RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

प्रश्न - कौन सा राज्य ‘प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना’ को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना चलाई जा रही है. यूपी इस योजना को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है और प्रदेश सरकार इस योजना को प्राथमिकता देते हुए संचालित कर रही है. प्रदेश में अब तक इस योजना के अंतर्गत 7 लाख से अधिक वेंडरों ने अपना पंजीकरण कराया है. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को किस राज्य में ‘किसान सूर्योदय योजना ’शुरू की? 

उत्तर - गुजरात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया. इस योजना का लक्ष्य सिंचाई के लिए किसानों को दिन के समय ऊर्जा की सप्लाई करना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक बिजली मिलेगी. राज्य सरकार ने साल 2023 तक ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर को इंस्टॉल करने के लिए 3500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। 


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर - 24 अक्टूबर


24 अक्टूबर को विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ का चार्टर लागू हुआ था. 20 अक्टूबर से 26 अक्बूटर को संयुक्त राष्ट्र सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किये गये थे तथा 24 अक्टूबर 1945 को यह लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) एक अंतरसरकारी संगठन है। 


प्रश्न - संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में किस देश के लिए तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दी है?

उत्तर - ताइवान


संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान को मिसाइल और तोपखाने सहित तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसका कुल मूल्य 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर हो सकता है. वही, ताइवान की सक्रियता को देखते हुए चीन ने भी अपनी सामरिक तैयारियों को मजबूत करना शुरू कर दिया है. ताइवान बड़े पैमाने पर अमेरिका से हथियार खरीदता है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अरब डॉलर लागत वाली 135 एसएलएएम-ईआर मिसाइल और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 26 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs