हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 11 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Wednesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - वह राज्य सरकार जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए, "इंदिरा रसोई योजना" प्रारम्भ की गई थी ?

उत्तर - राजस्थान 


राजस्थान सरकार ने आठ रुपये में भोजन की थाली उपलब्ध कराने की अपनी महत्वाकांक्षी इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Scheme) की शुरुआत की। योजना पर सालाना 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस योजना की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना प्रदेश की एक ऐसी अनूठी योजना है जिसमें शहरी गरीब परिवारों को पौष्टिक भोजन रियायती दर पर मिलेगा। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 नवंबर को किस यूनिवर्सिटी के परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे?

उत्तर - जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी 


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 नवंबर को जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के परिसर में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के करेंगे. स्वामी विवेकानंद के दर्शन और विचार आज भी देश के युवाओं का पथ प्रदर्शन करते हैं.


प्रश्न - हाल ही में किसने डीआरडीओ भवन के परिसर में स्थापित एंटी सैटेलाइट (A-SET) मिसाइल का अनावरण किया है?

उत्तर - राजनाथ सिंह 


रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी की उपस्थिति में डीआरडीओ भवन के परिसर में स्थापित एंटी सैटेलाइट (A-SET) मिसाइल का अनावरण किया है “मिशन शक्ति” भारत का पहला एंटी-सैटेलाइट (A-SET) मिसाइल टेस्ट था. जिसका 2019 में उड़ीसा के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक संचालन किया गया था.


प्रश्न - भारतीय मौसम विभाग (IMD) किस बीमारी के प्रकोप के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा?

उत्तर - मलेरिया


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) अगले मानसून से मलेरिया के प्रकोप के लिए पूर्वानुमान जारी करेगा। भारत ने उच्च क्षमता-प्रदर्शन कंप्यूटिंग (एचपीसी) सुविधा को 10 पेटाफ्लॉप्स की वर्तमान क्षमता से बढ़ाकर 40 पेटाफ्लॉप करने की भी योजना बनाई है। भारत, वर्तमान में एचपीसी में अमेरिका, ब्रिटेन और जापान के बाद चौथे स्थान पर है।


प्रश्न - केंद्र सरकार द्वारा कोविड - 19 प्रबंधन सूचकांक में प्रथम स्थान प्रदान किया गया ?

उत्तर - राजस्थान 


केंद्र सरकार द्वारा कोविड - 19 प्रबंधन सूचकांक के तहत राजस्थान 10 राज्यों के विश्लेषण में प्रथम स्थान पर रहा है। पोजेटिव रोगियों के दुगने होने का समय जहाँ देश भर में 12 दिन है वही राजस्थान में 18 दिन है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 10 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi


No comments:

Post a Comment