Elaichi Khane Ke Fayde aur Nuksan - इलायची के फायदे और नुकसान | Cardamom Benefits and Side Effects in Hindi



Elaichi Khane Ke Fayde aur Nuksan - इलायची के फायदे और नुकसान | Cardamom Benefits and Side Effects in Hindi


इलायची यानी खुशबू का खजाना। यह माउथ फ्रेशनर का काम भी करती है। मुँह की दुगंध दूर करने में भी इलायची का काफी प्रयोग होता है। भारत में हर घर में इलायची आपको आसानी से मिल सकती है। इलायची एक प्रकार का मसाला ही है। इसे कुछ लोग भोजन में सब्जियों को स्वादिष्ट एवं खुशबू दार बनाने में काम में लेते है। भारत में इसका अधिकांश उपयोग चाय में भी किया जाता है। 


Elaichi Ke Gun in Hindi


बहुत से लोग इसका रात - दिन उपयोग करते है लेकिन इसके फायदों के बारे में नहीं जानते है। आइये जानते है इलायची खाने से हमें क्या लाभ है। 


यह भी पढ़े - केसर इतना महंगा क्यों है ?

Cardamom Benefits and Side Effects in Hindi

इलायची 2 तरह की होती है –


बड़ी इलायची – इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते है, यह खाने में मसाले के रूप में उपयोग होती है| यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है|


छोटी इलायची – यह माउथ फ्रेशनर है जिसे खाने के बाद सभी लेते है| इसे मीठा में उपयोग करते है, क्युकी ये अलग तरह का स्वाद देती है व इसकी सुगंध सबको आकर्षित करती है


यह भी पढ़े - अजवान खाने के फायदे और नुकसान


इलायची खाने के फायदे Cardamom Benefits in Hindi


- तनाव दूर करने में इलायची का उपयोग होता है। परीक्षा के दिनों में बच्चे अपने एग्जाम को लेकर काफी तनाव में रहते है ऐसे में उन्हें इलाइची की चाय अवश्य पीनी चाहिए या फिर एक - दो छोटी इलायची को मुँह में रख कर चबा ले। ऐसे में बच्चों का तनाव काफी कम होता है। 


- सर्दी - जुखाम में भी अक्सर इलायची का उपयोग होता है। अगर गले में खरास है तो ऐसे में इलाइची के सेवन से गले की खरास दूर हो जाती है साथ ही साथ इससे गले का दर्द भी दूर होता है। 


- अगर किसी को उल्टी की समस्या है और सफर के दौरान उल्टी होने लगती है तो ऐसे में आप पुरे रस्ते में छोटी इलायची को अपने मुँह में रखे। 


यह भी पढ़े - हींग खाने के फायदे और नुकसान


- वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनने में भी इसकी अहम भूमिका है। इससे पुरुषों को बल मिलता है। इससे उनकी नपुंसकता खत्म होती है। इसलिए आपको प्रतिदिन 3 इलायची का सेवन अवश्य करना चाहिए। 


- पेट में अगर कब्ज हो गई है तो ऐसे में कुछ छोटी इलायची को उबाल कर उनका पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी। 


- अगर किसी के मुँह से तेज बदबू आ रही है या आपने कुछ ऐसा भोजन में खा लिया है जिसके कारण मुँह का स्वाद बिगड़ गया है तो ऐसे में आपको माउथ फ्रेशनर के तौर पर इलायची का सेवन करना चाहिए। 


- अगर आपको साँस संबंधित रोग है अस्थमा, जुखाम आदि से साँस लेने में दिक्क्त हो रही है तो आपको छोटी इलायची का सेवन करना चाहिए। इससे आपके फेफड़ो में रक्त संचार की गति तेज हो जाएगी और आपको आराम से साँस आएगी। 


यह भी पढ़े - सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी पीने के फायदे


- अगर आपको सर्दी लगी हुई है तो ऐसे में आप इलाइची का सेवन करें। क्योकि आयुर्वेद में इलायची को गर्म मसाले के रूप में माना गया है जो शरीर में जाकर गर्म करता है। यह ठंड एवं सर्दी का असर कम करती है। 


- इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं. इंसान के रक्त, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है. इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है। 


- इलायची का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में कारगर है. कई बार शरीर में विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि यदि आप प्रतिदिन इलायची का सेवन नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन अवश्य कर लें। 


यह भी पढ़े - लौंग खाने के फायदे एवं नुकसान


इलायची खाने के नुकसान  Cardamom Side Effects in Hindi


आयुर्वेद का कहना है की जहाँ हमे किसी भी चीज से लाभ होता है अगर उसकी अति हो जाए यानि की मात्रा अधिक हो जाए तो उससे हमे लाभ की जगह हानि भी हो सकती है। आइये जानते है इलायची हमारे शरीर को किस प्रकार नुकसान पहुंचा सकती है। 


- ज्यादा मात्रा में इलायची का सेवन गुणकारी नहीं माना जाता है क्योकि यह एक गर्म मसाला है इससे शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है। जिससे कई प्रकार की अन्य समस्या भी हो सकती है। 


- कई लोगो में देखा गया है की उन्हें इलायची के सेवन से एलर्जी हो जाती है। ऐसे लोगो को इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए। 


- अगर कोई व्यक्ति पहले से पथरी के रोग से पीड़ित है तो ऐसे में उसे इलायची का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि ज्यादा मात्रा में खाई गई इलायची को हमारा शरीर पूर्णतय पचा नहीं पाता है ऐसे में वह धीरे - धीरे शरीर में इकठा होना शुरू हो जाती है और एक स्टोन का रूप ले लेती है। 


इलायची के ये सिमित नुकसान देख कर आप घबराइए नहीं। क्योकि ये बहुत ही कम लोगो में देखे जाते है। इलायची खाए लेकिन कम मात्रा में खाए। यह आपके लिए बहुत गुणकारी है आप चाहो तो सप्ते में दो बार भी इसका सेवन कर सकते हो। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। हमारी जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए।   


यह भी पढ़े - लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

No comments:

Post a Comment