Trends in Australian Agriculture - ऑस्टेलिया में खेती की नई तकनीक | Farming Techniques in Australia : Agriculture Machinery Australia



 Trends in Australian Agriculture - ऑस्टेलिया में खेती की नई तकनीक | Farming Techniques in Australia : Agriculture Machinery Australia, Australian Agriculture Jobs Salary - Farm Work in Australia for Foreigners


खेती की उन्नत तकनीकों में अब ऑस्टेलिया काफी आगे आ चूका है। यहाँ पर आस्ट्रेलियाई फॉर्मर के साथ - साथ भारतीय किसान भी है। ये लोग पंजाब में अपने छोटे-छोटे प्‍लॉट बेचकर ऑस्‍ट्रेलिया में लैंडलॉर्ड बन गए। उनके खेतों पर अब छोटे-मोटे ट्रैक्‍टर नहीं, बल्कि सैटेलाइट की मदद से चलने वाली मशीनें काम करती हैं। कीटनाशकों का छिड़काव भी हाथ से चलने वाली मशीनों के मुकाबले हवाई जहाज से होता है। 

 Trends in Australian Agriculture - ऑस्टेलिया में खेती की नई तकनीक

ऑस्‍ट्रेलिया में लगभग 80 फीसदी एग्रीक्‍ल्‍चर लैंड अनयूज्‍ड है और खेती करने को किसान कम हैं। ऐसे में सरकार खुद चाहती है कि वहां इतने बड़े लैंड बैंक को खेती के लिए इस्‍तेमाल किया जाए। ऑस्‍ट्रेलियन सरकार विदेशी किसानों को भी अपने नेटवर्क में शामिल कर हर सुविधा मुहैया करा रही है।


Farm Machinery & Equipment - Irrigation, Pumps & Tractors

 

यहाँ बड़ी - बड़ी मशीनों की मदद से कुछ ही घंटो में पुरे खेत से फसल निकाल ली जाती है। भारत में भी ऐसी कुछ मशीने किसानो के द्वारा उपयोग में आने लगी है। लेकिन कृषि के क्षेत्र में अभी भी हम काफी पीछे है। 


यह मशीन मात्र कुछ ही मिनटों ने फसल से भरा हुआ पूरा खेत साफ कर देती है। इस मशीन की ताकत की कोई भी सीमा नहीं है। ये मशीन पलक छपकते ही सारी फसल को काट देती है और काटी हुई फसल को पीछे लगे टेक्टरों में आसानी से भर देती है। इस मशीन को ऑस्टेलिया में ही तैयार किया गया है। यहाँ के किसानों का कहना है की इस मशीन के आने के बाद हमारा काफी समय बच जाता है। ऐसे में हम अन्य काम भी कर सकते है। 


Farming Techniques in Australia in Hindi

Agriculture Jobs in Australia for Indian


मार्क बताते है की पहले उन्हें इसी काम में महीनो लग जाया करते थे लेकिन अब वो अपने खेत में अगली फसल की बुआई भी कर देते है। 


अब भारत में भी छोटे रूप में ऐसी मशीनों का सहारा लिया जाने लगा है। जल्द ही भारत में कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति आएगी और हमारे किसानो के पास भी वो सभी औजार होंगे जिनकी उनको बहुत जरूरत है। इससे आने वाले समय में खेती - बाड़ी का काम उनके लिए आसान हो जाएगा। 

No comments:

Post a Comment