हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 12 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Thursday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - केंद्र सरकार ने नए निर्णय के अंतर्गत ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल अब किस मंत्रालय के अधीन होगा?

उत्तर - सूचना मंत्रालय 


केंद्र सरकार ने नए निर्णय के अंतर्गत ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल अब सूचना मंत्रालय के अधीन होगा. अब से ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल और ऑनलाइन कंटेंट प्रोग्राम और करेंट अफेयर्स (समय सामयिकी) के कंटेंट सूचना अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत आएंगे. सरकार का यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है.


प्रश्न - यूपी सरकार ने युवाओं को नौकरी और सेवायोजन के काम को अभियान का रूप देते हुए जल्द ही कौनसे मिशन की शुरुआत करने की घोषणा की है?

उत्तर - मिशन रोजगार 


यूपी सरकार ने युवाओं को नौकरी और सेवायोजन के काम को अभियान का रूप देते हुए जल्द ही “मिशन रोजगार” की शुरुआत करने की घोषणा की है. जिसके अंतर्गत प्रत्येक विभाग, संगठन अथवा प्राधिकरण के कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क बनाया जाएगा और हेल्प डेस्क उस विभाग से सम्बन्धित सेवायोजन कार्यक्रमों का लाभ पाने के इच्छुक युवाओं को जानकारी देगा.


 प्रश्न - एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम का मॉडल, जिसे ख़बरों में देखा गया था, का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

उत्तर – नई दिल्ली


केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के एक मॉडल का उद्घाटन किया है। राष्ट्रीय तकनीकी प्रगति के प्रतीक के रूप में देखे जाने वाले इस मॉडल का उद्घाटन नई दिल्ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के मुख्यालय में किया गया है। 2019 में DRDO ने एक एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल परीक्षण ‘मिशन शक्ति’ के तहत किया था।


प्रश्न - 12 नवम्बर को पूरे विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर - विश्व निमोनिया दिवस 


12 नवम्बर को पूरे विश्वभर में विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) मनाया जाता है. सर्दी के मौसम में निमोनिया के मामले ज्यादा आते हैं। इस बीमारी से पांच साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं.


प्रश्न - पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर - एन.के. सिंह


अध्यक्ष एन.के. सिंह के नेतृत्व में पंद्रहवें वित्त आयोग ने हाल ही में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। पिछले साल, आयोग ने वर्ष 2020-21 के लिए सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की और इसे संसद में स्वीकार कर लिया गया था। अब, आयोग ने 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए सिफारिशें प्रस्तुत की हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment