World's Coldest City - सबसे ठंडा देश, -60°C में रहने वाले लोग | -60°C in Russian Village From Yakutsk to Oymyakon in Winter



Republic of Sakha (Yakutia). Duniya Ka Sabse Thanda Desh Kaun Sa Hai -60° from Yakutsk to Oymyakon in winter . Duniya Ka Sabse Thanda Shahar.


यह है दुनियाँ के सबसे बड़े देश का सबसे बड़ा हिस्सा। जो दुनियाँ का सबसे ठंडा देश भी है। रूस का राकुतिया गांव सबसे ठंडा माना जाता है। यहाँ सर्दी इतनी पड़ती है की खून भी जम जाता है। लेकिन ऐसी परिस्थिति में भी यहाँ जीवन सामान्य गति से चल रहा है। 


यह भी पढ़े  - जब समुद्र से बाहर निकल कर आयी असली जलपरियां

-60°C in Russian Village From Yakutsk 

शाम का समय है और तापमान है माइनस 50 डिग्री। लेकिन यहाँ के लोगो को इस तरह के मुश्किल मौसम में रहने की आदत है। इस मार्केट में ताजा सब्जियाँ मिलना तो बहुत मुश्किल है। लेकिन जमी हुई मछलियाँ यहाँ आपको आसानी से मिल जाएगी। 



यहाँ के मछुआरे बताते है की मछलियों का व्यापर यहाँ बहुत ज्यादा है। हम जो भी मछलियाँ लाते है वह मात्र 2 से 3 घंटो में ही बिक जाती है। ठंड के कारण लोग ज्यादा मोल भाव नहीं करते है और तुरंत सामान खरीद लेते है।

 

यह भी पढ़े  - ये है दुनियाँ के खूंखार जानलेवा मांसाहारी पौधे

Yakutsk to Oymyakon in Winter

यहाँ के कारोबारी बताते है की हम पुरे दिन इधर - उधर चलते फिरते रहते है और चाय पीते रहते है ताकि ठंड कम लगे। सर्दियों में यहाँ तापमान माइनस 50 डिग्री जाना तो आम बात है। लेकिन जब वो माइनस 60 डिग्री तक पहुंचने लगता है तो यहाँ स्कूल, कॉलेज सब बंद हो जाते है।  


यह भी पढ़े - 8 देश जो भारत से नफरत करते है


क्रिसमिस के अवसर पर यहाँ सभी इस बात को भूल जाते है की तापमान कितना ज्यादा गिर चूका है। ऐसे में बच्चे, बूढ़े सभी इस अवसर का लाभ उठाते है और पूरा गांव जश्न बनता है। देर रात तक यहाँ क्रिसमिस की पार्टी चलती है। 


हमारे देश के जवान भी सियाचिन ग्लेशियर मे माइनस 50 डिग्री में भी हमारे देश की रक्षा कर रहे है। 


यह भी पढ़े - सोना कैसे बनता है ? जानिए सोना बनाने की विधि

No comments:

Post a Comment