हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 15 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Sunday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - केंद्रीय सरकार की किस योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का जीवन बीमा ले सकते हैं ?

उत्तर - पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) योजना के तहत 


पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) योजना के तहत अब आप 10 लाख रुपये तक का जीवन बीमा ले सकते हैं. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) के इस प्लान की कई खासियत है. यदि बीमा (PLI) खरीदने वाला ग्राहक पांच साल से पहले पॉलिसी पर लोन लेता है या पॉलिसी सरेंडर करता है तो उसे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) पर बोनस नहीं मिलेगा। 


प्रश्न - हाल ही में सेबी ने इंडिविजुअल म्यूचुअल फंड के लिए विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर कितने मिलियन की है ?

उत्तर - 600 मिलियन डॉलर


भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इंडिविजुअल म्यूचुअल फंड के लिए विदेशी निवेश की सीमा को 300 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 600 मिलियन डॉलर कर दिया है.


सेबी ने 5 नवंबर, 2020 को जारी एक परिपत्र में इसकी घोषणा की, जिसमें यह कहा गया था कि, प्रत्येक फंड हाउस 7 अरब डॉलर की समग्र उद्योग सीमा के भीतर विदेशी निवेश में अधिकतम 600 मिलियन डॉलर का लाभ कमा सकता है.


प्रश्न - किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभी हाल ही में चुनाव जितने के बाद इस्तीफा दे दिया ?

उत्तर - नीतीश कुमार 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार की 16वीं विधान सभा को भंग करने की सिफारिश की है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के गठन तक पद संभालने के लिए कहा है. नई सरकार के गठन तक, नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहेंगे


प्रश्न - साल 2020 के "दानवीर भारतीय कौन" है ?

उत्तर - अज़ीम प्रेमजी


 कंपनी विप्रो के संस्थापक अज़ीम प्रेमजी ने परोपकारियों की सूची में पहला स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में लगभग 7,904 करोड़ रुपये तक दान किये हैं. यह बात हारुन इंडिया द्वारा जारी परोपकारियों की सूची से सामने आयी है.


प्रश्न - राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है ?

उत्तर - 11 नवंबर 2020 


यह दिवस स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर मनाया जाता है. मौलाना अबुल कलाम का जन्म 11 नवंबर 1888 को हुआ था. शिक्षा दिवस के मौके पर भारत शिक्षा के क्षेत्र में अबुल कलाम कलाम द्वारा किए गए कार्यों को याद करता है. 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment