RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


हिंदी सप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2020 - Weekly Current Affairs in Hindi



हिंदी सप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2020 - Weekly Current Affairs in Hindi


यह भी पढ़े - हिंदी सप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 - Weekly Current Affairs in Hindi


प्रश्न - सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी संसदीय समिति का प्रमुख कौन है?

उत्तर – शशि थरूर


सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी संसदीय समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद शशि थरूर हैं। 


प्रश्न - किस टेनिस खिलाड़ी ने अपना तेरहवां फ्रेंच ओपन पुरुष एकल खिताब जीता?

उत्तर – राफेल नडाल


टेनिस स्टार राफेल नडाल ने नोवाक जोकोविच को हराकर अपना 13वां फ्रेंच ओपन और 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। नडाल ने रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताबों के सर्वकालिक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। यह 2005 की शुरुआत के बाद से सिर्फ दो हार के खिलाफ नडाल की रोलैंड गैरोस में 100वीं जीत है। युवा पोलिश खिलाड़ी इगा स्वोटेक फ्रेंच ओपन जीतने वाली सबसे कम रैंक की महिला बनीं।


प्रश्न - हाल ही में ‘Animal Discoveries 2019 and Plant Discoveries 2019’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार 2019 में कितनी नई प्रजातियां खोजी गईं?

उत्तर – 544


जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) और बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (BSI) ने ‘Animal Discoveries 2019 and Plant Discoveries 2019’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में 364 पशु प्रजातियों और 180 पौधों की प्रजातियों सहित 544 नई प्रजातियों की खोज की गई थी। कुछ महत्वपूर्ण प्रजातियों में Cnemaspisanandani (एक प्रकार का गीको) और जिंजर अमोमम नागामिएंस (नागालैंड में खोजी गयी एक जंगली अदरक की किस्म) शामिल हैं।


प्रश्न - किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने बैटरी चालित वाहनों पर रोड टैक्स में छूट दी है?

उत्तर – दिल्ली


दिल्ली सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों पर रोड टैक्स में छूट दी है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने सड़क कर को तत्काल प्रभाव से मुक्त कर दिया। विभिन्न प्रोत्साहन के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और सहायक बुनियादी ढांचे को विकसित करने में दिल्ली अग्रणी रही है।


प्रश्न - प्रधानमंत्री ने किस व्यक्तित्व को सम्मानित करने के लिए 100 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया?

उत्तर – विजया राजे सिंधिया


भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजया राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर 100 रुपये का एक सिक्का जारी किया। उन्हें ग्वालियर की राजमाता के रूप में भी जाना जाता था और उनका जन्म 1919 में आज ही के दिन हुआ था। विजया राजे सिंधिया ने कांग्रेस से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी और बाद में भाजपा की मूल पार्टी, जनसंघ का सदस्य बनने से पहले स्वातंत्रता पार्टी में शामिल हुईं।


प्रश्न - किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने नई उम्र की तकनीकों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए AICTE के साथ भागीदारी की है?

उत्तर – माइक्रोसॉफ्ट


माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि उसने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ नए युग की तकनीकों में छात्रों और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए भागीदारी की है। माइक्रोसॉफ्ट का लर्निंग रिसोर्स सेंटर ‘माइक्रोसॉफ्ट लर्न’ को छात्रों और शिक्षकों को मुफ्त में 1,500 से अधिक कोर्स के मॉड्यूल उपलब्ध कराने के लिए एआईसीटीई के ई-लर्निंग पोर्टल को एलआईएस प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया गया है।


प्रश्न - कौन सा राज्य अपने सभी पब्लिक स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम बनाने वाला पहला राज्य बन गया है?

उत्तर – केरल


केरल हाल ही में देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके सभी पब्लिक स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम हैं। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने घोषणा की है कि राज्य का सार्वजनिक शिक्षा क्षेत्र पूरी तरह से डिजिटल हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान सरकारी स्कूलों में 5 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं।


प्रश्न - TAEF, जिसने हाल ही में नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन (NMF) के साथ भागीदारी की, किस देश में स्थित एक थिंक टैंक है?

उत्तर – ताइवान


ताइवान-एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन (TAEF) ताइवान का एक अग्रणी थिंक टैंक और युशान फोरम का आयोजक है। यह थिंक टैंक को हाल ही में सुर्ख़ियों में था, क्योंकि इसने भारत-प्रशांत क्षेत्र मंओ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत के राष्ट्रीय समुद्री फाउंडेशन (NMF) के साथ एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य संयुक्त शोध करना है।


प्रश्न - केंद्र सरकार द्वारा मांग को प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज मुक्त त्योहार एडवांस की राशि कितनी है?

उत्तर – 10000 रुपये


वित्त मंत्री ने हाल ही में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को 10,000 रुपये के एकमुश्त ब्याज मुक्त त्योहार एडवांस की घोषणा की है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 6वें वेतन आयोग से के बाद त्योहार एडवांस बंद कर दिया गया था। लेकिन इस एकमुश्त उपाय की घोषणा अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए की गयी है। यह अग्रिम राशि प्री-पेड रूपे कार्ड के रूप में दी जाएगी, जिसे 31 मार्च, 2021 तक खर्च किया जा सकता है। इसके अलावा, अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के बदले नकद वाउचर की भी घोषणा की गई है।


प्रश्न - किस देश की कैबिनेट ने रेप के मामलों में मौत की सजा को सर्वोच्च सजा के रूप में शामिल करने के कानून को मंजूरी दी है?

उत्तर – बांग्लादेश


बांग्लादेश के कैबिनेट ने हाल ही में बलात्कार के लिए मौत की सजा को सर्वोच्च सजा के रूप में शामिल करने के मसौदा कानून को मंजूरी दी है। इससे पहले, आजीवन कारावास की सजा उच्चतम थी। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने बलात्कारियों के लिए मौत की सजा को मंजूरी देने वाले अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए। इस कदम की मांग को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हुए हैं।


प्रश्न - केंद्र सरकार द्वारा सभी FCRA खाते खोलने के लिए किस बैंक को नामित किया गया है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक


गृह मंत्रालय ने सभी गैर-सरकारी संगठनों को निर्देशित किया है कि वे विदेशों से चंदा प्राप्त करने के लिए 31 मार्च, 2021 तक भारतीय स्टेट बैंक की नई दिल्ली शाखा में एक निर्दिष्ट एफसीआरए खाता खोलने के लिए कहा है। 1 अप्रैल, 2021 से एफसीआरए के तहत पंजीकृत गैर-सरकारी संगठन किसी अन्य बैंक में कोई विदेशी दान प्राप्त नहीं कर सकेंगे। सितंबर में संसद द्वारा विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम, 2020 में संशोधन किया गया था।


प्रश्न - 2020 में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के कानून और न्याय मंत्रियों की 7वीं बैठक की मेजबानी किस देश द्वारा की जायेगी?

उत्तर – भारत


भारत के केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के कानून और न्याय मंत्रियों की सातवीं बैठक की मेजबानी करेंगे। 16 अक्टूबर को होने वाली इस आभासी बैठक में चीन, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान और किर्गिज गणराज्य के कानून और न्याय मंत्री भाग लेंगे। भारत विशेषज्ञ कार्यकारी समूह की दूसरी बैठक की मेजबानी भी करेगा।


प्रश्न - किस वित्तीय संस्था ने मध्य प्रदेश में शहरी स्थानीय निकायों को मजबूत करने के लिए 270 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – एडीबी


एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने सोमवार को मध्य प्रदेश में शहरी स्थानीय निकायों को मजबूत करने के लिए 270 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। यह ऋण राशि जल आपूर्ति और सीवेज प्रबंधन बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जाएगी। मध्य प्रदेश शहरी सेवा सुधार परियोजना के लिए पहले 2017 में 275 मिलियन डॉलर का ऋण अनुमोदित किया गया था।


प्रश्न - सरकार ने भारतनेट परियोजना के तहत 5,000 ग्राम पंचायतों को सैटेलाइट ब्रॉडबैंड से जोड़ने के लिए किस कंपनी का चयन किया है?

उत्तर- ह्यूज कम्युनिकेशंस इंडिया


सरकार ने मार्च 2021 तक 5,000 ग्राम पंचायतों को भारतनेट परियोजना के तहत सैटेलाइट ब्रॉडबैंड से जोड़ने के लिए ह्यूज कम्युनिकेशंस इंडिया का चयन किया है। इन 5000 ग्राम पंचायतों को सीमावर्ती, नक्सल प्रभावित राज्यों और द्वीप क्षेत्रों में से चुना जायेगा। इसमें उत्तर-पूर्वी राज्यों के क्षेत्र, पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी के साथ-साथ अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप के क्षेत्र भी शामिल हैं।


प्रश्न - किस संगठन ने ‘स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2020’ रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर- विश्व मौसम विज्ञान संगठन


विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा 16 अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों और वित्तपोषण संस्थानों के साथ 2020 स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज रिपोर्ट जारी की गई है। डब्लूएमओ ने कहा कि हर साल मौसम के कारण होने वाली आपदाओं में वृद्धि हो रही हैं। डब्लूएमओ ने भी चेतावनी दी है कि 2018 की तुलना में 2030 तक अंतरराष्ट्रीय मानवीय सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।


प्रश्न - केंद्र सरकार किस कमी को पूरा करने के लिए राज्यों की ओर से 1.10 लाख करोड़ रुपये उधार लेगी?

उत्तर – जीएसटी मुआवजा


वित्त मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गुड एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) संग्रह में कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये उधार लेगी। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) जुलाई 2017 में पेश किया गया था, इसके तहत केंद्र सरकार राज्यों को मुआवजा देगी यदि उनकी राजस्व वृद्धि एक वर्ष में 14 प्रतिशत से कम हो जाती है। आर्थिक मंदी के कारण जीएसटी संग्रह में भारी कमी आई है।


प्रश्न - सबसे गरीब देशों को कोविड-19 से निपटने में मदद के लिए किस संस्था ने 25 बिलियन के आपातकालीन वित्तपोषण का आह्वान किया है?

उत्तर – विश्व बैंक


विश्व बैंक ने कोविड-19 महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया के सबसे गरीब देशों की मदद करने के लिए 25 बिलियन अमरीकी डालर के आपातकालीन वित्तपोषण का आह्वान किया है। हाल ही में, विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने जी-20 अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों से कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) में पूरक वित्तपोषण पैकेज का प्रस्ताव करेंगे।


प्रश्न - “Grow, nourish, sustain. Together. Our actions are our future” 16 अक्टूबर को मनाये गये किस दिवस की थीम है?

उत्तर – विश्व खाद्य दिवस


विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है, ताकि अच्छे भोजन और पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम “Grow, nourish, sustain. Together. Our actions are our future” है। खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) दुनिया भर में इस दिन आयोजित समारोहों और गतिविधियों का नेतृत्व करता है।


प्रश्न - इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी (IIAV) के पहले चरण का संचालन किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में शुरू किया गया है?

उत्तर – केरल


केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी के पहले चरण का उद्घाटन किया है। यह तिरुवनंतपुरम के थोनक्कल में लाइफ साइंस पार्क में स्थित है। जाने-माने वायरोलॉजिस्ट, डॉ. अखिल बनर्जी को शोध संस्थान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।


प्रश्न - ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

उत्तर – मुंबई


टेलीविजन रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने अगले तीन महीनों के लिए समाचार चैनलों के लिए दर्शकों के अनुमान और रेटिंग को निलंबित करने की घोषणा की। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय पैनल ने यह भी सुझाव दिया है कि डेटा संग्रह की वर्तमान पद्धति पुरानी है और इसे नए तकनीकी नवाचारों के साथ बदल दिया जाना चाहिए। BARC एक संयुक्त उद्योग निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई में है।


प्रश्न - किस देश को दो साल के कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है?

उत्तर – भारत


अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की तीसरी सभा के दौरान, भारत और फ्रांस को दो साल के कार्यकाल के लिए आईएसए के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया। एशिया-प्रशांत के लिए फिजी और नाउरू के प्रतिनिधि, अफ्रीका के लिए मॉरीशस और नाइजर, यूरोप के लिए ब्रिटेन और नीदरलैंड तथा लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिए क्यूबा और गुयाना उपाध्यक्ष चुने गए हैं।


प्रश्न - ‘अंगीकार’ अभियान पर एक राष्ट्रीय रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई थी। यह अभियान किस मंत्रालय से सम्बंधित है?

उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय


अंगीकार अभियान 2019 में शुरू किया गया था, जिसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया जाता है और अन्य कल्याणकारी योजनाओं तक पहुंच प्रदान की जाती है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHCs) के लिए एक पोर्टल लॉन्च करने के लिए एक वेबिनार में भाग लिया। इस वेबिनार के दौरान, उन्होंने ‘अंगीकार’ अभियान पर एक राष्ट्रीय रिपोर्ट भी लॉन्च की।


प्रश्न - नगरनार स्टील प्लांट (NSP), जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – छत्तीसगढ़


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) से छत्तीसगढ़ बेस्ड नगरनार स्टील प्लांट (NSP) के डिमर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। इसने पूरी सरकारी हिस्सेदारी को एक रणनीतिक खरीदार को बेचकर कंपनी के रणनीतिक विनिवेश को भी मंजूरी दे दी। यह प्रक्रिया सितंबर 2021 तक पूरी होने की उम्मीद है।


प्रश्न - शोभा नायडू, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस पेशे से जुड़ी थीं?

उत्तर – नर्तकी


आंध्र प्रदेश के वयोवृद्ध कुचिपुड़ी नर्तकी शोभा नायडू का हाल ही में हैदराबाद में 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्हें 2001 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री सम्मान और 1991 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने कुचिपुड़ी कला अकादमी, हैदराबाद के लिए प्रधानाचार्य के रूप में भी कार्य किया।


प्रश्न - अफ्रीका का सबसे ऊँचा पर्वत, किलिमंजारो पर्वत, किस देश में स्थित है?

उत्तर – तंजानिया


माउंट किलिमंजारो तंजानिया में स्थित एक सुप्त ज्वालामुखी है। यह अफ्रीका का सबसे ऊँचा पर्वत है। हाल ही में, 500 से अधिक स्वयंसेवक किलिमंजारो पर्वत पर आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। खबरों के अनुसार ‘किफुनिका हिल’ के रूप में जाना जाने वाला क्षेत्र अभी भी जल रहा था। कहा जा रहा है कि इस आग ने 28 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में वनस्पति को नष्ट किया है।


प्रश्न - बेपीकोलोंबो (BepiColombo), जो हाल ही में खबरों में था, किस ग्रह/खगोलीय पिंड की खोज के लिए लांच किया गया एक अंतरिक्ष यान है?

उत्तर: बुध


बेपीकोलोंबो यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) का एक संयुक्त मिशन है, जिसका उद्देश्य बुध ग्रह के बारे में खोज करना है। हाल ही में, इस अंतरिक्ष यान ने पहली बार शुक्र ग्रह को पार किया है और 17,000 किलोमीटर की दूरी से शुक्र ग्रह का एक चित्र लिया। 2018 में इस अंतरिक्ष यान को लांच किया गया था।


प्रश्न - डब्ल्यूएचओ की हालिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में किस देश का टीबी का बोझ सर्वाधिक 26 प्रतिशत है?

उत्तर: भारत


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में ‘द ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट, 2020’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 प्रेरित लॉकडाउन के लागू होने के बाद, अप्रैल 2020 में भारत में तपेदिक (टीबी) के मामलों में लगभग 85 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, दुनिया भर में भारत में टीबी का बोझ सर्वाधिक 26 फीसदी है।


प्रश्न - विश्व बैंक विकास समिति प्लेनरी (World Bank Development Committee Plenary) की 102वीं बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?

उत्तर: निर्मला सीतारमण


केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व बैंक विकास समिति प्लेनरी की 102वीं बैठक में भाग लिया। उन्होंने आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में 23 बिलियन डालर और 271 बिलियन डालर के पैकेज समेत सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर प्रकाश डाला।


प्रश्न - ENFUSER और SILAM, जो हाल ही में खबरों में थे, किस क्षेत्र से जुड़े हैं?

उत्तर: पर्यावरण


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक उन्नत हाई-रिज़ॉल्यूशन वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ENFUSER (Environmental Information Fusion Service) का संचालन शुरू किया है। देश के बाकी हिस्सों के लिए एक और मॉडल ऑपरेशनलाइज किया गया है। आईएमडी ने वैश्विक उत्सर्जन आविष्कारों को लागू करके ‘System for Integrated Modelling of Atmospheric Composition (SILAM)’ में भी सुधार किया है।


प्रश्न - ‘Strategic Arms Reduction Treaty (START)’, जो हाल ही में खबरों में थी, किन देशों के साथ जुड़ी हुई है?

उत्तर: अमेरिका और रूस


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रस्ताव दिया है कि फरवरी में समाप्त होने वाली नई रणनीतिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि (START) को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। नई START संधि, जिस पर 2010 में हस्ताक्षर किए गए थे, रणनीतिक परमाणु उपकरणों की संख्या को सीमित करती है जिसे दोनों देश तैनात कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs