हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


यह भी पढ़े - करेंट अफेयर्स - 20 अक्टूबर, 2020 [ आज के समाचार ] - Daily News in Hindi


प्रश्न - ‘मिशन शक्ति’ अभियान किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने शुरू किया है ?

उत्तर - उत्तर प्रदेश ने 


उत्तर प्रदेश में महिलाओं पर बढ़ते अपराधों को देखते हुए ‘मिशन शक्ति ’की शुरुआत की है। इस अभियान का उद्देश्य राज्य भर के सभी 75 जिलों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और अपराध से निपटना है। इस मौके पर राज्यपाल ने ‘सेफ सिटी’ प्रोजेक्ट के तहत ‘पिंक स्कूटी’ और चार-पहिया महिला पुलिस वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।



प्रश्न - चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए जापान ने किस देश के साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है। 

उत्तर - वियतनाम 


चीन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जापान के पीएम योशिहिदे सुगा ने वियतनाम के साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है। गत माह पीएम बनने के बाद सुगा अपने पहले दौरे पर वियतनाम आए हैं। यहां सोमवार को सुगा और मेजबान पीएम गुयेन शुआन फुक में बीच एक समझौता हुआ जिसमें जापान वियतनाम को रक्षा उपकरणों एवं तकनीकों का निर्यात कर सकेगा।



प्रश्न - किस देश ने छह साल की मोहलत (मोरेटोरियम) के बाद विवादित दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस की खोज फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है?

उत्तर – फिलीपींस


फिलीपींस ने घोषणा की कि वह दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस की खोज को फिर से शुरू करेगा। चीन के साथ तनाव के बीच पूर्व राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो III ने 2014 में विवादित समुद्र में खोज को निलंबित कर दिया था। चीन के कदम के खिलाफ अमेरिका ने भी फिलीपींस का समर्थन किया था।


प्रश्न -  आज तक, खेल मंत्रालय द्वारा कितने खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) का चयन किया गया है?

उत्तर – 24


खेल मंत्रालय ने हाल ही में नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को खेले इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (KISCE) में अपग्रेड करने के लिए चुना है। मंत्रालय ने खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में अपग्रेड किए जाने वाले 14 केंद्रों की पहचान की थी। 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से KISCEs की कुल संख्या 24 है। यह केंद्र खेल उपकरण, कोच और तकनीकी सहायता इत्यादि प्रदान करेंगे।


प्रश्न -  ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नौसैनिक संस्करण किस जहाज से सफलतापूर्वक लांच किया गया था?

उत्तर – आईएनएस चेन्नई INS Chennai (D65)


आईएनएस चेन्नई से हुआ ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण, नौसेना अब लगा सकेगी लंबी दूरी तक निशाना


बता दें कि, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक टारगेट को ध्वस्त कर सकती है। ब्रह्मोस एक रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे पनडुब्बी, युद्धपोत, लड़ाकू विमानों और जमीन से भी लॉन्च किया जा सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के तहत विकसित किया गया है। 

No comments:

Post a Comment