हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hind



Today Current Affairs Hindi प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दैनिक एवं महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स यहाँ पर है। 20 November 2020 का डेली करेंट अफेयर्स का डोज - Friday Current Affairs in Hindi

 

प्रश्न - भारत-न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में कितने मिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए है ?

उत्तर - 500 मिलियन 


रैपिड रेल के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक ने स्वीकृत किए 3,700 करोड़ रुपये मेरठ, जेएनएन। दिल्ली- गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कारिडोर के लिए भारत सरकार और न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के बीच गुरुवार को 500 मिलियन अमेरिकी डालर (लगभग 3,700 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।


प्रश्न -  हाल ही में मत्स्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार किस राज्य ने जीता है ?

उत्तर - असम 


असम को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और मत्स्य पालन में उत्तर पूर्वी राज्य की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला। इसके अलावा, असम एपेक्स कोऑपरेटिव फिश मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग फेडरेशन लिमिटेड (FISHED) ने पहाड़ी और उत्तर पूर्वी सरकारी संगठन की श्रेणी में पहला स्थान जीता। असम के नागांव जिले को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और उत्तर पूर्वी जिला श्रेणी चुना गया। असम के नलबाड़ी जिले के एक किसान अमल मेधी ने पहाड़ी और उत्तर पूर्वी मछली किसान की श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया।


प्रश्न - ‘धरनी’ पोर्टल, जिसे ख़बरों में देखा गया था, किस राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर - तेलंगाना


तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने घोषणा की कि गैर-कृषि भूमि और संपत्तियों के पंजीकरण को ‘धरनी’ पोर्टल के माध्यम से शुरू किया जाएगा। यह एक एकीकृत भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली पोर्टल है, जिसे अक्टूबर के महीने में लॉन्च किया गया था। इसमें लगभग 1.46 करोड़ एकड़ जमीन से संबंधित रिकॉर्ड है। मूल रूप से, केवल कृषि भूमि को धरनी पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत किया गया था।


प्रश्न - किस भारतीय कंपनी ने कोविड-19 वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है?

उत्तर - भारत बायोटेक


भारत बायोटेक ने हाल ही में कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है, जो भारत का पहला स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट है। हैदराबाद में बेस्ड एक अन्य फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने अपने कोविड-19 वैक्सीन के चरण I-II का परीक्षण शुरू कर दिया है। तीसरे चरण का परीक्षण आईसीएमआर के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाएगा और इसमें पूरे भारत के लगभग 26,000 स्वयंसेवक शामिल होंगे।


प्रश्न - केंद्र सरकार ने हाल ही में किन पक्षियों को बचाने के लिए पंचवर्षीय कार्य योजना शुरू की है ?

उत्तर - गिद्धों 


ये गिद्ध शव भक्षी होते है। जो की जानवरो के शवों को खाकर आस पास के वातावरण को स्वच्छ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 नवंबर 2020 - Daily Current Affairs in Hindi

No comments:

Post a Comment