हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 17 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज। Tuesday Current Affairs in Hindi


प्रश्न - हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "स्टैच्यू ऑफ़ पीस" अनावरण किया यह किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में है ?

उत्तर - राजस्थान (पाली जिले के जैतपुरा में)


पाली जिले के जैतपुरा में स्थापित आचार्य विजय वल्लभ की 151 इंच की अष्ट धातू से बनी मूर्ति जमीन से 27 फीट ऊंची है। इसका वजन 1300 किलो है। आचार्य का जन्म गुजरात के बड़ोदा में विक्रम संवत 1870 में हुआ था। आजादी के समय खादी, स्वदेशी आंदोलन में उनका बड़ा योगदान रहा।


प्रश्न - हाल ही में दिल्ली सरकार ने कौनसा एप्स लॉन्च किया है ?

उत्तर - जीवन सेवा एप्प


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने 12 नवम्बर, 2020 को जीवन सेवा एप्प लांच की। यह एप्लिकेशन कोरोना रोगियों के सुरक्षित और समय पर परिवहन के लिए लांच की गयी है। यह एप्प EVERA कैब सर्विसेज के सहयोग से लॉन्च किया गया है। राज्य सरकार के आदेश पर 'होम आइसोलेशन' में दिल्ली के नागरिकों की सुविधा के लिए यह एप्लिकेशन शुरू किया है। यह एप्प एम्बुलेंस आवश्यकताओं, स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य सुविधाओं और सिर्फ एक क्लिक के साथ अस्पतालों में प्रवेश को पूरा करता है।


प्रश्न - रामसर साइट से किन - किन झीलों को जोड़ा गया ?

उत्तर - लोनार झील और सुर सरोवर झील 


महाराष्ट्र में लोनार झील और आगरा, उत्तर प्रदेश की सुर सरोवर झील को रामसर साईट में जोड़ा गया है। सुर सरोवर झील को कीथम झील के नाम से भी जाना जाता है। लोनार झील भारत की एकमात्र क्रेटर झील है। रामसर कन्वेंशन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आर्द्र क्षेत्रों के पारिस्थितिकी को संरक्षित करना है। रामसर ईरान की एक जगह है।


प्रश्न -  किस राज्य ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क विक्रेता योजना शुरू की है?

उत्तर - मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना की तर्ज़ पर मुख्यमंत्री रूरल स्ट्रीट वेंडर स्कीम लांच की है, हाल ही में मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों के खातों में 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण को हस्तांतरित किया। उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ, आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के लिए एक रोडमैप भी लॉन्च किया।


प्रश्न - वित्त मंत्री ने COVID वैक्सीन अनुसंधान के लिए कितनी राशि की घोषणा की है?

उत्तर - 900 करोड़ रुपये


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में COVID-19 वैक्सीन के अनुसंधान और विकास के लिए 900 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। वैक्सीन अनुसंधान के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग को अनुदान की घोषणा की गई है। कोविड सुरक्षा मिशन के लिए यह अनुदान प्रदान किया गया है। टीके और वितरण खर्चों की वास्तविक लागत की घोषणा बाद में की जाएगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment