हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 14 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Saturday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - भारत में पारंपरिक चिकित्सा केंद्र स्थापित किस के द्वारा किया जाएगा ?

उत्तर - WHO के द्वारा 


डब्ल्यूएचओ भारत में स्थापित करेगा पारंपरिक औषधि का वैश्विक केंद्र।  ये पद्धतियां पारंपरिक चिकित्सा पद्धति, लोक ज्ञान, आध्यात्मिक विश्वास एवं उपचार पर निर्भर होगी। 


प्रश्न - हाल ही में "कश्मीरी केसर" के व्यापार का विस्तार करने के लिए शुरू किया गया पोर्टल का नाम क्या है ?

उत्तर -  ई-नीलामी पोर्टल


"कश्मीरी केसर" 'के व्यापार का विस्तार करने के लिए शुरू किया गया ई-नीलामी पोर्टल जम्मू-कश्मीर के कृषि विभाग ने जीआई-टैग प्राप्त "कश्मीरी केसर" के व्यापार को बढ़ाने के लिए एक ई-नीलामी पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल को खरीदारों तक गुणवत्ता पूर्ण "कश्मीरी केसर" पहुँचाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ किया गया है।


प्रश्न - आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत कब की गई ?

उत्तर - 1 अक्टूबर 2020 


आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rozgar Yojana) की शुरुआत एक अक्टूबर 2020 से मानी जाएगी. इसके तहत कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले लोगों की मदद की जाएगी. साथ ही कोरोना संक्रमण से उबरने के मौजूदा दौर में नौकरी देने वाले संस्थानों को भी प्रोत्साहन मिलेगा


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने विश्व का पहला 6G प्रायोगिक उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया है ?

उत्तर - चीन 


 चीन ने हाल ही में 12 अन्य उपग्रहों के साथ एक ही रॉकेट में ऑर्बिट में विश्व का पहला 6G प्रायोगिक उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. जिसका 6G उपग्रह का वजन लगभग 70 किलोग्राम है. और इसके सह-डेवलपर, यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रॉनिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चाइना (यूएएसटीसी) के नाम पर है.


प्रश्न - भारत और किस देश के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये है ?

उत्तर - मालदीव  


भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए है. कोरोना काल में मालदीव पर्यटन उद्योग बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इस वजह से भारत ने सितंबर 2020 में मालदीव को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान किया है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment