राजस्थान की यह ट्रेन किसी होटल से कम नहीं - Palace on Wheels : A Royal Journey through Luxury Train in India - Indian Railways



राजस्थान की यह ट्रेन किसी होटल से कम नहीं Palace on Wheels : A Royal Journey through Luxury Train in India - Indian Railways


ट्रेने तो आपने काफी देखी होगी लेकिन आज हम बात ऐसी भारतीय ट्रेन की जिसमे सफर करना हर किसी को पसंद है। 


यह भी पढ़े - नीली रोशनी से जगमगाता समुंद्र

Luxury Train in India


दुनिया की सबसे बेहतरीन सुपर लग्जरी ट्रेनों में शामिल भारत की शाही रेलगाड़ी 'पैलेस ऑन व्हील्स' ने अपना सफर शुरु कर दिया है। राजधानी दिल्ली से राजस्थान के जयपुर और अन्य स्थानों के लिए यह ट्रेन रवाना हो चुकी है। पहले टूर में कुल 46 पर्यटक सफर कर रहे है। जिनमें 20 यात्री दिल्ली और बाकी 26 जयपुर से शामिल होने है। 


यह भी पढ़े - सबसे ठंडा देश, -60°C में रहने वाले लोग

राजस्थान की यह ट्रेन किसी होटल से कम नहीं Palace on Wheels

राजस्थान में चलने वाली इस ट्रेन का किराया 5,000 अमेरिकी डॉलर यानी की 4 लाख भारतीय रुपय है। वैसे मात्र एक रात का किराया इसका 50 हजार रुपये है।


राजस्थान पर्यटन एवं भारतीय रेल की नई सुपर लग्जरी ट्रेन 'रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स' में सफ़र करने का अपना अलग ही मजा है फाइव स्टार होटल जैसी सुख-सुविधाओं से लैस ये ट्रेन राजसी ठाट-बाट का एहसास कराती है। 


यह भी पढ़े - दुनियाँ के 5 सबसे खतरनाक झूले

 Palace on Wheels : A Royal Journey


यह शाही रेलगाड़ी नई दिल्ली से अपना सफर शुरू कर राजस्थान के पर्यटन स्थलों जैसे की जोधपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, रणथम्भौर अभ्यारण और जयपुर साथ ही मध्य प्रदेश के खजुराहो और उतर प्रदेश के पर्यटन स्थलों आगरा से होते हुए वाराणसी तक का सफ़र तय करती है।


इस ट्रेन में विभिन्न प्रकार की सुख - सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं। इसमें एक बड़ा रेस्टोरेंट है, यात्री सैलून की सुविधा है, लाउन्ज बार है चारो तरफ बड़ी - बड़ी एलसीडी टीवी है , रॉयल बेडरूम, और एक शानदार जिम भी है। 


यह भी पढ़े - दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, बादलों पर चलती ट्रेन


इस ट्रेन की शुरुआत का उदेश्य भारत में आए विदेशी पर्यटक को बढ़ावा देना है। खूबसूरत वादियों से होती हुई यह ट्रेन जब राजस्थान में प्रवेश करती है तब राजा - महाराजाओ के उन दिनों का अहसास पर्यटकों को भी होता है। साथ ही साथ इस ट्रेन में राजस्थानी खाना भी यात्रियों को परोसा जाता है। जिसमे दाल बाटी चूरमा, सांगरी की सब्जी और बाजरी की रोटी भी यात्रियों को परोसी जाती है और बहुत से प्रकार की भारतीय मिठाइयाँ भी उन्हें सर्व की जाती है। 


इसमें बैठे यात्रियों का एक - दम राजाओ की तरह ख्याल रखा जाता है। रात्रि में बहुत से प्रकार के भोजन और ड्रिंग सर्व की जाती है। यहाँ पर फ्री वाई फाई नेट की सुविधा और कॉलिंग की सुविधा भी है। 


इस ट्रेन में एक बार सफर करने के बाद आप पुरे जीवन भर इसके यादगार लम्हों को नहीं भुला पाओगे। वाकई में यह भारतीय रेल विभाग की एक शानदार पहल है। जो देस विदेश के लोगो को अपना दीवाना बना रही है। 


रात्रि के समय इस ट्रेन का सफर और भी रोमांचित हो जाता है। चारो तरफ से जगमगाती यह ट्रेन जब रात को चलती है तो मानो यह किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं लगती है। और जब यह किसी प्लेटफॉर्म पर रूकती है तो दूर - दूर तक के यात्रियों की नजर सिर्फ इसी पर होती है। यह है भारतीय रेल जिसने विदेशो में भी अपने झंडे गाड़ दिए है। 


यह भी पढ़े - दुनिया के सबसे विचीत्र पक्षी

No comments:

Post a Comment