Shukra Grah Par Jivan in Hindi - शुक्र ग्रह पर पैदा हुए सूक्ष्म जीव, वैज्ञानिक भी हैरान | Phosphine on Venus : Scientists Find a Possible Sign of Life on Venus



Shukra Grah Par Jivan in Hindi - शुक्र ग्रह पर पैदा हुए सूक्ष्म जीव,  वैज्ञानिक भी हैरान  | Phosphine on Venus : Scientists Find a Possible Sign of Life on Venus - Shukra Grah Ki Jankari in Hindi


अभी तक वैज्ञानिको का कहना था की मंगल पर जीवन है। कुछ वैज्ञानिको को चाँद पर भी जीवन के संकेत मिले है। लेकिन हैरानी तो तब हुई। जब कुछ दिन पहले यह न्यूज़ सामने आई थी की शुक्र ग्रह पर जीवन मिला है। ऐसे में दुनियाँ भर के वैज्ञानिकों का मानना है की शुक्र ग्रह हमारी धरती से ही मिलता जुलता ग्रह है। वीनस पर जीवन के संकेत मिले हैं। 


यह भी पढ़े - गुरु की तलाश में यूरोप से आए एक व्यक्ति की रहस्यमयी कहानी

Shukra Grah Par Jivan in Hindi - शुक्र ग्रह पर पैदा हुए सूक्ष्म जीव, वैज्ञानिक भी हैरान


अभी हाल ही में वैज्ञानिको की एक टीम ने यह दावा किया है की धरती के सबसे करीबी ग्रह शुक्र ग्रह पर जीवन मौजूद है। वैसे माना जाए तो शुक्र ग्रह को एक नरक कहना गलत नहीं होगा क्योकि शुक्र ग्रह के दिन के तापमान से शीशा तक पिघल जाता है। यहाँ गर्म लावे की नदियाँ बहती है। इस ग्रह पर कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा भी काफी अधिक है। 


यह भी पढ़े - हमारा अस्तित्व अब खतरे में है

Scientists Find a Possible Sign of Life on Venus

ऐसे में यह सवाल उठना भी लाजमी है की आखरी यहाँ इतना सब कुछ होते हुए भी जीवन के संकेत कैसे मिल सकते है। तो इसका जवाब यह है की वैज्ञानिको को इस ग्रह के वायु मंडल पर एक ऐसी गैंस मिली है जो वहाँ जीवन के संकेत दे रही है। 


एक वैज्ञानिक ने तो और भी ज्यादा चौकाने वाला खुलासा कर दिया है दरसल अमेरिका के वैज्ञानिको का मानना है की इस ग्रह के बादलों के अंदर कई सूक्ष्म जीव तेर रहे है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस ग्रह पर काफी मात्रा में गैंस के बादल मौजूद है।  


यह भी पढ़े - कब्रिस्तान में बना होटल

Dr. Alan Duffy Photo

यहाँ जो गैंस मिली है उसे फ़ॉस्फ़ीन कहा जाता है जो 1 फॉस्फोरस और 3 हाइट्रोजन के कणों से मिलकर बनी होती है। यह गैंस इस ग्रह के 40 किलोमीटर की ऊंचाई पर बादलों के झुंड़ में मिली है। रॉयल इस्टीट्यूट के प्रोफेसर एवं वैज्ञानिक एलन डफी ने कहा है की यह पृथ्वी के आलावा किसी अन्य ग्रह पर जीवन होने के बहुत बड़ा रोमांचित संकेत है। 


यह भी पढ़े - कहानी : पीपल की चुड़ैल

No comments:

Post a Comment