हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


प्रश्न - DRDO की फूल फॉर्म क्या है ?

उत्तर - Defence Research and Development Organisation (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन)


भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिये देश की अग्रणी संस्था है। यह संगठन भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक आनुषांगिक ईकाई के रूप में काम करता है।


प्रश्न - भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी कौन थी?

उत्तर - विजयलक्ष्मी रमणन (Vijaylakshmi Ramanan)


भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) विजयलक्ष्मी रमणन (Vijaylakshmi Ramanan) का निधन (First Woman Officer of IFA Passes Away) हो गया है। वह 96 साल की थीं। उन्होंने बेंगलुरु में अपनी बेटी के घर पर अंतिम सांस ली।


प्रश्न - किस भारतीय कंपनी ने 5G RAN उत्पाद विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ भागीदारी की है?

उत्तर – जियो


जियो ने क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है और स्वदेशी रूप से 5G RAN (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) उत्पाद विकसित किया है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम क्वालकॉम की तकनीक का उपयोग उस उत्पाद को विकसित करने के लिए करेगा, जिसने 1 जीबीपीएस थ्रूपुट हासिल किया है। भारत ने उन देशों के एलीट क्लब में प्रवेश किया है जो 5G ग्राहकों के लिए 1 Gbps स्पीड प्रदर्शित कर रहे हैं।


प्रश्न - क्षुद्रग्रह क्या हैं?

उत्तर - ऐस्टरौएड एक खगोलिय पिंड


क्षुद्रग्रह छोटे आकार के ग्रह हैं जो हमारे सौर मंडल के आतंरिक हिस्सों में पाए जाते हैं। ये सूर्य के चक्कर लगते हुए पाए जाते हैं। इनका आकार सामान्य ग्रहों के मुकाबले बहुत छोटा होता है और ये ग्रहों के परिभाषा को ठीक तरह से उचित साबित नहीं करते, जिस कारण इन्हें क्षुदग्रह नाम दिया गया। कई मिलियन क्षुदग्रह सौर मंडल में विराजमान हैं। इनका आकार कई मीलों तक या फिर कुछ फिट तक का होता है।

No comments:

Post a Comment