RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


हिंदी सप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 - Weekly Current Affairs in Hindi



हिंदी सप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 अक्टूबर से 12 अक्टूबर  2020 - Weekly Current Affairs in Hindi


यह भी पढ़े - स्वामित्व योजना : संपत्ति कार्ड योजना से कैसे मिलेगा फायदा


प्रश्न - भारतीय सेना ने गलवान झड़प के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के लिए किस स्थान पर स्मारक बनाया है?

उत्तर – लद्दाख


भारतीय सेना ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख में गालवान घाटी में हिंसक झड़प में वीरगति पाने वाले सैनिकों के सम्मान में एक स्मारक बनाया है। इस स्मारक में 15 जून को वीरगति को प्राप्त हुए सभी 20 कर्मियों के नाम हैं। इस स्मारक में शिलालेख “गैलेंट्स ऑफ़ गलवान” शीर्षक से है। इस घटना के दौरान सेना का नेतृत्व कर्नल बी. संतोष बाबू कर रहे थे।


प्रश्न - केंद्र सरकार ने किस खाद्यान्न की खरीद के लिए लगभग 40,000 किसानों को 1000 करोड़ रुपये का भुगतान किया है?

उत्तर – चावल


केंद्र सरकार ने लगभग न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद के लिए 41 हजार से अधिक किसानों को 1082 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, 10 अक्टूबर तक इस खरीफ विपणन सीजन में धान की संचयी खरीद 5.73 लाख टन से अधिक है।


प्रश्न - वैश्विक संगोष्ठी ‘इंडिया पीवी एज 2020’ किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई है?

उत्तर – नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय


नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और नीति आयोग इन्वेस्ट इंडिया के साथ मिलकर एक वर्चुअल ग्लोबल सिम्पोजियम ‘India PV EDGE 2020’ का आयोजन कर रहे हैं। इस संगोष्ठी में ‘मॉड्यूल और प्रोडक्शन इक्विपमेंट’ और ‘सप्लाय चेन’ जैसे सत्र शामिल हैं। इसमें लगभग 60 शीर्ष भारतीय और वैश्विक सीईओ के शामिल होने की उम्मीद है।


प्रश्न - कॉर्पैट भारत और किस देश के बीच एक सैन्य अभ्यास है?

उत्तर – बांग्लादेश


रक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बोंगोसागर और समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) भारत और बांग्लादेश के बीच अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे। भारत बांग्लादेश समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) अभ्यास के तहत दोनों नौसेनाएं अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) के साथ संयुक्त गश्त करेंगी।


प्रश्न - किस फिन-टेक कंपनी ने अपना मिनी एप्प स्टोर लॉन्च किया है?

उत्तर – पेटीएम


डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम ने हाल ही में एक मिनी-एप्प स्टोर लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारतीय डेवलपर्स का समर्थन करना है। इस पहल को गूगल प्ले स्टोर के लिए एक सीधी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। डेवलपर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए पेटीएम को पहले गूगल के प्ले स्टोर से अस्थायी रूप से हटा दिया गया था।


प्रश्न - अक्टूबर 2020 में आयोजित QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?

उत्तर – टोक्यो


दूसरी क्वैड मंत्रिस्तरीय बैठक जापान के टोक्यो शहर में आयोजित की गई। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस बैठक में भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया। उन्होंने संयुक्त रूप से एक स्वतंत्र और समावेशी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने के महत्व को स्वीकार किया।


प्रश्न - केंद्र ने राज्यों को किस कर से सम्बंधित मुआवजे के रूप में 20,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं?

उत्तर – वस्तु व सेवा कर


केंद्र ने इस वर्ष मुआवजे के उपकर के रूप में एकत्र की गई राशि में से लगभग 20,000 करोड़ रुपये राज्यों को जारी किए। 42वीं जीएसटी परिषद की बैठक के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि केंद्र 2017-18 के लिए एकीकृत जीएसटी के लिए 25000 करोड़ रुपये भी वितरित करेगा, जिन्हें विसंगतियों के कारण कम राशि प्राप्त हुई है।


प्रश्न - सड़क परिवहन मंत्रालय की हालिया रिलीज के अनुसार, ट्रैक्टर के लिए नए उत्सर्जन मानदंड किस महीने से लागू होंगे?

उत्तर – अक्टूबर 2021


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रैक्टरों के लिए नए उत्सर्जन मानदंड अक्टूबर 2021 से लागू होंगे। हालांकि, निर्माण उपकरण वाहनों के उत्सर्जन मानदंड अप्रैल 2021 से लागू होंगे।


प्रश्न - किस शहर ने नौसेना प्रतिष्ठापन समारोह 2020 की मेजबानी की?

उत्तर – विशाखापट्टनम


इस वर्ष का नौसेना प्रतिष्ठापन समारोह विशाखापत्तनम में आयोजित किया गया है। इस समारोह के दौरान, इस साल गणतंत्र दिवस पर घोषित वीरता और गैर-वीरता पुरस्कारों को प्रदान किया गया। वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने विशिष्ट इकाइयों को प्रतिष्ठित करने के लिए यूनिट प्रशंसा पत्र भी प्रस्तुत किए, जिन्होंने पिछले वर्ष के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है।


प्रश्न - केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के संबंध में किस फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – स्विगी


केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के अनुसार, मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में स्विगी के साथ हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम के तहत, स्ट्रीट वेंडर्स को हजारों उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान की जाएगी। यह पहल पायलट आधार पर पांच शहरों अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी में शुरू की गई है। इसे बाद में देश के सभी हिस्सों में विस्तारित किया जाएगा।


प्रश्न - सबाह अल खालिद अल सबाह, जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दिया है, किस देश के प्रधानमंत्री थे?

उत्तर – कुवैत


प्रधानमंत्री सबाह अल खालिद अल सबाह के नेतृत्व वाली कुवैत सरकार ने हाल ही में अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुवैत के नए अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह ने कैबिनेट को अपने कर्तव्यों को पूरा करने और इस साल होने वाले संसदीय चुनावों की तैयारी करने का निर्देश दिया है। वर्तमान कैबिनेट का गठन पिछले दिसंबर में किया गया था।


प्रश्न - Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) ने नई कृषि प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए किस संगठन के साथ भागीदारी की है?

उत्तर – प्रसार भारती


Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited (IFFCO) ने प्रसार भारती के साथ नई कृषि प्रौद्योगिकी और नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए भागीदारी की है। इस समझौते के अनुसार, डीडी किसान चैनल 30 मिनट की कार्यक्रम श्रृंखला के माध्यम से कृषि में अपनाई गई विभिन्न नवीन तकनीकों और इफको के नवाचारों को प्रसारित करेगा।


प्रश्न - दिनेश कुमार खरा को किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक


केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर से तीन साल के लिए दिनेश कुमार खरा को भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, खरा एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार की जगह लेंगे, जिनका तीन साल का कार्यकाल 7 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। खरा अगस्त 2016 से एसबीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत थे।


प्रश्न - चेन्नई में कमीशन किए गए 7वें भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत का नाम क्या है?

उत्तर – विग्रह


भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के सातवें अपतटीय गश्ती पोत ‘विग्रह’ को औपचारिक रूप से चेन्नई के कट्टुपल्ली बंदरगाह में कमीशन किया गया। यह पोत लार्सन एंड टुब्रो द्वारा बनाया गया है और यह रक्षा मंत्रालय द्वारा 2015 में कंपनी को अनुबंधित सात अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में अंतिम पोत है। यह पहली बार है जब एक निजी क्षेत्र के शिपयार्ड ने ओपीवी वर्ग के जहाजों के डिजाइन और निर्माण का कार्य किया है।


प्रश्न - भारत में वन्यजीव सप्ताह किस महीने में मनाया जाता है?

उत्तर – अक्टूबर


वन्य जीवन सप्ताह भारत में 1 से 8 अक्टूबर के बीच मनाया जाता है, ताकि वन्य जीवन को बढ़ावा दिया जा सके। वर्ष 1952 में वन्यजीव सप्ताह की परिकल्पना की गई ताकि जागरूकता पैदा की जा सके और महत्वपूर्ण कार्रवाई के माध्यम से वन्यजीवों के जीवन की रक्षा की जा सके। इस वर्ष, भारतीय वन्यजीव संस्थान इस संबंध में वेबिनार की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।


प्रश्न - त्योहारों के मौसम से पहले भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए कोविड-19 जागरूकता अभियान का क्या नाम है?

उत्तर – जन आन्दोलन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में COVID-19 उपयुक्त व्यवहार के लिए जन आंदोलन नामक एक अभियान लांच किया। त्योहारों, सर्दियों के मौसम और अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने के मध्यनजर यह अभियान शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने, हाथ धोने और सामाजिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया है।


प्रश्न - विश्व कपास व्यापार में भारत के प्रीमियम कपास का नया ब्रांड नाम क्या होगा?

उत्तर – कस्तूरी कपास


केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में भारतीय कपास के लिए पहला ब्रांड और लोगो लॉन्च किया है। यह दूसरे विश्व कपास दिवस पर लॉन्च किया गया था, जो 7 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया गया। भारत के प्रीमियम कपास को विश्व कपास व्यापार में ‘कस्तूरी कपास’ के रूप में जाना जाएगा। मंत्री ने भारतीय कपास के लिए एक नया लोगो भी जारी किया।


प्रश्न - नीदरलैंड्स में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – प्रदीप कुमार रावत


1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी प्रदीप कुमार रावत को नीदरलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, प्रदीप कुमार, जो वर्तमान में इंडोनेशिया में भारत के राजदूत हैं, शीघ्र ही नया कार्यभार संभालेंगे।


प्रश्न - एफआईएस की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, किस देश ने प्रति दिन 41 मिलियन का रियल-टाइम वित्तीय लेनदेन दर्ज किया है?

उत्तर – भारत


वैश्विक प्रौद्योगिकी प्रदाता FIS की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने प्रतिदिन 41 मिलियन का रियल-टाइम वित्तीय लेनदेन दर्ज किया है। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में दोगुना है और रिकॉर्ड उच्च लेनदेन का मुख्य कारण कोविड-19 महामारी है। विकास दर के संदर्भ में, बहरीन 657 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सूची में सबसे ऊपर है।


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए डिप्टी-गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – एम. राजेश्वर राव


केंद्र सरकार ने एम. राजेश्वर राव को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का नया डिप्टी-गवर्नर नियुक्त किया है। वह वर्तमान में देश के केंद्रीय बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है और वह चौथे डिप्टी-गवर्नर के रूप में एन.एस. विश्वनाथन का स्थान लेंगे।


प्रश्न - आरबीआई की हालिया घोषणा के अनुसार, दिसंबर 2020 से किस सेवा को चौबीसों घंटे उपलब्ध कराया जायेगा?

उत्तर – आरटीजीएस


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) भुगतान प्रणाली दिसंबर 2020 से चौबीस घंटे उपलब्ध होगी। वर्तमान में, आरटीजीएस सेवा में, ग्राहक को लेन-देन के लिए कार्यदिवस में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक की अनुमति है। आरटीजीएस के माध्यम से प्रेषित की जाने वाली न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है जिसमें कोई ऊपरी सीमा नहीं है।


प्रश्न - किस व्यक्तित्व / संस्था ने नोबेल शांति पुरस्कार 2020 जीता?

उत्तर – संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम


कोरोनोवायरस महामारी के बीच लाखों लोगों को भोजन प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को नोबेल शांति पुरस्कार 2020 प्रदान किया गया था। डब्ल्यूएफपी की स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र के इस संगठन ने पिछले साल 97 मिलियन लोगों की मदद की थी और पिछले साल 88 देशों में लोगों को राशन वितरित किया था। इस पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक, एक डिप्लोमा और 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर का चेक शामिल है।


प्रश्न - 10 अक्टूबर 2020 तक COVAX Global Covid-19 वैक्सीन गठबंधन में शामिल होने वाली सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कौन सी है?

उत्तर – चीन


अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन गठबंधन, Gavi के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, चीन औपचारिक रूप से WHO समर्थित वैश्विक कोविड-19 वैक्सीन पहल COVAX के रूप में शामिल हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस पहल से बाहर रहे हैं। इस पहल का लक्ष्य 2021 के अंत तक टीकों की 2 बिलियन खुराक वितरित करना है।


प्रश्न - DRDO द्वारा परीक्षण की गयी स्वदेशी विकसित एंटी रेडिएशन मिसाइल का नाम क्या है?

उत्तर – रुद्रम


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने न्यू जनरेशन एंटी रेडिएशन मिसाइल (NGRAM) का सफल परीक्षण किया जिसे रुद्रम-1 कहा जाता है। इस मिसाइल का परीक्षण बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) में किया गया। यह भारत की पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल है और इसे भारतीय वायु सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न लड़ाकू विमानों से लॉन्च किया जाएगा।


प्रश्न - RBI की घोषणा के अनुसार, ऑन-टैप TLTRO के तहत बैंकों को प्रदान की जाने वाली धनराशि कितनी है?

उत्तर – 1 ट्रिलियन रुपये


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) बैंकों को फंड पर ऑन-टैप लक्षित दीर्घकालिक रेपो परिचालन (TLTRO) के तहत 1 ट्रिलियन रुपये की कुल धनराशि प्रदान करेगा। रियल एस्टेट और माइक्रोफाइनेंस सहित विभिन्न क्षेत्रों को ऋण प्रदान करके बैंकों द्वारा ऑन-टैप फंड का इस्तेमाल किया जायेगा। धन के लिए ब्याज की दर पॉलिसी दर से जुड़ी एक फ्लोटिंग दर पर तय की जाएगी और 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध होगी।


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs