा होने वाला है। 


- अगर आपका विवाह नहीं हो रहा है और सपने में नाग - नागिन जोड़े समेत दर्शन देते है तो समझ जाए की अब आपका रिस्ता पका होने वाला है और जल्द ही आपका विवाह भी हो जाएगा। इस सपने को सबसे अच्छा सपना माना जाता है इसका अर्थ है की आपको आपके कुल देवता ने दर्शन दिये है। जो की बहुत अच्छा संकते है। इस सपने के बाद नाग पंचमी के दिन महादेव के मंदिर में शिवलिग पर दूध अवश्य चढ़ाए आपका कार्य पूर्ण हो जाएगा। 


- 2 - 3 एवं 5 मुँह वाला सांप देखना भी आपके लिए काफी अच्छा संकेत है। यह बहुत ही दुर्लभ सपना है। यह दर्शाता है की आप अपने जीवन में कई कार्य एक साथ कर रहे हो और सभी में आपको सफलता मिलने वाली है। 


अगर आपको भी सापं का कोई सपना आया है और आप उसके बारे में हमसे कुछ जानकारी लेना चाहते है तो नीचे कमेंट कर अपने सपने के बारे में हमें जरूर बताए हम आपको इसका शुभ - अशुभ फल के बारे में जरूर बताएंगे।

 

यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान

No comments:

Post a Comment