Sona Kab Khatam Hoga - सोना खत्म हो गया है | Aaj Ka Gold Ka Bhav - Gold Price Today (Sona Ka Bhav Aaj Ka) Gold Rate Today - Sona Kaise Banta Hai



Sona Kab Khatam Hoga - सोना खत्म हो गया है | Aaj Ka Gold Ka Bhav - Gold Price Today (Sona Ka Bhav Aaj Ka) Gold Rate Today - Sona Kaise Banta Hai


क बहुत ही चौकाने वाली खबर सामने आई है। जल्द ही सोना हमें देखने को भी नहीं मिलेगा। जी हाँ दोस्तों क्योकि सोना अब खत्म हो गया है। ग्लोबल ऑफ़ सर्वे रिपोट की माने तो अब सोने की केवल 5% खादान ही बची है बाकी 95 प्रतिशत खदानों में अब सोना खत्म हो चूका है। ये खदानें अब बिल्कुल साफ है। इनमें से काफी सोना पहले ही निकाला जा चूका है। 


ऐसे में आने वाले दो - तीन सालों में सोने की कीमतों में भारी इजाफा होगा। ये इतना ज्यादा महगा हो जाएगा जिससे सामान्य व्यक्ति तो इसे खरीदने के बारे में सोचेगा तक नहीं। 


यह भी पढ़े - सोना कैसे बनता है ? जानिए सोना बनाने की विधि

 Sona Kab Khatam Hoga - सोना खत्म हो गया है



1967 में आई मनोज कुमार की फ़िल्म उपकार का एक गीत है - मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती, हालाँकि हज़ारों टन सोना इस धरती से पहले ही निकाला जा चूका है। सवाल यह है की अब और कब तक यह धरती सोना उगलने वाली है। 


यह भी पढ़े - शुक्र ग्रह पर पैदा हुए सूक्ष्म जीव, वैज्ञानिक भी हैरान


बड़ी - बड़ी कम्पनीयो द्वारा सैकड़ो मशीने लगा कर पहले ही इस धरती की कोख से हिरे - मोती निकाले जा चुके है। ऐसे में मानव इस धरती को कुछ देने के बारे में कब सोचेगा। 



भारत में सोने की कीमते पिछले कुछ सालों में आसमान छूने लगी है। आज 10 ग्राम सोने की कीमत 51,675 रुपए है। जहाँ यह 1980 में 1330 रुपए थी। वही मात्र 10 सालो में 1990 तक यह 3,200 पहुंच गई थी। 90 के दशक के बाद 2010 तक यह 18,500 तक पहुंच गया था। 


2019 की देखे तो यह 35,220 रुपये पर बंद हुआ था वहीं अब मात्र कुछ ही महीनो में यह 53, 000 तक पहुंच गया है। यानी की पिछले 8 महीनो में  18 हजार रुपए तक बढ़ गया है। इससे साफ़ जाहिर होता है की अब सोना खरीदना हर किसी के बस का नहीं। 


यह भी पढ़े - हमारा अस्तित्व अब खतरे में है


भारत की बड़ी - बड़ी खदाने भी अब साफ़ हो चुकी है। यूरोप की माने तो वहाँ तो सोने का इस्तमाल पूर्णतया बंद हो गया है। एंगेजमेंट में भी अब चाँदी की अँगूठी का इस्तमाल होने लगा है। ऐसे में वही धनवान है जिनके पास अब कुछ सोना बचा है। लेकिन आने वाले समय में हमें उनके पास भी सोना देखने को नहीं मिलेगा। 


हीरे की तरह सोना भी बहुत कम लोगो के पास ही होगा। अब कुछ लोग सोने से ज्यादा प्रॉपटी में इनवेस्ट करना अच्छा मानते है। ऐसे में उन्हें कम दाम पर जमीन भी मिल जाती है साथ ही वह उसे बेच कर अच्छा मुनाफा भी कमा लेते है।   


यह भी पढ़े - तनोट माता मंदिर की सम्पूर्ण जानकारी एवं इतिहास

No comments:

Post a Comment