Sea of Stars Vaadhoo Island Maldives Tour Facts in Hindi - नीली रोशनी से जगमगाता समुंद्र



नीली रोशनी से जगमगाता समुंद्र - Sea of Stars Vaadhoo Island Maldives Tour Facts in Hindi - आपने आसमान में तो तारे काफी बार देखे होंगे।  लेकिन क्या आपने कभी समुन्द्र में तारों को देखा है। यह है मालदीप का सी ऑफ़ स्टार बीच जिसे तारों से भरा समुंद्र भी कहा जाता है। यहाँ रात के अंधरे में आपको पुरे समुंद्र में जग मगाती नीली रोशनी दिखाई देगी। 


सितारों सा चमकता हुआ समुंद्र (मालदीव) Sea of Stars Maldives Hindi 


इसकी इस खूबसूरती को देखने के लिए दुनिया भर से यहाँ काफी लोग आते है। रात के समय इस बीच का नजारा वाकई में देखने लायक होता है, यहां पर आपको नीले रंग के बहुत सारे स्टार्स दिखाई देंगे और इसलिए इसे बीच ऑफ स्टार्स कहा जाता है। 


यह भी पढ़े - सबसे ठंडा देश, -60°C में रहने वाले लोग

 नीली रोशनी से जगमगाता समुंद्र - Sea of Stars Vaadhoo Island Maldives Tour Facts in Hindi

अगर आपको भी समुन्द्र के किनारे बैठना और शांत माहौल अच्छा लगता है तो आप इस द्वीप पर जा कर खूबसूरत नजारो का मजा ले सकते है। 


मालदीव् के वाधू आइलैंड पर मौजूद यह समुंद्र रात के समय बहुत ही खूबसूरत और रोमांटिक दिखाई देता है। यहां पर आप अपने पार्टनर के साथ जाकर अपनी जिंदगी के कुछ यादगार पल बिता सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर नाव में बैठकर भी समुद्र की सैर कर सकते हैं। समुद्र के किनारे यहां बहुत सारे होटल बने हुए हैं जहां रुक कर आप इसका खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। 


यह भी पढ़े - ग्रीनलैण्ड के बारे में रोचक तथ्य


समुंद्र में नीले रंग के स्टार्स दिखने वजह का प्राकृतिक और रसायनिक मानी गई है। यहाँ पर पाए जाने वाले समुद्री सूक्ष्म जिव नीली ल्यूमिनिसंस विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं और इसीलिए रात के समय यह पदार्थ चमकने लगते हैं और सितारों की तरह दिखाई देते हैं।  


पूरी दुनियाँ में केवल यही एक ऐसी जगह है जहाँ समुंद्र में नीली रोशनीया दिखाई देती है। जो मन को मोह लेती है। 


यह भी पढ़े - अमेरिका का काशी गाँव


भारत से 2044 किलोमीटर दूर स्थति मालदीप शहर एक ऐसी जगह है जो दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। मालदीव का केवल एक प्रतिशत हिस्से में ही ज़मीन है बाकी 99 प्रतिशन में पानी ही पानी हैं। भारत से कुछ ही दूर बसी इस दुनिया का नजारा वाकई अद्भुत है। यहां का मौसम भी हमेशा सुहावना होता है।


यह भी पढ़े - दुनियाँ के अंत की शुरुआत, सच हो रही है भविष्यवाणियाँ

No comments:

Post a Comment