लग्जमबर्ग देश के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Luxembourg in Hindi | दुनियाँ का सबसे अमीर देश | Richest Countries in the World in Hindi



लग्जमबर्ग देश के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Luxembourg in Hindi | दुनियाँ का सबसे अमीर देश | Richest Countries in the World in Hindi



यह है यूरोप का सबसे अमीर देश - लग्जमबर्ग, यहाँ की Capital सीटी और यहाँ की सबसे बड़ी सीटी भी लग्जमबर्ग सीटी ही है। 


यूरोप के इस इतने बड़े देश की 3 Official लैंग्वेज है। ये तीनों लेंग्वेज है - लग्जमबर्गी, फ्रेंच और जर्मन - यहाँ इन तीनो भाषाओ को बोला जाता है। 


ये कमाल का देश 2,586 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। यहाँ की Population 9 लाख के आस - पास है। यहाँ की करेंसी यूरो है। यहाँ का एक यूरो इंडिया के 87 रुपए के इक्वल है। 


यहाँ सभी अमीर है कोई गरीब नहीं है। यह अमीरों का देश कहलाता है। अमीरी के आलावा भी यह देश खूबसूरती के मामले में भी काफी आगे है। इस देश में बहुत सारे लोग दूसरे देशो से आये हुए है। यहाँ पर कुल मिलाकर 170 से भी ज्यादा देशो के लोग रहते है। 


यहाँ के कल्चर में जर्मन का प्रभाव काफी देखने को मिलता है। वर्ड वॉर 2 के बाद यूरोप के सभी देशो को एक - साथ मिलाने का सबसे बड़ा हाथ इसी देश जाता है। 


इस देश की एक और खास बात यह है की यहाँ की जनता को टैक्स बहुत ही कम भरना पड़ता है और इसी वजह से पयेपल और अमेजॉन जैसी बड़ी कम्पनियो के हेडक्वाटर्स भी यही पर बने हुए है। 


 इसे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सेव कंटरियो में से एक माना जाता है। यहाँ पर प्रत्येक महिला पूरी तरह से सेफ है। कमाल की बात तो यह है की यहाँ की सीटी में सिर्फ 1300 ही पुलिस कर्मचारी है और पुरे देश में सिर्फ 2 जेल ही मौजूद है। ज्यादा पुलिस और ज्यादा जेलों की इस देशो को इसलिए आवश्यकता नहीं है क्योकि यहाँ क्राइम रेट ना के बराबर ही होता है। 


दुनिया के हर देश में आपको वाइन की बहुत सारी वेराइटीज तो मिल ही जाएगी। लेकिन इस देश में जितनी वेराइटीज मिलेगी उतनी तो शायद ही कही और मिले। लग्जमबर्ग में आपको 3000 से भी ज्यादा टाइप्स की वाइन मिल जाएगी। 


यह देश इतना अमीर है की इस देश में छोटे से छोटा काम करने पर भी आपको मंथली सेलरी 1 लाख 31 हजार रुपय मिलेगी। इस देश के प्रत्येक व्यक्ति के पास अपनी खुद की महंगी कार है। 


तो दोस्तों यह थी बेहत ही कमाल की बाते कमाल के देश लग्जमबर्ग के बारे में जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे। धन्यवाद !!



No comments:

Post a Comment