हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

प्रश्न - भारत अमेरिका 2+2 बैठक कहा हुई थी ?

उत्तर - दिल्ली में 


टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच पांच अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। इनमें सबसे अहम समझौता बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन फॉर जिओ स्पैशिएल कोऑपरेशन (बीका) है। यह समझौता दोनों देशों के बीच चार अहम रक्षा समझौतों की अंतिम क़़डी है। इससे भारत अमेरिका के सबसे करीबी सैन्य साझीदारों में शामिल हो गया है। इस समझौते से भारत अमेरिका से उन सैन्य तकनीकों और सूचनाओं को हासिल कर सकेगा जो वह बहुत ही गिनेचुने देशों को देता है। असलियत में माना जा रहा है कि कुछ ऐसी सैन्य तकनीक भी भारत को हस्तांतरित की जाएंगी जो अमेरिका ने अभी तक किसी दूसरे देश को नहीं दी हैं।


प्रश्न - BECA की फुल फॉर्म क्या है ?

उत्तर - बेसिक एक्सचेंज एंड कोबॉपरेशन एग्रीमेंट (Basic Exchange and Cooperation Agreement) 


अमेरिकी रक्षा विभाग और भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के बीच भू-स्थानिक सहयोग है, जिसमें क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग, रक्षा सूचना साझा करने, सैन्य बातचीत और रक्षा व्यापार के समझौते शामिल हैं. इस समझौते से भारत को अमेरिका की ओर से सटीक जियोस्पेशियल डेटा मिलेगा, जिसका इस्तेमाल मिलिट्री ऑपरेशंस में काफी कारगर साबित होगा.


प्रश्न - ई-बोर्डिंग सुविधा क्या है ?

उत्तर - कागजरहित ई-बोर्डिंग (Paperless e Boarding) सुविधा शुरू की है। 


जिसके उपयोग से यात्री कतारों और प्रतीक्षा समय से बच सकते हैं। हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये कागजरहित ई-बोर्डिंग (Paperless e Boarding) सुविधा शुरू की है। यह ऐसा करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है।


प्रश्न - हाल ही में केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वी. ओ. चिदंबरनार (VO Chidambaranar- VOC) बंदरगाह पर रसद लागत को कम करने के लिए किसका उद्घाटन किया ?

उत्तर - डायरेक्ट पोर्ट एंट्री’ सुविधा का 


डीपीई एक ऐसी योजना है, जो निर्यात के संबंध में समय और लागत को कम कम करती है, जिसके तहत निर्यात कंटेनरों को 'लेट एक्सपोर्ट ऑर्डर' ( LEO) देने से पहले ही पोर्ट एक्सपोर्ट में सीधे प्रवेश की अनुमति दी जाती है। यह भारत से बाहर वस्तुओं के निर्यात के लिये आवश्यक अनुपालन सूची का अंतिम चरण है।


प्रश्न - हाल ही में वेबिनार शृंखला का आयोजन किया कहा किया गया था ?

उत्तर - बूंदी (राजस्थान)


बूंदी की वास्तुकला विरासत को संजोय रखने के लिए यहाँ ‘बूंदी: आर्किटेक्चरल हेरिटेज ऑफ ए फॉरगोटेन राजपूत कैपिटल’ का आयोजन किया गया था। 


प्रश्न - वेबिनार शृंखला की तीम क्या थी ?

उत्तर - "देखो अपना देश" 


भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने 14 अप्रैल, 2020 से ‘देखो अपना देश’ (Dekho Apna Desh) वेबिनार शृंखला शुरू की है। इस वेबिनार शृंखला का उद्देश्य भारत के कई गंतव्यों के बारे में जानकारी देने के साथ ही अतुल्य भारत की संस्कृति एवं विरासत की गहरी एवं विस्तृत जानकारी प्रदान करना है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अक्टूबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment